scorecardresearch
 

अमेरिका की PAK को दो टूक- लखवी को ठहराया जाए मुंबई आतंकी हमले का जिम्मेदार

जकीउर रहमान लखवी को टेरर फंडिंग से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया गया था, लाहौर की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने शुक्रवार को उसकी सजा का ऐलान किया. लखवी साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी है. लेकिन पाकिस्तान की ओर से अभी उसे जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है.

आतंकी जकीउर रहमान लखवी मुंबई हमले के मास्टरमाइंड में से एक (फाइल) आतंकी जकीउर रहमान लखवी मुंबई हमले के मास्टरमाइंड में से एक (फाइल)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लखवी को 5 साल की जेल काफी नहींः US
  • मुंबई हमले के मास्टरमाइंड में से एक है लखवी
  • लखवी को टेरर फंडिंग केस में 5 साल की सजा

लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर (ऑपरेशनंस) आतंकी जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान में शुक्रवार को टेरर फंडिंग मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई है, लेकिन इस फैसले से अमेरिका खुश नहीं है और अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि लखवी को मुंबई आतंकी हमले समेत कई आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए कहा है कि जकीउर रहमान लखवी को हाल में सुनाई गई सजा हम प्रोत्साहित हैं. हालांकि, उसके अपराध टेरर फंडिंग से बहुत ज्यादा हैं. पाकिस्तान को मुंबई हमलों सहित कई आतंकवादी हमलों में शामिल होने के लिए उसे जिम्मेदार ठहराना चाहिए.

लखवी की गिरफ्तारी के बाद पिछले दिनों भी अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने उसे मुंबई हमले का जिम्मेदार ठहराए जाने की बात कही थी. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा था कि हम पाकिस्तान के आतंकी सरगना जकीउर रहमान लखवी की गिरफ्तारी का स्वागत करते हैं. हम उसके अभियोजन और सजा सुनाए जाने को लेकर बारीकी से नजर रखेंगे और अनुरोध करेंगे कि उसे मुंबई हमले में शामिल होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए.

लखवी को 5 साल की जेल

आतंकी जकीउर रहमान लखवी को शुक्रवार को टेरर फंडिंग मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई. लखवी को तीन अलग-अलग मामलों में पांच-पांच साल की सजा सुनाई गई है. हालांकि ये तीनों सजाएं एक साथ चलेंगी यानी कि कुल पांच साल की जेल. सभी रिपोर्ट में लखवी को 15 साल की सजा देने की बात कही गई.

जकीउर रहमान लखवी को टेरर फंडिंग से जुड़े एक मामले में बीते दिनों ही गिरफ्तार किया गया था, लाहौर की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने शुक्रवार को उसकी सजा का ऐलान किया. लखवी साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी था.

देखें: आजतक LIVE TV

लखवी के खिलाफ टेरर फंडिंग का मामला दर्ज है. उस पर आरोप था कि वह डिस्पेंसरी के नाम पर पैसा इकट्ठा करता था और उसका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में करता था. मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल नए आतंकियों को तैयार करने में किया जाता था.

लश्कर आतंकी लखवी को संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा भी आतंकी घोषित किया जा चुका है, जो लंबे वक्त से गिरफ्तारी से बच रहा था. लेकिन पिछले दिनों FATF की बैठक से पहले पाकिस्तान में उस पर एक्शन लिया गया और पकड़ लिया गया.

मुंबई में हुए आतंकी हमले के मामले में हाफिज सईद के साथ लखवी भी आरोपी है. इस मामले में भी उसे जेल हुई थी, लेकिन 2015 से ही वो जमानत पर बाहर है. बीते दिनों हुई उसकी गिरफ्तारी पर अमेरिका की ओर से भी संतोष जाहिर किया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें