'पुष्पा 2 के लिए अल्लू अर्जुन खेल रहे वो दांव जो नहीं लगा पाया बॉलीवुड, क्या दे पाएंगे सबसे बड़ी हिट?

सोमवार को 'पुष्पा 2: द रूल' के मेकर्स ने फिल्म के ट्रेलर की रिलीज डेट शेयर की. अनाउंसमेंट में बताया गया कि अल्लू अर्जुन स्टारर फिल्म का ट्रेलर 17 नवंबर को शाम 6 बजकर 3 मिनट पर पटना, बिहार में लॉन्च किया जाएगा. ये एक बहुत बारीकी से प्लान की गई स्ट्रेटेजी है, जिसकी कमी बॉलीवुड में रही है.

Advertisement
'पुष्पा 2' में अल्लू अर्जुन 'पुष्पा 2' में अल्लू अर्जुन

सुबोध मिश्रा

  • नई दिल्ली ,
  • 13 नवंबर 2024,
  • अपडेटेड 11:47 AM IST

'पुष्पा 2: द रूल' उन फिल्मों में से एक है जिनका इंतजार साल शुरू होने के पहले से ही किया जा रहा है. आइकॉन स्टार अल्लू अर्जुन की इस फिल्म के पोस्टर हों या टीजर, मार्केटिंग के हर एक एसेट को जनता से तगड़ा रिस्पॉन्स मिला है. अब जनता 'पुष्पा 2' के ट्रेलर लॉन्च के लिए टकटकी लगाए बैठी है. 'पुष्पा 2' अल्लू अर्जुन की पैन इंडिया फिल्म है. ट्रेड एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि ये साल की सबसे बड़ी इंडियन फिल्म हो सकती है. 

Advertisement

अर्जुन इंडिया के सबसे बड़े फिल्म स्टार्स में से एक हैं. फिल्म का माहौल बनाने के लिए जरूरी है कि ट्रेलर लॉन्च पर तगड़ा माहौल बने. और एक स्टार की स्टार पावर, उसके अपने गढ़ से ज्यादा ताकतवर और कहां ही नजर आती है! इसलिए ये बहुत नेचुरल होता कि हैदराबाद में 'पुष्पा 2' का ट्रेलर लॉन्च होता और लोग अल्लू अर्जुन के स्टारडम का जलवा देखते. लेकिन मेकर्स ने सोमवार को एक अनाउंसमेंट की और सब सरप्राइज रह गए. 

'पुष्पा 2' मेकर्स की गुगली 
सोमवार को 'पुष्पा 2: द रूल' के मेकर्स ने फिल्म के ट्रेलर की रिलीज डेट शेयर की. अनाउंसमेंट में बताया गया कि अल्लू अर्जुन स्टारर फिल्म का ट्रेलर 17 नवंबर को शाम 6 बजकर 3 मिनट पर पटना, बिहार में लॉन्च किया जाएगा. 

ये अनाउंसमेंट फिल्म बिजनेस एक्सपर्ट्स ही नहीं, अल्लू अर्जुन के फैन्स के लिए भी एक बड़ा सरप्राइज बनकर आई. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि एक लंबे समय में किसी बड़ी फिल्म की मार्केटिंग के लिए इतना अलग आईडिया लगाया गया हो. ये आईडिया भले बहुत हटके लग रहा हो लेकिन असल में मार्केटिंग कड़े लिहाज से ये एक ऐसा कदम है जो फिल्म को जोरदार कामयाबी दिला सकता है. और इस आईडिया के पीछे एक ऐसा प्लान है जो हाल-फिलहाल बॉलीवुड ने भी नहीं बनाया है, जबकि मुंबई से चलने वाली ये इंडस्ट्री, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री कही जाती है. 

Advertisement

मास ऑडियंस को टारगेट का प्लान 
बॉलीवुड पर काफी समय से ये आरोप लगता रहा है कि इंडस्ट्री मास ऑडियंस को इग्नोर करती जा रही है. मुंबई में बनी हिंदी फिल्में मेट्रो शहरों और मल्टीप्लेक्स कल्चर को ध्यान में रखकर ही बनाई जाती हैं. क्योंकि कोर हिंदी फिल्म बिजनेस में मल्टीप्लेक्स ज्यादा हैं और सिंगल स्सेंस कम. जबकि बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाका वही फिल्में करती हैं जिन्हें सिंगल स्क्रीन्स और छोटे शहरों का जमकर सपोर्ट मिलता है. 

शाहरुख खान की 'जवान' हो, रणबीर कपूर की 'एनिमल', सनी देओल की 'गदर 2' या फिर हाल ही में रिलीज हुई 'स्त्री 2'. बॉलीवुड की सबसे कमाऊ फिल्में वही हैं जिन्हें आगरा, बरेली, गया, पूर्णिया और ऐसे ही दूसरे शहरों का सपोर्ट मिला है, जहां की ऑडियंस को 'मास' कहा जाता है. 

साउथ की इंडस्ट्रीज में, खासकर तेलुगू इंडस्ट्री की फिल्में मास सिनेमा बनाने में पारंगत हो चुकी हैं. क्योंकि साउथ के पांचों राज्यों (आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक) में सिंगल स्क्रीन्स और मास ऑडियंस का कल्चर ज्यादा तगड़ा है. अल्लू अर्जुन जैसे स्टार्स इस मार्किट के पक्के स्टार हैं और यहां उन्हें अपना स्टारडम प्रूव करने की कोई जरूरत ही नहीं है. 

'पुष्पा 2' को बड़ी फिल्म बनाने के लिए जरूरी है कि मेकर्स उस भीड़ को भी जमकर थिएटर्स तक खींच सकें, जो हिंदी फिल्मों को बड़ा बनाने वाली मास ऑडियंस है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, बंगाल, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों में बहुत सारे छोटे शहर और कस्बे ऐसे हैं जहां लोग साला में आने वाली गिनी चुनी मास फिल्मों का इंतजार करते हैं. और 'पुष्पा 2' ऐसी ऑडियंस के लिए परफेक्ट फिल्म है. 

Advertisement

ऊपर से 'पुष्पा' की देसी हिंदी ऑडियंस में पॉपुलैरिटी एक बड़ा फैक्टर है, जिसे मेकर्स 'पुष्पा 2' के लिए पूरी तरह इस्तेमाल करना चाहेंगे. 'पुष्पा 1: द राइज' ने बिहार और यूपी के सिंगल स्क्रीन्स में शानदार बिजनेस किया था. अगर आपको याद हो तो फिल्म के गाने 'श्रीवल्ली' का एक रीजनल सिंगर ने भोजपुरी वर्जन भी गाया था, जो रातोंरात जबरदस्त हिट हो गया था. 

हाल ही में RRR स्टार राम चरण ने भी अपनी अगली फिल्म 'गेम चेंजर' का टीजर लॉन्च इवेंट लखनऊ में किया था. मगर पटना जैसी ठेठ देसी हिंदी मार्किट में, साल की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक 'पुष्पा 2' का ट्रेलर लॉन्च इवेंट, अल्लू अर्जुन की तरफ से ऑडियंस को सीधा मैसेज है- 'आपको एंटरटेनमेंट देने के लिए मैं बैठा हूं'. 

अल्लू का ये दांव भरपूर कामयाब हो गया, तो तय है कि 'पुष्पा 2' साल की सबसे बड़ी फिल्म बन जाएगी. देखना ये है कि क्या अल्लू अर्जुन के शुरुआत करने के बाद, बॉलीवुड भी हिंदी भाषी इलाकों के ऐसे मार्केट्स को टारगेट करता है या दिल्ली-मुंबई में ही मार्केटिंग इवेंट्स प्लान करके खुश रहता है. 

---- समाप्त ----

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement