scorecardresearch
 

पहले ओबामा, फिर ट्रंप और अब बाइडेन के साथ मोदी की केमिस्ट्री हिट... ये 10 तस्वीरें हैं गवाह

G7 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की केमिस्ट्री देखने को मिली है. इसका एक वीडियो भी आया है. पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की केमिस्ट्री हमेशा से ही देखने लायक रही है. 10 तस्वीरों में देखिए पीएम मोदी और अमेरिका के तीन राष्ट्रपति के बीच की केमिस्ट्री...

X
तस्वीरों में देखें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति की केमिस्ट्री. (फाइल फोटो) तस्वीरों में देखें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति की केमिस्ट्री. (फाइल फोटो)

जर्मनी के बावेरिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच गजब की केमिस्ट्री देखने को मिली. दोनों की ये केमिस्ट्री तब देखी गई, जब मोदी कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से बात कर रहे थे, तभी पीछे से बाइडेन आ गए. इसके बाद बाइडेन ने मोदी से हाथ मिलाया और गर्मजोशी से बात की. 

ये वाकया G7 समिट के दौरान हुआ. G7 की बैठक के बाद जब मोदी और ट्रूडो बात कर रहे थे, तभी पीछे से बाइडेन आए और उन्होंने पीएम मोदी को थपकी दी. इसके बाद मोदी ने उनकी तरफ देखकर हाथ बढ़ाया. फिर मोदी, बाइडेन और ट्रूडो आपस में बातचीत करते रहे. इस पूरे वाकये का एक वीडियो भी सामने आया है. 

पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच मई में क्वॉड समिट के दौरान भी मुलाकात हुई थी. जून में दोनों में फिर G7 समिट में मुलाकात हुई. दोनों नेताओं के बीच जुलाई में फिर से I2U2 वर्चुअल समिट में मुलाकात होनी है. ये एक इकोनॉमिक फोरम है, जिसमें भारत, इजरायल, यूएई और यूएस है.

इससे पहले पिछली साल सितंबर में जब पीएम मोदी और बाइडेन के बीच मुलाकात हुई थी, तब भी दोनों नेताओं के बीच अच्छी केमेस्ट्री देखने को मिली थी. राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन और मोदी की ये पहली द्विपक्षीय मुलाकात थी. सूत्रों ने बताया था कि इस दौरान बाइडेन ने जोक भी मारे थे, जिस पर दोनों नेताओं ने ठहाके लगाए थे. 

मोदी को प्रधानमंत्री बने 8 साल हो चुके हैं और इस दौरान अमेरिका तीन राष्ट्रपति देख चुका है. पहले  बराक ओबामा, फिर डोनाल्ड ट्रम्प और अभी जो बाइडेन. इन तीनों अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की केमिस्ट्री हमेशा ही सुर्खियों में रही है. मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति में जैसी केमिस्ट्री दिखती है, उससे पता चलता है कि अब भारत-अमेरिका के संबंध सिर्फ डिप्लोमैटिक ही नहीं, बल्कि पर्सनल लेवल पर भी आ गए हैं. ओबामा, फिर ट्रम्प और अभी बाइडेन के साथ पीएम मोदी की केमिस्ट्री कैसी रही है? इन 10 तस्वीरों में देखिए...

जो बाइडेन और पीएम मोदी की केमिस्ट्री

जनवरी 2021 में जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे. अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बाइडेन के बीच बहुत कम मुलाकात हुई है. इसकी एक वजह कोरोना भी है. कोरोनाकाल की वजह से दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई भी तो सिर्फ वर्चुअली. चाहे कोरोना की बात हो या रूस-यूक्रेन युद्ध... दोनों नेताओं के बीच फोन पर अक्सर बात होती रहती है. 

सितंबर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे. ये दोनों के बीच पहली द्विपक्षीय मुलाकात की थी. इस दौरान व्हाइट हाउस में पीएम मोदी और बाइडेन के बीच अच्छी केमिस्ट्री देखने को मिली थी. 

ये तस्वीर अभी G7 समिट की है. समिट के बाद जब पीएम मोदी कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो से बात कर रहे थे, तभी बाइडेन पीछे से आ गए थे. इस दौरान बाइडेन के सामने कई दिग्गज नेता भी खड़े थे, लेकिन वो सीधे पीएम मोदी के पास जा पहुंचे. 

G7 समिट से पहले 24 मई को पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात हुई थी. मौका क्वॉड समिट का था. इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय मुलाकात हुई थी. इस बैठक में दोनों के बीच इंडो पैसिफिक रीजन और रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर बात हुई थी.

ये तस्वीर उस समय की है जब जो बाइडेन अमेरिका के उप राष्ट्रपति थे. तारीख 30 सितंबर 2014 की है. प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की ये पहली अमेरिकी यात्रा थी. उस समय बाइडेन उप राष्ट्रपति थे, लेकिन उस वक्त भी दोनों नेताओं के बीच अच्छी केमिस्ट्री दिखी थी.

डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम मोदी की केमिस्ट्री

प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच भी अच्छी केमिस्ट्री थी. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले जब पीएम मोदी अमेरिका गए थे, तब ट्रम्प ने हिंदी में 'अबकी बार, ट्रम्प सरकार' का नारा दिया था. यही नारा 2014 के लोकसभा चुनाव के वक्त बीजेपी का था. तब बीजेपी ने 'अबकी बार, मोदी सरकार' का नारा दिया था. 

25-26 जून 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर गए थे. इस दौरान उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प से मुलाकात की थी. दोनों के बीच ये पहली मुलाकात की थी. इस मुलाकात पर ट्रम्प ने पीएम मोदी को 'महान' बताया था.

22 सितंबर 2019 को अमेरिका के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम हुआ था. इस कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे. इस कार्यक्रम में मोदी और ट्रम्प के बीच गजब की केमिस्ट्री देखने को मिली थी. दोनों नेता एक-दूसरे का हाथ पकड़कर मंच पर आए थे. इसी तस्वीर को पीएम मोदी ने फ्रेम करवाकर ट्रम्प को गिफ्ट की थी.

हाउडी मोदी कार्यक्रम के बाद 24 फरवरी 2020 को गुजरात के अहमदाबाद में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम हुआ. इस कार्यक्रम में ट्रम्प और मेलानिया दोनों भारत आए. इस दौरान पीएम मोदी ट्रम्प और मेलानिया को साबरमती आश्रम लेकर गए. इसी दौरे में ट्रम्प और मेलानिया ने आगरा का ताजमहल भी घूमा था.

ओबामा और पीएम मोदी की केमिस्ट्री

पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच भी अच्छी केमिस्ट्री थी. ओबामा के राष्ट्रपति रहते हुए पीएम मोदी ने 5 बार अमेरिका का दौरा किया था. वहीं, ओबामा ने भी भारत की यात्रा की थी. 

ओबामा 26 जनवरी 2015 की गणतंत्र दिवस की परेड के मुख्य अतिथि थे. ये तस्वीर 25 जनवरी 2015 की है. तब पीएम मोदी और ओबामा ने दिल्ली में हैदराबाद हाउस में बैठकर चाय पी थी.

ये तस्वीर 28 सितंबर 2015 की है, तब पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर थे. ओबामा और मोदी के बीच ये 5वीं मुलाकात थी. उस समय पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क पहुंचे थे. तब ओबामा ने संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी का समर्थन किया था.

जून 2016 में पीएम मोदी फिर अमेरिका की यात्रा पर गए. इस दौरान पीएम मोदी और ओबामा के बीच याराना देखने को मिला. ये तस्वीर 7 जून 2016 की है. पीएम मोदी और ओबामा के बीच ये सातवीं मुलाकात थी. इस दौरे में पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था.

(नोटः सभी तस्वीरें PMO India से ली गईं हैं.)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें