scorecardresearch
 

ट्रेनों में आगजनी, रेलवे स्टेशनों पर तोड़फोड़... अग्निपथ बवाल के बीच 38 ट्रेनें रद्द, 72 अन्य पर भी असर

Agnipath Scheme: रेलवे की कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. रेलवे ने 38 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है. विरोध प्रदर्शन के बीच रेलवे ने कहा है कि 11 अन्य ट्रेनों को आंशिक रूप से भी रद्द किया गया है.

X
Indian Railways Indian Railways
6:04
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सेना में नई भर्ती स्कीम 'अग्निपथ योजना' पर कई राज्यों में बवाल
  • यूपी-बिहार में ट्रेनों में लगाई आग, कई स्टेशनों पर तोड़फोड़

Indian Railways: सेना की नई भर्ती स्कीम अग्निपथ योजना को लेकर यूपी से लेकर बिहार तक बवाल जारी है. बीते दिन भारी विरोध प्रदर्शन के बाद आज सुबह भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को निशाने पर लिया. इसके चलते रेलवे की कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. रेलवे ने 38 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है. 

विरोध प्रदर्शन के बीच रेलवे ने कहा है कि 11 अन्य ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. वहीं, विरोध की वजह से 72 अन्य ट्रेनें देरी से चल रही हैं. पांच मेल और एक्सप्रेस व 29 से अधिक यात्री ट्रेनें रद्द की गई हैं.

रेलवे अधिकारियों ने बताया है कि अभी नुकसान का आकलन करना मुश्किल होगा. ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे की तीन रनिंग ट्रेनों कोच को नुकसान पहुंचा गया है. बिहार के समस्तीपुर और लखीसराय में शुक्रवार सुबह प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में आग लगा दी. कई एसी कोच को आग के हवाले कर दिया गया. 

अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए युवाओं ने लखमीनिया रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़ की और रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया. बिहार के आरा में कुल्हड़िया स्टेशन पर खड़ी पैसेंजर ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी. इसके युवाओं ने लोहिया नगर चौक ढाला के पास ट्रेन को रोक कर प्रदर्शन किया. फिर वहां ट्रेन में आग लगा दी. मौके पर पहुंची पुलिस प्रशासन की टीम प्रदर्शनकारी छात्रों को समझाने की कोशिश कर रही है. 

वहीं, पटना के दीनदयाल उपाध्याय मेन लाइन पर आगजनी कर परिचालन को बाधित कर दिया. इसके अलावा, यूपी के बलिया रेलवे स्टेशन पर भी प्रदर्शनकारियों ने जमकर विरोध किया. 

विरोध प्रदर्शन के चलते परेशान हुए यात्री
दिल्ली हावड़ा रेल रूट के सर्वाधिक व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की बात करें तो ट्रेनों के इंतजार में यहां पर यात्री काफी परेशान दिखाई दे रहे हैं. गौरतलब है कि दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन एक ऐसा जंक्शन है जहां से पटना और गया होते हुए आगे की तरफ ट्रेनें जाती हैं. और युवाओं के आंदोलन के चलते यह दोनों रूप ही अभी तक बाधित है और तमाम ट्रेनें जहां की तहां रुकी हुई है. उधर युवाओं के इस आंदोलन को देखते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

कौन-कौन सी ट्रेनें कहां कहां रुकी हुई हैं?
- सोनपुर मंडल के बछवारा हाजीपुर रेल रूट के मोहिउद्दीन नगर रेलवे स्टेशन पर सुबह 5:00 बजे से 12424 गुवाहाटी राजधानी, 15652 लोहित एक्सप्रेस  ट्रेन रुकी हुई है. इसी रेल मंडल के बरौनी कटिहार रेल रूट के मानसी रेलवे स्टेशन पर सुबह 6:20 से 28181 टाटा नगर-कटिहार एक्सप्रेस एक्सप्रेस रुकी हुई है.
-दानापुर डिवीजन के डुमराव स्टेशन पर सुबह 5:15 बजे से 12331 हिमगिरि एक्सप्रेस 13005 अमृतसर मेल 13249 पटना भभुआ इंटरसिटी 12487 जोगबनी एक्सप्रेस 03162 तेभागा एक्सप्रेस,12392 श्रमजीवी एक्सप्रेस  12296 संघमित्रा एक्सप्रेस, 12340 कोलफील्ड एक्सप्रे, 13258 आनंद विहार- दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन रुकी हुई है. साथ ही गहमर रेलवे स्टेशन पर संपूर्ण क्रांति ट्रेन को रोका गया है.वही कुलड़िया रेलवे स्टेशन पर 6:45 बजे से जीरो 3671 एक्सप्रेस को रोका गया है.
-दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के डीडीयू- मानपुर रेलखंड के जाखिम स्टेशन पर 13554 वाराणसी आसनसोल मेमो, 13152 जम्मूतवी एक्सप्रेस 12260 दूरंतो  एक्सप्रेस,12988 अजमेर सियालह एक्सप्रेस,13009 दून एक्सप्रेस, 12307 जोधपुर एक्सप्रेस, 12321मुंबई मेल, 12987 सियालदह अजमेर एक्सप्रेस, पर रोका गया है.

 

  • क्या चार साल के लिए सेना में युवाओं की भर्ती की नीति सही है?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें