scorecardresearch
 

Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने धीरे से दिया जोर का झटका, 15 दिन में ₹9.20 प्रति लीटर महंगा हो गया पेट्रोल

Petrol-Diesel Price Today 5 April 2022: भारतीय तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के रेट धीरे-धीरे बढ़ाकर आम आदमी को महंगाई पर जोर का झटका दे रही हैं. बीते 2 हफ्ते में वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल और डीजल के भाव में 9 रुपये 20 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया जा चुका है.

X
Today Petrol-Diesel Rates Latest Update: तेल की कीमतों में इजाफा
1:30
Today Petrol-Diesel Rates Latest Update: तेल की कीमतों में इजाफा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तेल की कीमतों में आज फिर बढ़ोतरी
  • पेट्रोल-डीजल 80 पैसे प्रति लीटर महंगा
  • 2 हफ्तों में 13 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Fuel Price Latest Updates Today 5 April 2022:  अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत भले ही 100 डॉलर प्रति बैरल के करीब हो लेकिन, इंडियन मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel) में बढ़ोतरी का सिलसिला थम नहीं रहा है. देश में वाहन ईंधन (Fuel Prices) पेट्रोल-डीजल की प्रतिदिन बढ़ रही कीमतों से लोग परेशान है. ऐसा लग रहा है कि तेल कंपनियां धीरे-धीरे रेट बढ़ाकर महंगाई पर आम आदमी को जोर का झटका दे रही हैं.

दो हफ्ते में 13 बार पेट्रोल-डीजल के भाव में उछाल आ चुका है. 22 मार्च से जो बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हुआ वो अभी कंट्रोल होने का नाम नहीं ले रहा है. 15 दिन में सिर्फ दो दिन 24 मार्च और 1 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं होने से कीमतें स्थिर रही हैं. धीरे-धीरे बढ़ोतरी के साथ 2 हफ्ते में अब तक दिल्ली में पेट्रोल 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

भारतीय तेल कंपनियों ने 05 अप्रैल को फिर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) दोनों ही वाहन ईंधनों के दामों (Fuel Price) में 80-80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा कर दिया गया है. भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दामों में (Petrol Price) 80-80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. जिसके साथ अब राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 104.61 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 95.87 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. वहीं, मुंबई में अब पेट्रोल 119.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल 103.92 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में डीज़ल के दाम शतक पार पहुंच गए हैं. डीजल की कीमत में 80 पैसे की बढ़ोतरी के बाद अब डीज़ल ₹100.34 प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम के मुताबिक, पेट्रोल अब ₹117.27 प्रति लीटर पहुंच गया है.

दो हफ्तों में 13 बार बढ़ोतरी
तेल कंपनियों ने 15 दिन के भीतर 13 बार पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव में बढ़ोतरी है. 22 मार्च से 5 अप्रैल तक पेट्रोल क्रमश: 80, 80, 80, 80, 50, 30, 80, 80, 80, 80, 80, 40, 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. नई वृद्धि के साथ अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमत में 9.20 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया जा चुका है. बता दें कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. 

प्रतिदिन अपडेट होती हैं तेल की कीमतें
अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. 

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव
आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें