scorecardresearch
 

भूटान ने किया पीएम मोदी का सम्मान, सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजा

पड़ोसी देश भूटान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजा है. प्रधानमंत्री मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार Ngadag Pel gi Khorlo से सम्मानित किया गया है.

X
पीएम मोदी को भूटान ने सम्मानित किया है. (फाइल फोटो-PTI) पीएम मोदी को भूटान ने सम्मानित किया है. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भूटान के Ngadag Pel gi Khorlo से सम्मानित
  • दोस्ती और सहयोग के लिए भूटान ने आभार जताया

विदेश में एक बार फिर भारत का डंका बजा है. भूटान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजा है. भूटान के प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार Ngadag Pel gi Khorlo से सम्मानित किया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी को भूटान ने ये पुरस्कार दोस्ती और आपसी सहयोग के लिए दिया है. भूटान सरकार ने बताया कि महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सहयोग किया. भूटान ने इस पुरस्कार के लिए अपने लोगों की ओर से बधाई देते हुए कहा कि उन्हें हमेशा एक महान और आध्यात्मिक इंसान के रूप में देखा है. भूटान ने प्रधानमंत्री मोदी को देश आने का न्योता भी दिया है.

इन अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके हैं पीएम मोदी

- ये पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री को किसी देश ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा हो. इससे पहले भी यूएई, मालदीव्स और रूस जैसे उन्हें सम्मानित कर चुके हैं.

- 2016 में सऊदी अरब ने पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार King Abdulaziz Sash Award से नवाजा था. इसी साल अफगानिस्तान ने भी सर्वोच्च नागरिक सम्मान Ghazi Amir Amanullah Khan से नवाजा था.

- फरवरी 2018 में फिलिस्तीन ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान Grand Collar से पीएम मोदी को सम्मानित किया था. उसी साल उन्हें दक्षिण कोरिया ने Seoul Peace Prize से नवाजा था. पर्यावरण के क्षेत्र में ऐतिहासिक काम करने पर संयुक्त राष्ट्र ने पीएम मोदी को Champions of the Earth अवॉर्ड से सम्मानित किया था.

- 2019 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी का अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान Order of St. Andrew the Apostle से सम्मान किया था.

- 2019 में ही यूएई ने भी अपने सर्वोच्च सम्मान Zayed Medal से पीएम को पुरस्कृत किया था. उसी साल मालदीव ने भी अपने सर्वोच्च सम्मान Rule of Izzudeen से नवाजा था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें