'इंजन फेल कैसे हुए, रिपोर्ट में जिक्र क्यों नहीं?', Air India प्लेन क्रैश की जांच रिपोर्ट पर एक्सपर्ट ने उठाए सवाल

अहमदाबाद में एअर इंडिया प्लेन हादसे की वजह को लेकर अभी भी कई सवालों के जवाब मिलना बाकी हैं. अब भारतीय वायुसेना के पूर्व निदेशक और एविएशन एक्सपर्ट संजीव कपूर ने हादसे की शुरुआती जांच रिपोर्ट पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा, 'कॉकपिट में जो कुछ हुआ, वो अभी तक हमारे सामने नहीं आया है.

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एअर इंडिया प्लेन क्रैश में AAIB ने 15 पेज की रिपोर्ट जारी की. (File Photo: PTI) एअर इंडिया प्लेन क्रैश में AAIB ने 15 पेज की रिपोर्ट जारी की. (File Photo: PTI)

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 13 जुलाई 2025,
  • अपडेटेड 9:34 AM IST

अहमदाबाद में एअर इंडिया विमान हादसे को एक महीना से ज्यादा वक्त गुजर चुका है, लेकिन इसकी असली वजह अब भी रहस्य बनी हुई है. सरकारी जांच एजेंसी की ओर से जारी शुरुआती रिपोर्ट ना सिर्फ अधूरी लग रही है, बल्कि हादसे से जुड़े कई अहम सवालों के जवाब भी मिलना बाकी हैं. अब भारतीय वायुसेना के पूर्व अधिकारी और एविएशन एक्सपर्ट संजीव कपूर ने इस रिपोर्ट पर गंभीर सवाल उठाए हैं. उनका कहना है कि कॉकपिट में वास्तव में क्या हुआ, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है.

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संजीव कपूर ने एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) की 15 पेजों की रिपोर्ट को 'अधूरी' बताया है और इसमें देरी पर भी सवाल उठाए हैं. इंडिया टुडे से बातचीत में उन्होंने साफ कहा कि कोई भी पायलट इतनी आसानी से 'Mayday' कॉल नहीं देता. इसका मतलब होता है कि हालात बेहद गंभीर हैं. और इसमें कोई शक नहीं कि दोनों इंजन फेल हो गए थे, लेकिन कैसे? ये रिपोर्ट उस पर कुछ नहीं कहती है.

'फ्यूल सप्लाई कैसे बंद हुई, ये रिपोर्ट में नहीं'

विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रैश से कुछ सेकंड पहले एक पायलट ने तीन बार लगातार डिस्ट्रेस कॉल भेजा. दरअसल, रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय समय अनुसार दोपहर 1:38:39 बजे विमान ने उड़ान भरी और महज 26 सेकंड बाद 08:09:05 बजे एक पायलट ने तीन बार 'MAYDAY... MAYDAY... MAYDAY...' का इमरजेंसी मैसेज दिया. 

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कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर में रिकॉर्ड बातचीत में एक पायलट दूसरे से पूछता है- 'फ्यूल सप्लाई क्यों बंद कर दी?' दूसरा कहता है कि मैंने बंद नहीं किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों इंजनों के फ्यूल कंट्रोल स्विच एक ही सेकंड में 'रन' से 'कटऑफ' मोड में आ गए, इससे तुरंत इंजन बंद हो गए और विमान की तुरंत ऊंचाई कम हो गई.

इस पर संजीव कपूर ने सवाल उठाते हुए कहा, ये तो पूरी तरह बेतुका है कि कोई भी समझदार पायलट टेक-ऑफ के बाद खुद ही फ्यूल कट-ऑफ स्विच बंद कर दे. पायलट ने मैन्युअली विमान उड़ाया, फिर उसे 170 डिग्री मोड़ कर इंजन बंद कर दिया? ये किसी भी तर्क से मेल नहीं खाता.

'रिपोर्ट में जानकारी अधूरी क्यों?'

कपूर ने जांच में देरी पर भी सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा, कॉकपिट का डेटा तीन हफ्ते पहले ही डाउनलोड कर लिया गया था. फिर भी रिपोर्ट आने में 20 दिन क्यों लगे? और जो रिपोर्ट आई है, उसमें जानकारी अधूरी है. इतनी देर में और ज्यादा गहराई से एनालिसिस किया जाना चाहिए था.

RAT सिस्टम एक्टिव हुआ, लेकिन एक ही इंजन चालू हो सका

AAIB की शुरुआती रिपोर्ट में कहा गया है कि जब इंजन फेल हुए, तब इमरजेंसी Ram Air Turbine (RAT) सिस्टम ऑटोमैटिक एक्टिव हो गया. इससे विमान को कुछ हाइड्रोलिक पावर मिली. क्रू ने दोनों इंजनों को दोबारा चालू करने की कोशिश की. हालांकि सिर्फ एक ही इंजन चालू हो पाया. विमान जैसे-जैसे ऊंचाई और रफ्तार खोता गया, वो आगे जाकर एक हॉस्टल की बिल्डिंग पर जा गिरा. हादसे के वक्त हॉस्टल में छात्र मौजूद थे.

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जांच के दायरे में सिस्टम फेलियर

रिपोर्ट में कहा गया कि पायलट की मानसिक स्थिति, ऑटोमैशन सिस्टम फेलियर और फ्यूल सप्लाई सिस्टम की जांच अभी जारी है. लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर फ्यूल कंट्रोल स्विच जान-बूझकर बंद किए गए तो इसके पीछे कोई तकनीकी खामी, ऑटोमैटिक सिस्टम एरर या अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिस पर मौजूदा रिपोर्ट कुछ नहीं कहती है.

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