'ड्रीमलाइनर सबसे सुरक्षित विमान...', अहमदाबाद प्लेन क्रैश पर संसदीय समिति में एअर इंडिया का जवाब

यह बयान 12 जून की दुर्घटना के बाद आया है, जिसमें अहमदाबाद से लंदन जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट AI-171 सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने के कुछ सेकंड बाद ही मेघाणी नगर में बीजे मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल पर गिर गई थी, जिसमें 241 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों सहित 260 लोगों की मौत हो गई थी.

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एअर इंडिया ने अहमदाबाद प्लेन क्रैश पर संसद की लोक लेखा समिति में कहा कि ड्रीमलाइनर दुनिया के सबसे सुरक्षित विमानों में से एक है. (PTI Photo) एअर इंडिया ने अहमदाबाद प्लेन क्रैश पर संसद की लोक लेखा समिति में कहा कि ड्रीमलाइनर दुनिया के सबसे सुरक्षित विमानों में से एक है. (PTI Photo)

अमित भारद्वाज

  • नई दिल्ली,
  • 08 जुलाई 2025,
  • अपडेटेड 4:34 PM IST

एअर इंडिया ने संसद की पब्लिक अकाउंट कमिटी (लोक लेखा समिति- PAC) को सौंपे गए अपने जवाब में अहमदाबाद में 12 जून को हुए AI-171 विमान दुर्घटना में शामिल बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर का बचाव किया है और इसे सबसे सुरक्षित विमानों में से एक बताया है. एयरलाइन कंपनी ने पीएसी को बताया कि वर्तमान में विश्वभर में 1,000 से अधिक ड्रीमलाइनर विमान अपनी सेवाएं दे रहे हैं. एयरलाइन कंपनी का बचाव पीएसी की बैठक के दौरान आया, जो मूल रूप से 'एयरपोर्ट पर चार्ज लगाने' पर चर्चा करने के लिए निर्धारित थी, लेकिन 12 जून की दुर्घटना के कारण यह एक तनावपूर्ण सत्र में बदल गई.

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बता दें कि 12 जून को अहमदाबाद से लंदन जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट AI-171 सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने के कुछ सेकंड बाद ही मेघाणी नगर में बीजे मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल पर गिर गई थी, जिसमें 241 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों सहित 260 लोगों की मौत हो गई थी. हताहतों में मेडिकल कॉलेज के 19 छात्र भी शामिल थे. सूत्रों के अनुसार एअर इंडिया ने पीएसी से कहा, 'इस विमान हादसे से कंपनी बहुत चिंतित है और आधिकारिक जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रही है.'

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PAC में पेश हुए एअर इंडिया सीईओ

पीएसी (Public Accounts Committee) की बैठक में एअर इंडिया की ओर एयरलाइन कंपनी के सीईओ विल्सन कैम्पबेल में भाग लिया. उनके अलावा मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (MoCA), डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA), एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (AERA), एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन एंड सिक्योरिटी (BCAS) के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे. इंडिगो और अकासा एयर सहित अन्य एयरलाइन कंपनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधि भी इस बैठक में शामिल हुए.

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सेफ्टी प्रोसीजर ऑडिट की उठी मांग

सूत्रों के अनुसार, पब्लिक अकाउंट कमिटी में शामिल सांसदों ने सेफ्टी प्रोसीजर पर एयरलाइन कंपनियों के अधिकारियों से जवाब मांगा और बीसीएएस द्वारा तत्काल ऑडिट की मांग की. सांसदों ने डीजीसीए की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए, हाल ही में सुरक्षा चूक पर चिंता जताई और पहलगाम आतंकी हमले के बाद विमान किराए में बढ़ोतरी को रेगुलेटरी अथॉरिटी की असफलता का संकेत बताया. उन्होंने दुर्घटना जांच समिति में कौन शामिल होगा, इसके चयन मानदंडों के बारे में भी जानकारी मांगी तथा पूछा कि क्या विदेशी एविएशन एक्सपर्ट्स से परामर्श किया गया था या उन्हें जांच में शामिल किया गया था.

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इस बीच, एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB), जो अहमदाबाद विमान हादसे की जांच कर रहा है, ने मंगलवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय को अपनी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सौंप दी. सूत्रों के मुताबिक AAIB अमेरिका स्थित नेशनल ट्रांस्पोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) के साथ समन्वय में काम कर रहा है. दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे से दोनों ब्लैक बॉक्स बरामद होने के बाद जांच में तेजी आई है. अहमदाबाद में विमान दुर्घटनास्थल से 13 जून को कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) और 16 जून को फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) बरामद किया गया था. 24 जून को ब्लैक बॉक्स को भारतीय वायुसेना के विमान से अहमदाबाद से दिल्ली लाया गया.

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