scorecardresearch
 

IPL: कोहली ने KL राहुल को दिए दो-दो 'जीवनदान'- दुबई में बना कीर्तिमान, देखें VIDEO

आईपीएल के 13वें सीजन के छठे मैच को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान विराट कोहली कभी याद नहीं करना चाहेंगे, जबकि विरोधी कप्तान केएल राहुल विश्व की सबसे लुभावनी टी20 लीग के रिकॉर्ड बुक में शामिल हो गए.

IPL: Virat Kohli (PTI) IPL: Virat Kohli (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केएल राहुल ने विराट की RCB के छक्के छुड़ाए
  • राहुल ने शतक जड़कर बनाए IPL के कई रिकॉर्ड्स
  • राहुल का कैच छोड़ना कप्तान कोहली को भारी पड़ा

आईपीएल के 13वें सीजन के छठे मैच को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान विराट कोहली कभी याद नहीं करना चाहेंगे, जबकि विरोधी कप्तान केएल राहुल विश्व की सबसे लुभावनी टी20 लीग के रिकॉर्ड बुक में शामिल हो गए. दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार की रात किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान केएल राहुल का ताबड़तोड़ बल्ला चला. 

केएल राहुल ने महज 69 गेंदों की पारी में नाबाद 132 रन (14 चौके, 7 छक्के) बना डाले. उनकी इस पारी की बदौलत पंजाब ने 206/3 का स्कोर खड़ा किया और जवाब में RCB के धुरंघर 17 ओवरों में महज 109 रनों पर ढेर हो गए. किंग्स XI पंजाब ने 97 रनों से यह मैच जीतकर इस सीजन में अपना खाता खोला. 'शॉर्ट रन' कॉल विवाद के बीच उसने अपना पहला मैच गंवाया था.

... लेकिन केएल राहुल की पारी बेदाग नहीं रही. विराट कोहली ने उनके एक नहीं, दो-दो कैच टपकाए. पहला 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर डीप मिडविकेट पर कैच छोड़ा, जबकि इसके बाद 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर लॉन्ग ऑफ की दिशा में गए आसमानी शॉट को वह लपक नहीं पाए.

फिर क्या था... केएल राहुल ने इन जीवदानों को बेहतरीन शतक में तब्दील कर दिया. पहला कैच छूटने के बाद उन्होंने अपने खाते में जोरदार प्रहार करते हुए और 49 रन जोड़े. इस दौरान अंतिम दो ओवरों में 9 गेंदों (6, 4, 0, 6, 6, 4, 4, 6, 6) का सामना करते हुए उन्होंने 42 रन ठोक दिए. हां, लेकिन आईपीएल के आखिरी दो ओवरोंं में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी करने से दो रनों से चूक गए.

IPL: आखिरी दो ओवरों में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड

44 (10) - विराट कोहली vs गुजरात लॉयन्स, 2016

42 (9) - केएल राहुल vs RCB, 2020

39 (11) - ब्रेंडन मैक्कुलम vs RCB, 2008

केएल राहुल आईपीएल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए -   

132* केएल राहुल विरुद्ध बेंगलुरु, 2020

128* ऋषभ पंत विरुद्ध सनराइजर्स हैदराबाद, 2018

127  मुरली विजय विरुद्ध राजस्थान रॉयल्स, 2010

केएल राहुल IPL में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले कप्तान भी बन गए -  

132* - केएल राहुल, 2020

126 - डेविड वॉर्नर, 2017

119 - वीरेंद्र सहवाग, 2011

113 - विराट कोहली, 2016

109 - विराट कोहली, 2016

108* विराट कोहली 2016

उधर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान विराट कोहली किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने निजी प्रदर्शन से निराश हैं. उन्होंने कहा है कि उन्हें आगे से टीम का नेतृत्व करना चाहिए था.

कोहली ने गुरुवार को इस मैच में पंजाब के कप्तान केएल राहुल के दो कैच छोड़े, जिसके बाद राहुल ने बेंगलुरु के गेंदबाजों पर आखिरी दो ओवरों में जमकर रन बटोरे, वहीं कोहली बल्ले से भी विफल रहे और सिर्फ एक रन ही बना सके.

Virat Kohli walks off the field after being dismissed. (PTI)

मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में कोहली ने कहा, 'मुझे सामने से पूरी जिम्मेदारी लेनी होगी, अगर हम उन्हें 180 रनों तक रोक लेते तो हम पर पहली गेंद से बड़े शॉट्स मारने का दबाव नहीं रहता.'

उन्होंने कहा, 'इस तरह की चीजें होती रहती हैं. अच्छे मैच, बुरे मैच आते रहते हैं. यह आगे बढ़ने का समय है. लेकिन जैसा मैंने कहा मुझे आगे रहकर टीम का नेतृत्व करना चाहिए था, वो दो कैच काफी महंगे रहे. बल्ले से भी मुझे अच्छा करना चाहिए था.'
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें