scorecardresearch
 

Weather Today: बारिश के बाद दिल्ली में छाया घना कोहरा, पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में शीत लहर का अलर्ट

बारिश के बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) में बढ़ोतरी देखी जा रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में न्यूनतम तापमान बढ़कर 12.2 डिग्री सेल्सियस हो गया है. भारत मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक 11 और 12 जनवरी को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने की संभावना है.

Delhi Weather Forecast Today 09 January 2021 Delhi Weather Forecast Today 09 January 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में सुबह के समय छाया कोहरा
  • पंजाब-हरियाणा-राजस्थान में शीत लहर चलने की संभावना
  • उत्तराखंड, कश्मीर में बर्फबारी, तापमान गिरने से बढ़ी ठंड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में आज (शनिवार) सुबह घने कोहरे की चादर के साथ धुंध छाई है. साथ ही दिन भर आसमान में बादलों का पहरा रहने की संभावना है. हालांकि, बारिश के बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में बढ़ोतरी देखी जा रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में न्यूनतम तापमान बढ़कर 12.2 डिग्री सेल्सियस हो गया है. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक घने कोहरे (Fog) के कारण विजिबिलिटी काफी कम है. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में 14 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 10-8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 16-17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

भारत मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक 11 और 12 जनवरी को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने की संभावना है. जबकि 14 से 28 जनवरी तक दक्षिण भारत में सामान्य से अधिक वर्षा हो सकती है. IMD के मुताबिक 13 जनवरी तक मध्य भारत में सामान्य से अधिक बारिश (Rain) होने की संभावना है.

देखें: आजतक LIVE TV

IMD के मुताबिक कर्नाटक तट से महाराष्ट्र तट की ओर पूर्वी हवा के चलते अगले दो दिन तक महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है. वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में हवाओं के चलते अगले 4-5  दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 3-5 डिग्री तक गिर सकता है.
 
पंजाब-हरियाणा में शीत लहर की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड , पंजाब, हरियाणा एवं उत्तरी राजस्थान में शीतलहर (Cold Wave) चल सकती है. जबकि अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों तथा दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 


पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरा तापमान
देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट आई है. उत्तराखंड में बर्फबारी, कोहरे और ठंड का ट्रिपल अटैक हो रहा है. उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है जिससे तापमान में कमी आने के साथ ठंड भी जबरदस्त पड़ रही है. राज्य के ऊपरी इलाके पूरी तरह से बर्फ से ढके हुए हैं. भारी बर्फबारी ने ठंड को कई गुना बढ़ा दिया है, पूरे इलाके में भयानक शीतलहर चल रही है. जिससे बचने के लिए लोग जगह जगह अलाव का सहारा ले रहे हैं. उधर, जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में भी भयानक बर्फबारी हो रही है.

पुणे में जनवरी महीने में एक दिन में ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड
महाराष्ट्र के पुणे शहर के शिवाजीनगर और लोहगांव  इलाके में शुक्रवार दोपहर मूसलाधार बारिश हुई. जिसने 1948 में जनवरी महीने में हुई बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  पुणे मौसम विभाग के प्रमुख डॉ अनुपम कश्यपी के मुताबिक पुणे में 1948 में जनवरी महीने में किसी एक दिन 22 एमएम बारिश  हुई थी. अब 72 वर्ष बाद जनवरी महीने में 8 तारीख को 8 घंटे में 25 एमएम बारिश हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र और गुजरात राज्य पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा में नमी अधिक होने के कारण मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और पश्चिम महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें