scorecardresearch
 

Earthquake in Nepal: नेपाल में सुबह-सुबह हिली धरती, 5.3 तीव्रता का आया भूकंप

नेपाल के नुवाकोट जिले में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर के मुताबिक, सुबह 5:26 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 मापी गई है. भूकंप की वजह से फिलहाल किसी भी तरह से नुकसान की कोई खबर नहीं है. 

X
सांकेतिक फोटो सांकेतिक फोटो

नेपाल के नुवाकोट जिले में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर (National Earthquake Monitoring & Research Center) के मुताबिक, सुबह 5:26 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 मापी गई है. भूकंप की वजह से फिलहाल किसी भी तरह से नुकसान की कोई खबर नहीं है. 


इससे पहले नेपाल के काठमांडू में बीते रविवार की सुबह यानी 31 जुलाई को भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 5.5 थी. इस भूकंप का असर बिहार के भी कई जिलों में देखने को मिला था. उत्तर बिहार के कई जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेपाल से सटे मधुबनी, समस्तीपुर, अररिया, कटिहार, सीतामढ़ी में सुबह 7.58 बजे धरती हिली. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक राजधानी से 147 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

बीते महीने भी नेपाल में आया था भूकंप

इससे पहले जुलाई महीने ही नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र काठमांडू से 161 किमी दूर था. इसके अलावा बीते 5 अगस्त को अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. गुरुवार-शुक्रवार की रात करीब 12:38 बजे आए भूकंप की तीव्रता 4.9 बताई गई थी. राहत की बात यह रही कि इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ. 

नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से दक्षिण-दक्षिण पूर्व 93 दूर 150 किलोमीटर की गहराई में था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.9 थी. राहत की बात यह रही कि इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें