scorecardresearch
 

वाह क्या आइडिया है! गर्मी से बचने के लिए ऑटोरिक्शा की छत पर लगाया गार्डन

दिल्ली की तपिश से बचने के लिए एक ऑटोरिक्शा चालक ने नायाब तरीका ढूंढा है. उसने अपने ऑटो के ऊपर पूरा एक गार्डन लगाया है. इसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है...

X
ऑटो की छत पर उगाया बगीचा (Photo : AFP) ऑटो की छत पर उगाया बगीचा (Photo : AFP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑटो में लगे हैं दो पंखे भी
  • दो साल पहले आया आइडिया

दिल्ली में इन दिनों गर्मी इतनी है कि जहां देखो वहां बस पसीने में तरबतर लोग ही नजर आएंगे. पारा भी 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का आंकड़ा छू चुका है. ऐसे में राहगीरों को इस तपती गर्मी से राहत देने के लिए एक ऑटोरिक्शा चालक ने नायाब तरीका खोजा है. उसने अपने ऑटो की छत पर पूरा एक बगीचा बनाया हुआ है.

दो साल पहले आया आइडिया

दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने वाले तमाम ऑटोरिक्शा में से महेंद्र कुमार का ऑटो बेहद खास है. जी हां, ऑटो की छत पर बगीचा लगाने का ये नायाब काम उन्होंने ही किया है. 

न्यूज एजेंसी एएफपी की एक खबर के मुताबिक महेंद्र कुमार को ऑटो की छत पर बगीचा लगाने का ये आइडिया दो साल पहले पड़ी तेज गर्मियों के दौरान आया. उन्हें लगा कि सूरज की तपन से बचने के लिए ऑटो की छत पर कुछ पौधे लगाए जा सकते हैं. उनका कहना है कि पौधे लगाने के बाद से उनका ऑटोरिक्शा ठंडा रहता है और लोगों को भी गर्मी से राहत मिलती है.

ऑटो में लगे हैं दो पंखे भी
ऑटो में लगे हैं दो पंखे भी

ऑटो में लगे हैं दो पंखे भी

महेंद्र कुमार के ऑटो में ड्राइवर सीट पर दो छोटे पंखे भी लगे हैं. उनका कहना है कि उनके पौधे लगे ऑटो में जो कोई भी बैठता है इसकी तारीफ करता है. इतना ही नहीं, उनके साथी ऑटोरिक्शा ड्राइवर भी इस तरह पौधे उगाने को लेकर उनसे टिप्स लेते रहते हैं.

ऑटो की छत पर उगाया बगीचा
ऑटो की छत पर उगाया बगीचा

बन गया नेचुरल एसी

महेंद्र कुमार का कहना है कि ऑटो की छत पर लगे ये पौधे उनके लिए नेचुरल एयर कंडीशन की तरह काम करते हैं. पर्यावरण को लेकर ये उनकी अपनी तरफ से की गई एक छोटी सी कोशिश है.

जब दिल्ली की गर्मी सड़क के कोलतार को भी पिघला दे, तब महेंद्र कुमार का ये तरीका लोगों को भा रहा है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें