scorecardresearch
 

जम्मू-कश्मीरः कुपवाड़ा के माछिल क्षेत्र के 9 पंचायत पावर ग्रिड से जुड़े, फुल टाइम मिलेगी बिजली

जम्मू-कश्मीर में एलओसी के करीब कुपवाड़ा जिले के माछिल क्षेत्र के 9 पंचायतों को पहली बार पावर ग्रिड से जोड़ दिया गया है और इससे 25 हजार लोगों को पहली बार पावर ग्रिड के जरिए बिजली मिलेगी.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पावर ग्रिड से जुड़ने से 25 हजार लोगों को होगा फायदा
  • अब तक चंद घंटों के लिए डीसी के जरिए मिलती थी बिजली
  • केरन और अन्य क्षेत्र जुलाई में ही जुड़े थे पावर ग्रिड से

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल से सटे कुपवाड़ा जिले के माछिल क्षेत्र के 9 पंचायत को पावर ग्रिड से जोड़ दिया गया है. पहली बार ये इलाके पावर ग्रिड से जोड़े गए हैं. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बुधवार रात ट्वीट कर बताया कि जिले के 9 पंचायत क्षेत्र को पावर ग्रिड से जोड़ देने पर करीब 25 हजार लोगों को फायदा मिलेगा.

राज्य के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने ट्वीट कर बताया कि एलओसी के करीब कुपवाड़ा जिले के माछिल क्षेत्र के 9 पंचायतों को पहली बार पावर ग्रिड से जोड़ दिया गया है और इससे 25 हजार लोगों को पहली बार पावर ग्रिड के जरिए बिजली मिलेगी. इससे पहले बिजली की सप्लाई डीजी के जरिए सीमित मात्रा में बिजली की सप्लाई मिलती थी.

इससे पहले 14 जुलाई को अपने एक ट्वीट में रोहित कंसल ने कहा था कि एलओसी के करीब गांवों तक पावर ग्रिड के जरिए बिजली पहुंची. 36 किमी लंबी 33 केवी लाइन का परीक्षण चार्ज-इलेक्ट्रिक ग्रिड पहुंच गया. केरन और एलओसी के नजदीक के अन्य गांवों में पहले डीजी सेट के जरिए महज 3 घंटे बिजली मिलती थी, अब यहां के लोगों को पावर ग्रिड के जरिए बिजली मिलेगी. अगला चरण माछिल क्षेत्र को पावर ग्रिड से जोड़ना है.

इसे भी पढ़ें --- J-K: बारामूला में फिर आतंकियों ने की फायरिंग, एक जवान शहीद, एक घायल

इस ट्वीट के 42 दिन बाद रोहित कंसल ने अपने इसी पुराने ट्वीट पर बुधवार की उपलब्धि के बारे में बताया कि अब माछिल क्षेत्र को भी पावर ग्रिड से जोड़ दिया गया है.

इस बीच पिछले दिनों कुपवाड़ा जिले के एलओसी से लगे केरन सेक्टर के 3 गांवों को पावर ग्रिड से जोड़ दिया गया. इस क्षेत्र के लोगों का भी लंबा इंतजार खत्म हो गया. इसी तरह कश्मीर के शोपियां जिले में दुनाडी गांव में भी लंबे इंतजार के बाद बिजली पहुंची.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें