scorecardresearch
 

PM Modi Glasgow Visit: दो दिन के दौरे पर ग्लासगो पहुंचे पीएम मोदी, बोरिस जॉनसन से करेंगे मुलाकात, जानें पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी दो दिन के दौरे पर स्कॉटलैंड के ग्लासगो पहुंच गए हैं. यहां वो जलवायु परिवर्तन पर होने वाली COP26 समिट में हिस्सा लेंगे. इस समिट को पीएम मोदी संबोधित भी करेंगे.

X
पीएम मोदी भारतीय समयानुसार रात ढाई बजे ग्लासगो पहुंचे (फोटो-MEAINDIA) पीएम मोदी भारतीय समयानुसार रात ढाई बजे ग्लासगो पहुंचे (फोटो-MEAINDIA)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दो दिन के दौरे पर हैं पीएम मोदी
  • COP26 समिट में शामिल होंगे
  • समिट को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

PM Narendra Modi Glasgow Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु परिवर्तन पर हो रही 26वीं कॉर्पोरेशन ऑफ पार्टीज (COP26) में हिस्सा लेने के लिए ग्लासगो पहुंच गए हैं. पीएम मोदी 1 और 2 नवंबर को दो दिन के दौरे पर ग्लासगो में रहेंगे. इस दौरान सोमवार शाम को पीएम मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. पीएम मोदी जैसे ही ग्लासगो में उतरे, वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों ने 'मोदी है भारत का गहना' गाना गाकर उनका स्वागत किया.

यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) की ओर से हो रही 26वीं कॉन्फ्रेंस ऑप पार्टीज (COP26) रविवार से स्कॉटलैंड के ग्लासगो में शुरू हो गई है और 12 नवंबर तक चलेगी. इस समिट में करीब 200 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं और इसमें 2030 तक उत्सर्जन में कटौती करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिट को संबोधित भी करेंगे. रविवार को यूके में भारत की हाई कमिश्नर गायत्री इसार कुमार ने बताया कि पीएम मोदी यहां कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेसिलेंट इंफ्रास्ट्रक्चर और इंटरनेशनल सोलर अलायंस के तहत दो महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत करेंगे. उन्होंने बताया कि COP26 एक बहुपक्षीय कार्यक्रम होगा, लेकिन इसके इतर प्रधानमंत्री मोदी और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के बीच मुलाकात भी होगी. इस बैठक में 2030 के रोडमैप पर भी चर्चा होगी. मई में भारत-यूके ने 2030 का रोडमैप लॉन्च किया था.

सोमवार को समिट के आखिर में मेहमानों के लिए स्कॉटलैंड के मशहूर केल्विनग्रोव आर्ट गैलरी एंड म्यूजिमयम में रिसेप्शन रखा जाएगा. इसमें पीएम मोदी भी शामिल होंगे. इस रिसेप्शन में क्वीन एलिजाबेथ-II समेत शाही परिवार के सदस्य प्रिंस चार्ल्स, उनकी पत्नी कैमिला और प्रिंस विलियम, उनकी पत्नी केट मिडलटन भी शामिल होंगी.

पीएम मोदी का सोमवार का शेड्यूलः

- 3:30 से 4:00 बजेः भारतीय समुदाय के नेताओं से मुलाकात करेंगे.

- 5:30 से 6:30 बजेः COP26 के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे.

- 7:15 से 7:30 बजेः ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के साथ बैठक करेंगे. 

- 8:00 से 10:00 बजेः समिट में आए नेताओं से मुलाकात करेंगे.

- करीब 9:45 बजेः पीएम मोदी का भाषण.

- रात 11:30 बजेः केल्विनग्रोव आर्ट गैलरी एंड म्यूजिमयम में रिसेप्शन. 

मंगलवार को पीएम मोदी स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, इजरायल, नेपाल, मलावी, यूक्रेन, जापान और अर्जेंटिना के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स से भी मुलाकात करेंगे.

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें