scorecardresearch
 

10वीं पीढ़ी Intel प्रोसेसर से लैस इन 5 लैपटॉप्स से बढ़ाइए अपने घर से काम करने की क्षमता

Impact Feature

इस चुनौतीपूर्ण दौर में वर्क-फ्रॉम-होम यानि घर से काम करना आम सी बात हो गयी है. लेकिन अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की टेक्नोलॉजी पुरानी हो, तो घर से काम करने में कुछ रुकावटें आ सकती हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि आप एक ऐसे डिवाइस में निवेश करें जो वर्क-फ्रॉम-होम के दौरान आपका पूरा साथ दे और आपकी कार्यक्षमता को भी बढ़ाये.

Credit- Intel Credit- Intel
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वर्क-फ्रॉम-होम यानि घर से काम करना आम सी बात हो गयी है
  • लैपटॉप की टेक्नोलॉजी पुरानी हो तो घर से काम करने में कुछ रुकावटें आ सकती हैं
  • वर्क-फ्रॉम-होम के दौरान हम अक्सर वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग, स्ट्रीमिंग इत्यादि जैसे कई काम एक साथ कर रहे होते हैं

इस चुनौतीपूर्ण दौर में वर्क-फ्रॉम-होम यानि घर से काम करना आम सी बात हो गयी है. लेकिन अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की टेक्नोलॉजी पुरानी हो, तो घर से काम करने में कुछ रुकावटें आ सकती हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि आप एक ऐसे डिवाइस में निवेश करें जो वर्क-फ्रॉम-होम के दौरान आपका पूरा साथ दे और आपकी कार्यक्षमता को भी बढ़ाये.

Intel® के 10वीं पीढ़ी Intel® Core™ प्रोसेसर ने घर से काम करने की गतिशीलता को एकदम बदल दिया है. इन लैपटॉप्स में फ़ास्ट परफॉरमेंस, फ़ास्ट कनेक्टिविटी, इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स इत्यादि जैसी कई शानदार विशेषताएं हैं. साथ ही इसमें काफी स्पेस है जिससे पेशेवरों को और भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलेगी.

वर्क-फ्रॉम-होम के लिए लैपटॉप चुनते समय किन बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है?

पॉवरफुल प्रोसेसर

वर्क-फ्रॉम-होम के दौरान हम अक्सर वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग, स्ट्रीमिंग इत्यादि जैसे कई काम एक साथ कर रहे होते हैं. ऐसे में हमें चाहिए एक ऐसा लैपटॉप, जिसकी प्रोसेसिंग पॉवर तेज़ हो. इसलिए जब आप लैपटॉप खरीदने जाएं, तो एक अच्छा और ज़्यादा पॉवर वाला प्रोसेसर ही चुनें. 10वीं पीढ़ी Intel® Core™ प्रोसेसर उन लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प हैं जो वर्क-फ्रॉम-होम के दौरान अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाना चाहते हैं

बिना किसी रुकावट काम करें

प्रोसेसिंग पॉवर के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण कारक भी हैं जिन पर ध्यान देना भी ज़रूरी है. अगर आप अपने लैपटॉप से काफी काम लेते हैं, तो उसमें कम से कम 4GB RAM होना चाहिए. साथ ही लैपटॉप में फुल HD डिस्प्ले और भरपूर स्टोरेज भी होना चाहिए.

साथ ही लैपटॉप की बैटरी पर भी ध्यान दें. अगर आप ऐसी जगह रहते हैं जहाँ बिजली नहीं जाती, तो शायद बैटरी आपके लिए इतना ज़रूरी फैक्टर ना हो. लेकिन अगर आपके इलाके में अक्सर बिजली की कटौती होती है, तो आपको चाहिए एक ऐसा लैपटॉप जिसकी बैटरी खूब चलती हो. ताकि अगर बिजली चली भी जाए, तो आप बिना किसी रुकावट घंटों तक अपना काम कर सकें.

इसके अलावा लैपटॉप का वज़न और उसका स्क्रीन साइज़ भी काफी महत्व रखते हैं. इसलिए अपने काम और ज़रूरत के मुताबिक स्क्रीन साइज़ चुनें.

एडवांस्ड फीचर्स जो आपकी सभी ज़रूरतें पूरी करें

10वीं पीढ़ी Intel® Core™ प्रोसेसर से लैस लैपटॉप्स में ऐसे कई ज़बरदस्त फीचर्स हैं जो आपके वर्क-फ्रॉम-होम के अनुभव को काफी बेहतर बना सकते हैं. इनकी इंटेलीजेंट परफॉरमेंस का एक उदाहरण ये है कि वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के दौरान पीछे से आने वाला शोर बिलकुल ख़त्म हो जाता है, जिससे आप अपने सहकर्मियों को एकदम साफ़ सुनाई देते हैं और आपकी मीटिंग बिना किसी रुकावट चलती रहती है. Intel® Iris® Plus ग्राफ़िक्स की मदद से आप अपने लैपटॉप पर 4K वीडियो आसानी से चला सकते हैं. Intel® Wi-Fi 6 (Gig+) आपकी स्ट्रीमिंग, फाइल शेयरिंग, और

क्लाउड कोलैबोरेशन की स्पीड को काफी बढ़ा देता है, जिससे आप कम समय में ज़्यादा काम कर पाते हैं. यही नहीं, Thunderbolt™ 3 और Intel® Optane™ मेमोरी की मदद से आप ऑफिस ऐप्स पर काफी तेज़ और प्रभावशाली तरीके से काम कर पाएंगे.

5 लैपटॉप्स जो वर्क-फ्रॉम-होम के लिए बेहतरीन विकल्प हैं

अगर आपको बढ़िया दाम में दमदार परफॉरमेंस देने वाला लैपटॉप चाहिए, तो इस लिस्ट पर ज़रूर ध्यान दें.

1. Dell 3593 Inspiron

Dell New Inspiron 15 3593 लैपटॉप, 10वीं पीढ़ी Intel® Core™ i3-1005G1 प्रोसेसर के साथ आता है. ये एक ऐसा लैपटॉप है जो कम दाम में आपको इंटेलीजेंट परफॉरमेंस देता है. साथ ही इसका डिस्प्ले भी बेहतरीन है. इसे आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं. इसके तेज़ प्रोसेसर और ताकतवर बैटरी की वजह से आप घंटों बिना किसी रुकावट के काम कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

2. HP 15s-du2099tu

यह लैपटॉप भी 10वीं पीढ़ी Intel® Core™ i3-1005G1 प्रोसेसर के साथ आता है. एक साथ कई काम करने वालों और भारी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने वालों के लिए ये एक बेहतरीन चॉइस है. इसमें Intel® Turbo Boost टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी वजह से आपके लैपटॉप की परफॉरमेंस आपके काम के हिसाब से बढ़ती है और कम हो जाती है. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

3. Lenovo 7VIN Ideapad Slim 3

10वीं पीढ़ी Intel® Core™ i3-1005G1 पर चलने वाले इस लैपटॉप का ना सिर्फ लुक और डिज़ाइन बेहतरीन है, बल्कि इसकी परफॉरमेंस भी काफी शानदार है. इसका ड्युअल-कोर प्रोसेसर इतना जानदार है कि भारी से भारी काम करने पर भी ये ज़रा भी हैंग नहीं होता. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

4. Asus VivoBook 15 Ultrabook

Asus VivoBook 15 X512FA-EJ361T Ultrabook, 10वीं पीढ़ी Intel® Core™ i3-10110U के साथ आता है. यह लैपटॉप अपने कॉम्पैक्ट लुक, बेहतरीन प्रोसेसर, ड्युअल स्टोरेज, और हल्का होने की वजह से हमें काफी पसंद है. साथ ही इसके इंटीग्रेटेड Intel® UHD ग्राफ़िक्स आपको एक ज़बरदस्त विज़ुअल अनुभव देते हैं. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

5. Acer Aspire 3 A315-56

10वीं पीढ़ी Intel® Core™ i3-1005G1 प्रोसेसर से लैस ये लैपटॉप कई कारणों से इस लिस्ट में रखा गया है. इसका वज़न काफी कम है और स्टोरेज काफी ज़्यादा. रोज़मर्रा का ऑफिस वर्क करने के लिए ये लैपटॉप बढ़िया ऑप्शन है. इसके Intel® HD 620 इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स आपको 4K सपोर्ट देते हैं, जिससे आपका वीडियो देखने का अनुभव कहीं ज़्यादा बेहतर हो जाता है.

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

परफॉरमेंस और बेंचमार्क रिजल्ट्स की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

© Intel Corporation. Intel, the Intel logo, and other Intel marks are trademarks of Intel Corporation or its subsidiaries.

Other names and brands may be claimed as the property of others.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें