scorecardresearch
 

Coronavirus India Today: कोरोना फिर बढ़ाने लगा टेंशन, 24 घंटे में 500 से ज्यादा मौतें, गुजरात समेत इन राज्यों में बढ़े मरीज

Coronavirus India Latest Update: देश में कोरोना वायरस के मामलों में कमी तो आ रही है, लेकिन पिछले 24 घंटे में सामने आए आंकड़े से टेंशन बढ़ गई है. दरअसल, बीते दिन महामारी से 501 लोगों की जान चली गई है. उधर, दिवाली के बाद गुजरात में भी कोविड के मामले बढ़ने लगे हैं, जिससे सरकार और प्रशासन सतर्क हो गया है.

Coronavirus India Update Coronavirus India Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पिछले 24 घंटे में 500 से ज्यादा की मौत
  • गुजरात में भी बढ़ गए कोरोना के आंकड़े

Coronavirus India Today Update: देश पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से कोरोना महामारी से जूझ रहा है. दूसरी लहर में तबाही मचाने के बाद देश में कोविड-19 के मामलों में लगातार कमी आई है, लेकिन पिछले 24 घंटों में सामने आए आंकड़े डराने वाले हैं. दरअसल, पिछले एक दिन में कोरोना से देश में 501 मरीजों की महामारी की वजह से जान चली गई. ऐसे में भले ही कोरोना केस कम हो रहे हों, लेकिन लोगों को पूरी तरह से सतर्क रहने की जरूरत है. मृतकों की संख्या ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. साथ ही गुजरात में भी केस बढ़ने लगे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 12,516 मामले सामने आए, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,44,14,186 हो गई. इसके अलावा, एक्टिव केस कम होकर 1,37,416 पर आ गई है, जोकि 267 दिनों में सबसे कम हैं.

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि महामारी की वजह से पिछले 24 घंटों में 501 लोगों की जान चली गई. मृतकों की कुल संख्या अब तक 4,62,690 हो चुकी है. यह लगातार 35वां दिन है, जब कोरोना के रोजाना मामले 20 हजार से कम आ रहे हैं. मालूम हो कि मार्च, अप्रैल और मई महीने में कोरोना की दूसरी लहर में काफी तबाही मची थी, जिसमें रोजाना चार लाख से अधिक तक मामले सामने आए थे. लोगों को अस्पतालों में बेड्स और इलाज की भी समस्या से जूझना पड़ा था.

वहीं, गुजरात में कोरोना का मामले एक बार फिर बढ़ोतरी देखी जा रही है. दिवाली में लोगों की लापरवाही और बाजारों भीड़ का असर दिखने लगा है. एक दिन में गुजरात में 42 नए मामले दर्ज हुए हैं. इसके बाद अब अहमदाबाद म्युनिसिपल कोर्पोरेशन के जरिए कोविड टेस्टिंग शुरू की गई है. पूरे गुजरात में जहां मामले सिर्फ दिन के 10 से भी कम हो गये थे. वहीं, अब ये मामले 42 पर पहुंच गए हैं.

कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट चिंता की मुख्य वजह बना हुआ है. यह जानकारी INSACOG ने दी है. एक बुलेटिन में कहा गया है कि वैश्विक परिदृश्य में कोई बदलाव नहीं आया है. B.1.617.2 (AY) और AY.x सबलाइनेज सहित डेल्टा, विश्व स्तर पर मुख्य वेरिएंट ऑफ कंसर्न बना हुआ है. ताजा WHO अपडेट के अनुसार, डेल्टा ने अधिकांश देशों में अन्य वेरिएंट्स को पछाड़ दिया है और अब अन्य वेरिएंट्स घट रहे हैं.

जानिए, क्या है राज्यों का हाल?
कोरोना मामले राज्यों में भी कम हो रहे हैं. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में सिर्फ 997 नए मामले सामने आए, जबकि 28 लोगों की जान चली गई. इसके अलावा, 1016 लोग रिकवर हुए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 66,21,420  हो गए हैं, जबकि अब तक 1,40,475 लोगों की राज्य में महामारी के चलते जान जा चुकी है. इसके अलावा, छत्तीसगढ़ में रोजाना कोविड-19 मामलों की संख्या 26 रही, जिससे कुल मामले बढ़कर 10,06,271 हो गए. हालांकि, महामारी की वजह से पिछले 24 घंटों में किसी की जान नहीं गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो बीते दिन किसी की जान नहीं गई और सिर्फ 40 नए केस सामने आए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें