scorecardresearch
 

एरिजोना स्थित किट्ट पीक ऑब्जरवेटरी जंगली आग की चपेट में, टेलिस्कोप की चिंता

जंगल की आग ने हाल ही में किट पीक ऑब्ज़रवेटरी को अपनी चपेट में ले लिया है. यहां की 4 इमारतें जल चुकी हैं, कई टेलिस्कोप भी आग की ज़द में हैं, लेकिन उनकी स्थिति का अभी तक पता नहीं चला है.

X
टेलिस्कोप की स्थिति के बारे में पता नहीं चला है (Photo: NOIRlab) टेलिस्कोप की स्थिति के बारे में पता नहीं चला है (Photo: NOIRlab)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टेलिस्कोप की स्थिति कैसी है ये अभी पता नहीं चला है
  • बढ़ते तापमान और सूखे की वजह से लगी जंगलों में आग

हाल ही में, जंगलों में लगी आग ने किट पीक (Kitt Peak Observatory), एरिज़ोना (Arizona) के दक्षिण-पश्चिम इलाके को घेर लिया. ये वह इलाका है जहां नेशनल ऑब्ज़रवेटरी के चार रिसर्च टेलिस्कोप हैं.

एक दिन बाद आग और बढ़ी तो इस विशाल ऑब्ज़रवेटरी के बाकी टेलिस्कोप भी आग की चपेट में आ गए. आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है, जबकि टेलिस्कोप की स्थिति कैसी है ये अभी पता नहीं चला है.

Kitt Peak Observatory
ऑब्ज़रवेटरी की चार इमारतें बर्बाद हो गई हैं (Photo:NOIRLab)

NOIRLab (The National Optical-Infrared Astronomy Research Laboratory) का कहना है कि फिलहाल की स्थिति के कारण यह पता नहीं लग सकता कि चीजों को कोई नुकसान हुआ है या नहीं. 

आग का टेलिस्कोप पर क्या असर हुआ है, यह भी अभी पता नहीं है, जिन इमारतों में ये टेलिस्कोप हैं उनके बाहरी हिस्से काफी हद तक अछूते हैं. जबकि कुछ पूर्वी इमारतों में आग लगी हुई है, जिसे बुझाने की कोशिशें की जा रही हैं. साथ ही, चार इमारतें, जिन्हें डोरमेट्री की तरह इस्तेमाल किया जाता था वे बर्बाद हो गई हैं. ऑब्ज़रवेटरी ने ट्वीट किया कि 'हम खतरे से बाहर नहीं हैं, लेकिन स्थिति में सुधार है.'

 

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस इलाके में आग एक सप्ताह तक जारी रह सकती है. खगोलविदों ने फायरफाइटर्स को उनके साहस और समर्पण के लिए धन्यवाद दिया है.

Kitt Peak Observatory
बढ़ते तापमान और सूखे की वजह से लगी जंगलों में आग (Photo:NOIRLab)

किट पीक अमेरिका की पहली नेशनल ऑब्ज़र्वेटरी थी जो टोहोनो ओओदम नेशन (Tohono O’odham Nation) के साथ पक्की लीज़ पर है. इनकी जमीन पर इस ऑब्ज़र्वेटरी को बनाया गया है. ऑब्ज़र्वेटरी में Nicholas U. Mayall 4-meter Telescope और WIYN 3.5-meter Telescope समेत, बड़े और मध्यम आकार के ग्राउंड-बेस्ड ऑप्टिकल टेलीस्कोप हैं. 

 

बड़ी ऑब्ज़रवेटरी पर हमेशा से कुछ हद तक आग की चपेट में आने का डर रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें शहर से दूर पहाड़ों की चोटी पर रखना होता है. 2003 में माउंट स्ट्रोमलो ऑब्ज़रवेटरी (Mount Stromlo Observatory) की ज्यादातर इमारतों इसी तरह खाक हो गई थीं. बढ़ते तापमान और दक्षिण-पश्चिम अमेरिका के भयानक सूखे ने इस इस इलाके की अन्य ऑब्ज़रवेटरी के लिए खतरा बढ़ा दिया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें