scorecardresearch
 

घर में कैसे चित्र लगाने से होगा भाग्योदय? कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

चित्रों के अन्दर से विशेष तरह की तरंगें निकलती हैं और इसी कारण इनका सीधा असर हमारे मन पर पड़ता है. ये मन को अच्छा भी कर सकते हैं और खराब भी. चित्रों से न केवल मन को प्रभावित किय जा सकता है.

Photo Credit: Getty Images Photo Credit: Getty Images
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चित्रों से मन को प्रभावित किय जा सकता है
  • घर में सुख-समृद्धि का कारक हो सकते हैैं चित्र

हम अपने घर में सुंदरता के लिए यादों के लिए और पूजा पाठ के लिए विभिन्न चित्र लगाते हैं. ये चित्र रंगीन भी होते हैं, सादे भी, बड़े भी और छोटे भी. चित्रों के अन्दर से विशेष तरह की तरंगें निकलती हैं और इसी कारण इनका सीधा असर हमारे मन पर पड़ता है. ये मन को अच्छा भी कर सकते हैं और खराब भी. चित्रों से न केवल मन को प्रभावित किय जा सकता है. बल्कि बहुत सारी मनोकामनाओं को पूर्ण किया जा सकता है.

शिक्षा में लाभ और एकाग्रता के लिए कैसे चित्र लगाएं?
शिक्षा और एकाग्रता के लिए गणेश जी का चित्र बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा उगते हुए सूर्य का चित्र लगाना भी लाभकारी होता है. विशेष एकाग्रता के लिए श्री यंत्र भी लगाया जा सकता है. चित्र स्पष्ट और रंगीन हो तो ज्यादा उत्तम होगा. अपने पढ़ाई के स्थान पर कार्टून और फिल्मी चित्र न लगाएं. एक ही चित्र हो तो ज्यादा अच्छा होगा.

घर में सुख-समृद्धि के लिए क्या करें?
इसके लिए अपने संयुक्त परिवार का चित्र जरूर लगाएं. ये चित्र पूर्व या उत्तरी दीवार पर ही लगाएं. भूलकर भी इस चित्र को दक्षिणी दीवार पर न लगाएं. अलग अलग रंगों के ढेर सारे फूलों के चित्र भी लगा सकते हैं. फूलों के चित्र लिविंग एरिया या बैडरूम में ही लगाएं.

हर इच्छा के लिए अलग चित्र
घर में प्रेम बढ़ाने के लिए ड्राइंग रूम या मुख्य द्वार के आस पास फूलों या पानी का चित्र लगाएं. आर्थिक सम्पन्नता के लिए पूजा स्थान पर बैठी हुई लक्ष्मी जी का चित्र लगाएं. संतान की प्राप्ति के लिए कमल के फूल का चित्र या गाय का चित्र शयन कक्ष में लगाएं. अच्छे स्वास्थ्य के लिए काम के स्थान पर उगते सूर्य का चित्र लगाएं. हर तरह के कष्ट के नाश के लिए पूजा स्थान पर शिव जी या कृष्ण जी का चित्र आशीर्वाद की मुद्रा में लगाएं
 
किस तरह की सावधानियां बरतें?
जहां तक हो सके रंगीन और सुंदर चित्र लगाएं. जंगली जानवरों, आग और कांटों के चित्र न लगाएं. चित्रों को साफ रखें. उन पर धूल न जमने दें. शयन कक्ष में देवी देवताओं के चित्र न लगाएं. घर में बहुत सारे चित्र न लगाएं. इससे रिश्तों में उलझन पैदा होगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें