scorecardresearch
 

डिजिटल पेमेंट के अनुभव को बेहतरीन बना रहा है "फोटो QR"

Impact Feature

"फोटो QR" आपके पते पर तय समय में भेज दिया जाएगा जिसके बाद, आप "फोटो QR" का स्टीकर अपनी दूकान में लगाके कस्टमर से पेमेंट ले सकते हैं.

X
"Photo QR" is enhancing the digital payment experience "Photo QR" is enhancing the digital payment experience
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Paytm ने "फोटो QR" के साथ डिजिटल पेमेंट के अनुभव को पहले से भी ज़्यादा विश्वसनीय बनाया है
  • Paytm ने अपना नया अभिनव प्रोडक्ट "फोटो QR" के साथ डिजिटल पेमेंट के अनुभव को पहले से भी ज़्यादा विश्वसनीय बनाया है

डिजिटल पेमेंट की दुनिया को Paytm ने अपनी आधुनिक तकनीक से लगातार बेहतर बनाया है. इसी को जारी रखते हुए अब Paytm ने अपना नया अभिनव प्रोडक्ट "फोटो QR" के साथ डिजिटल पेमेंट के अनुभव को पहले से भी ज़्यादा विश्वसनीय बनाया है. "फोटो QR"का इस्तेमाल करके, व्यापारी और ग्राहक दोनों ही पूरे विश्वास के साथ QR कोड के ज़रिए लेन-देन कर सकते हैं.

आइए जानते हैं क्या है "फोटो QR"?
"फोटो QR" आमतौर पर दिखने वाले QR का एक बेहतर और आधुनिक संस्करण है, जिसमें विक्रेता/व्यापारी अपने पसंद की फोटो लगा सकते हैं. सिर्फ़ इतना ही नहीं, "फोटो QR" में दुकान का नाम और फोन नंबर भी शामिल रहता है. व्यापारी की फोटो के साथ-साथ यह सभी जानकारी QR कोड पर दिखाई देगी. यह बेहद ही खास प्रोडक्ट Paytm लेकर आया है, ताकि व्यापारी और ग्राहकों, दोनों के ही अनुभव को पहले से भी ज़्यादा बेहतर बनाया जा सके. Paytm से जुड़े लगभग 20 लाख व्यापारियों ने "फोटो QR" की इस सुविधा का लाभ लेते हुए, अपनी फोटो और अन्य जानकारी वाले QR का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है.

व्यापारी अपने "फोटो QR" के लिए किस तरह की फोटो चुन सकते हैं?
व्यापारी "फोटो QR" के लिए सेल्फी, अपने ब्रैंड का लोगो या फोन गैलरी में सेव की हुई कोई दूसरी फोटो चुन सकते हैं. इसके अलावा, व्यापारी Paytm-for-Business ऐप की गैलरी में मौजूद, "फोटो QR" के कस्टम पेज में उपलब्ध सैकड़ों फोटो में से कोई भी चुन सकते हैं. उदाहरण के लिए, धार्मिक पर्व, स्मारक, बिज़नेस आइकॉन.
 
"फोटो QR" किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है?
अपना "फोटो QR" बनाने के बाद, व्यापारी अपने QR का डिजिटल संस्करण (need a proper hindi word) डाउनलोड करके अपने ग्राहकों के साथ शेयर कर सकते हैं. इसके अलावा, व्यापारी "फोटो QR" का sticker bhi order kar sakte hai, जिसे पेमेंट लेने के लिए दुकान पर लगाया जा सकता है. फिजिकल  "फोटो QR" ऑर्डर करने पर, व्यापारी को "फोटो QR" का 1 स्टैंडी और एक स्टीकर भेजा जाता है, जो सीधे उनकी दिए गए पते पर भेजा जाता है.

"फोटो QR" इस्तेमाल करने से व्यापारी को क्या फायदे मिल सकते हैं?

1.    "फोटो QR" पर व्यापारी की पहचान होती है जिससे QR को एक निजी पहचान मिल जाती है. आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले QR के मुकाबले व्यापारी "फोटो QR" में अपनी पसंद या कोई ऐसी फोटो लगा सकते हैं, जिससे वो सबसे ज़्यादा जुड़ा महसूस करते हैं.
2.    व्यापारी अपने QR में अपनी पसंद की फोटो चुन सकते हैं जैसे कि, सेल्फी, परिवार की फोटो, अपने ब्रैंड का लोगो, धार्मिक पर्व की फोटो, ऐतिहासिक या पारंपरिक स्मारक जैसी अनगिनत फोटो. कई व्यापारी ऐसे भी हैं जिन्होंने अलग-अलग फोटो के साथ कई "फोटो QR" ऑर्डर किए हैं.
3.    "फोटो QR" की मदद से व्यापारी पेमेंट लेने के साथ अपने ब्रैंड या कारोबार का प्रचार भी कर सकते हैं. ग्राहक पेमेंट करने के दौरान QR पे दुकान/व्यापार का नाम देखते हैं, साथ ही उन्हें व्यापारी की फोटो या ब्रैंड का लोगो भी "फोटो QR" के ज़रिए दिखाई देता है. इससे व्यापार और व्यापारी को अपनी और ब्रैंड की पहचान ग्राहकों के बीच बनाने में भी मदद मिलती है. यानी, अब QR कोड सिर्फ़ पेमेंट लेने का ज़रिया ही नहीं है, बल्कि यह आपके ब्रैंड को लोगों तक पहुंचाने में भी मदद कर सकता है.
4.    ग्राहकों को व्यापार का वही नाम अपने ऐप में दिखेगा जो "फोटो QR" पर मौजूद होगा. इससे, ग्राहक यह पक्का कर सकते हैं कि उन्होंने किसी गलत QR कोड को स्कैन नहीं किया है.

व्यापारी किस तरह "फोटो QR" को बना और ऑर्डर कर सकते हैं?
"फोटो QR" बनाना और ऑर्डर करना बेहद ही आसान है. व्यापारी को सिर्फ़ Paytm-for-Business ऐप को खोलना है. इसके बाद, उन्हें होमपेज पर दिखने वाले "फोटो QR" आइकॉन पर क्लिक करके, वो फोटो चुननी है जिसे व्यापारी अपने QR पर दिखाना चाहते हैं. व्यापारी सेल्फी ले सकते हैं या फोन गैलरी में सेव कोई दूसरी फोटो भी चुन सकते हैं. साथ ही, ऐप के कस्टम पेज के फोटो गैलरी में बड़ी तद्दाद में मौजूद फोटो में से भी चुन सकते हैं. इसके बाद, व्यापारी को अपना पता भरना पड़ता है. तीसरे चरण में, व्यापारी को, तय शुल्क/फीस का भुगतान करना होता है. जिसके बाद "फोटो QR" ऑर्डर पूरा हो जाता है. ऑर्डर के बाद, व्यापारी Paytm-for-business ऐप पर अपना ऑर्डर ट्रैक भी कर सकते हैं. 

"फोटो QR" आपके पते पर तय समय में भेज दिया जाएगा. जिसके बाद, आप "फोटो QR" का स्टीकर अपनी दूकान में लगाके कस्टमर से पेमेंट ले सकते हैं और इस बेहतरीन प्रोडक्ट का लाभ ले सकते हैं. तो इंतज़ार किस बात का, आज ही ऑर्डर करें अपना "फोटो QR".

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें