Ads की दुनिया! पैसे देने के बाद भी OTT प्लेटफॉर्म्स क्यों दिखाते हैं विज्ञापन, क्या है असली खेल

Amazon Prime Ads Plan: हाल में ही ऐमेजॉन ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स के साथ Ads दिखाने का ऐलान किया है. OTT प्लेटफॉर्म पर ऐड्स से बचने के लिए कंपनी ने एक Add-on का ऐलान किया है. इसके लिए कंज्यूमर्स को अतिरिक्त पैसे देने होंगे. तो कुल मिलाकर आलम ये है कि कंज्यूमर्स को या तो ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे या फिर फिर कम पैसे देकर ऐड्स देखने होंगे.

Advertisement
Amazon Prime Video (Unsplash) Amazon Prime Video (Unsplash)

अभिषेक मिश्रा

  • नई दिल्ली,
  • 15 मई 2025,
  • अपडेटेड 12:12 PM IST

Amazon ने भारत में अपने सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ Ads दिखाने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि 17 जून से भारत में सब्सक्रिप्शन के साथ ही कंज्यूमर्स को ऐड्स देखने को मिलेंगे. Amazon का कहना है कि सब्सक्रिप्शन के साथ दिखने वाले ऐड्स की संख्या कम होगी. अगर आप ऐड्स से मुक्ति चाहते हैं, तो आपको एक Add on खरीदना होगा. 

Advertisement

इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे देने होंगे. फिलहाल इस ऐड ऑन की कीमत 699 रुपये है, जो डिस्काउंटेड प्राइस है. इसकी वास्तविक कीमत 999 रुपये है. इस तरह से आपको लगभग 2500 रुपये खर्च करने पर ऐड फ्री और एक साल का Amazon Prime सब्सक्रिप्शन मिलेगा. 

क्या पैसे देकर देखने को होंगे ऐड्स? 

Amazon Prime के ऐनुअल सब्सक्रिप्शन के साथ आपको ऐड देखना होगा. सवाल है कि क्या ऐड्स देखने के लिए कंज्यूमर्स को पैसे खर्च करने होंगे. भले ही कंपनी कह रही है कि ऐड्स की संख्या कम होगी, लेकिन ये संख्या कितनी होगी इसकी सटीक जानकारी नहीं है. संभव है कि कंपनी एक घंटे में 10 Ads दिखाए या फिर 5 मिनट ऐड्स दिखाए. ये सब-कुछ कंपनी के हाथ में है. 

कंपनी ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों में 2023 में इजाफा किया था. इजाफे के बाद Amazon Prime का मंथली सब्सक्रिप्शन 299 रुपये का हो गया है. हालांकि, उस वक्त कंपनी ने ऐनुअल प्लान की कीमत में बदलाव नहीं किया था. ऐसा लगता है कि कंपनी ने ऐनुअल प्लान की कीमत बढ़ाने का एक आसान रास्ता खोज लिया है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: Amazon ने दिया झटका, सब्सक्रिप्शन के बाद भी Pime Video पर दिखेंगे Ads

आप अगर 2500 रुपये खर्च (अभी 1499 रुपये + 699 रुपये) करेंगे, तो आपको एक ऐड फ्री सर्विस मिल जाएगी. कंपनी ने सीधे तौर पर अपने प्लान को महंगा नहीं किया, लेकिन एक ऐड ऑन जोड़कर ब्रांड ने ऐनुअल प्लान की कीमत में इजाफा जरूर कर दिया है. 

पहले भी देखने पड़ते थे ऐड्स 

ऐसा नहीं है कि सिर्फ Amazon Prime ही सब्सक्रिप्शन के साथ आपको Ads दिखाता है. बल्कि दूसरे प्लेटफॉर्म्स भी आपको लाइव शो, लाइव मैच और दूसरे लाइव कंटेंट्स के साथ ऐड्स दिखाते हैं. इन ऐड्स को आप YouTube की तरह आपक SKIP नहीं कर सकते हैं. यानी आपको इन्हें देखना ही होगा. 

यह भी पढ़ें: खत्म होने वाली है Amazon Sale, 1 हजार से कम में मिल रहे ये प्रोडक्ट्स

कई मौकों पर OTT प्लेटफॉर्म्स पर Ads नहीं आते हैं, तो बार-बार दूसरे शोज के प्रोमो दिखाए जाते हैं. कंपनियों का कहना है कि वो लाइव कंटेंट को ऐड फ्री सब्सक्रिप्शन से बाहर रखती हैं. ऐसे में कंज्यूमर्स को पैसे देखने के बाद भी ऐड्स देखने होते हैं और हम वापस टीवी वाले दौर में पहुंच चुके हैं. 

आगे क्या होगा? 

Amazon Prime ने जैसा प्लान भारत में लॉन्च किया है, ऐसा ही प्लान Netflix कई दूसरे मार्केट में ऑफर करता है. संभव है कि Netflix भी भारत में ऐसा ही कोई प्लान इंट्रोड्यूस करे, जिसमें यूजर्स को ऐड्स के साथ सब्सक्रिप्शन दिया जाए. कंपनियों की ओर से ये कीमत ना बढ़ाते हुए यूजर्स को अफोर्डेबल प्राइस पर सब्सक्रिप्शन देने की कोशिश बताई जाती है. हालांकि, कंज्यूमर्स को अलग-अलग सर्विसेस के नाम पर हजारों रुपये खर्च करके भी आखिर में Ads देखने ही पड़ते हैं.

---- समाप्त ----

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement