scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्रिकेट खेलते ये शख्स पीएम मोदी नहीं, बल्कि क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि इस वीडियो में क्रिकेट खेलते दिख रहे शख्स पीएम नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि पूर्व क्रिकेटर योगराज सिंह हैं. योगराज सिंह के प्रवक्ता ने ‘आजतक’ से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है.

X
फैक्ट चेक फैक्ट चेक

सफेद कुर्ता और नीला स्वेटर पहन कर क्रिकेट खेलते एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. इसे शेयर करते हुए बहुत सारे लोग कह रहे हैं कि ये पीएम नरेंद्र मोदी हैं.

वीडियो किसी खेल के मैदान का लग रहा है. बैकग्राउंड में तेज म्यूजिक बज रहा है. कुछ सेकंड्स बाद नीले स्वेटर वाला शख्स दूसरी तरफ से आ रही बॉल पर अपने बैट से शॉट लगाता है.

एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “क्रिकेट खेलते हुए नरेंद्र मोदी.”

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि इस वीडियो में क्रिकेट खेलते दिख रहे शख्स पीएम नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि पूर्व क्रिकेटर योगराज सिंह हैं. योगराज सिंह के प्रवक्ता ने ‘आजतक’ से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?  
 
हमें इस वीडियो में दिख रहे शख्स को पीएम मोदी बताने वाले एक वीडियो पर किया गया कमेंट दिखा. इसमें कहा गया है कि ये क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं.

क्रिकेटर योगराज सिंह के फेसबुक पेज पर हमें एक तस्वीर मिली जिसमें उन्होंने इस वीडियो से मिलते-जुलते कपड़े पहन रखे हैं. ये फोटो 11 मार्च को पोस्ट की गई थी.  

ये वीडियो योगराज सिंह के नाम पर बने एक इंस्टाग्राम अकाउंट ‘@yograjofficial’ पर भी 14 मार्च, 2022 को पोस्ट किया गया था. पर, चूंकि ये अकाउंट वेरिफाइड नहीं है, इसलिए हम इस बात को लेकर संशय में थे कि ये उनका असली अकाउंट है या नहीं.

लिहाजा, हमने योगराज सिंह के प्रवक्ता अमितोज से संपर्क किया. अमितोज ने हमें बताया कि वीडियो में दिख रहे शख्स योगराज सिंह ही हैं और ‘@yograjofficial’ उनका असली इंस्टाग्राम अकाउंट है. अमितोज से हमें ये जानकारी भी मिली कि ये वीडियो चंडीगढ़ स्थित योगराज सिंह क्रिकेट अकादमी में बनाया गया था.


योगराज सिंह के विवादित बयान

क्रिकेटर युवराज सिंह के 64 वर्षीय पिता योगराज सिंह भारत के लिए एक टेस्ट और छह वन डे इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. उन्हें चोट लगने की वजह से क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा था. क्रिकेट छोड़ने के बाद उन्होंने पंजाबी और हिंदी फिल्मों में काम किया और काफी सफल भी रहे. वो ‘सिंह इज ब्लिंग’ और ‘भाग मिल्खा भाग’ और ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ जैसी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं.

योगराज अपने बयानों को लेकर कई बार विवादों में रह चुके हैं. विशेष तौर पर, किसान आंदोलन के दौरान उनका एक कथित वीडियो सामने आया था जिसमें वो हिंदुओं को गद्दार कहते दिख रहे थे. इसे लेकर उनका काफी विरोध हुआ था.


साफ है कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स क्रिकेटर योगराज सिंह हैं, न कि पीएम मोदी.  

(इनपुट: यश मित्तल)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्रिकेट खेलते हुए देखा जा सकता है.

निष्कर्ष

वीडियो में क्रिकेट खेलते दिख रहे शख्स क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं, न कि पीएम मोदी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें