scorecardresearch
 

Weather Forecast: दिल्ली में वीकेंड पर बारिश की संभावना, इन 14 राज्यों में भी बदलेगा मौसम

मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि ओडिशा, कर्नाटक और केरल में 19-20 सितंबर के दौरान भारी बारिश हो सकती है. वहीं, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और केरल में अगले 3 दिनों में भारी बारिश की संभावना है.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बढ़ा तापमान
  • 18 सितंबर को दिल्ली में हो सकती है हल्की बारिश
  • यूपी-बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना

उत्तर-पूर्वी अरब सागर और इससे सटे गुजरात के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं, उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम उमस भरा है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 3-4 दिन में देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि ओडिशा, कर्नाटक और केरल में 19-20 सितंबर के दौरान भारी बारिश हो सकती है. 

वहीं, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और केरल में अगले 3 दिनों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तेलंगाना में अगले 12 घंटे में बारिश होने की संभावना है.


उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश
उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले 2 दिनों से हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 16 सितंबर को मुरादाबाद, बरेली, रामपुर, चंदौसी और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के साथ बिजली चमकने और बादल गरजने की घटनाएं हुई हैं. विभाग के अनुसार बुधवार को यूपी के कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान है.


दिल्ली में कब होगी बारिश?
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी है. दिल्ली के तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी में मौसम साफ बना हुआ है. गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं. हालांकि, वीकेंड पर दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 18 सितंबर को राजधानी में हल्की बारिश की संभावना है.

Delhi Weather Forecast Update 16 September 2020


हरियाणा-पंजाब में भी बढ़ा तापमान
हरियाणा और पंजाब में भी उमस भरा मौसम बना हुआ है. इन दोनों राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से करीब दो से चार डिग्री सेल्सिलस बढ़ा हुआ है. वहीं, मौसम विभाग ने अभी बारिश की कोई संभावना नहीं जताई है. हरियाणा और पंजाब के अधिकतर हिस्सों में अगले दो दिन तक उमस भरा मौसम रहने का अनुमान है.


अगले 12 घंटे का मौसमी पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार आगामी 12 घंटे में असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और केरल के साथ-साथ गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें