scorecardresearch
 

Windows 10: हर वह बात जो आप जानना चाहते हैं

टेक वर्ल्ड में जितनी चर्चा इन दिनों नए स्मार्टफोन और टैबलेट से लेकर नए एंड्रॉयड अपडेट को लेकर है, उससे कहीं अधिक चर्चा माइक्रोसॉफ्ट के नए अवतार 'विंडोज 10' की है. यह चर्चा इसलिए भी जायज है कि पहली बार कंपनी पर्सनल कंप्यूटिंग से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट तक सभी प्लेटफॉर्म पर विंडोज के इस नए वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी में है.

X
विंडोज 10 वेलकम स्क्रीन विंडोज 10 वेलकम स्क्रीन

टेक वर्ल्ड में जितनी चर्चा इन दिनों नए स्मार्टफोन और टैबलेट से लेकर नए एंड्रॉयड अपडेट को लेकर है, उससे कहीं अधिक चर्चा माइक्रोसॉफ्ट के नए अवतार 'विंडोज 10' की है. यह चर्चा इसलिए भी जायज है कि पहली बार कंपनी पर्सनल कंप्यूटिंग से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट तक सभी प्लेटफॉर्म पर विंडोज के इस नए वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी में है.

कहां गया 'विंडोज 9'
जब कभी हम 'विंडोज 10' की बात करते हैं, हमारे मन में पहला सवाल 'विंडोज 9' को लेकर उठता है. क्योंक‍ि 'विंडोज 8' और फिर अपडेटेड 'विंडोज 8.1' के बाद हम सीधे 'विंडोज 10' की बात कर रहे हैं. असल में कंपनी 'विंडोज 8' के बाद सीधे 'विंडोज 10' पर काम कर रही है. विंडोज OS का यह नया वर्जन 2015 के किसी भी महीने में रिलीज किया जा सकता है, वहीं 9 को स्किप करने के पीछे कंपनी की मंशा यह जताने की है कि वह अपने OS को एक नए और अलग जेनरेशन की कंप्यूटिंग से जोड़कर देखती है.

कब और कैसे मिलेगा अपग्रेड
माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक 'विंडोज 10' की रिलीज और कीमत को लेकर कोई घोषणा नहीं की है. हालांकि यह माना जाता है कि यह 2015 के मध्य में कभी भी लॉन्च किया जा सकता है. वैसे, अगर आप चाहें तो कंपनी की साइट पर जाकर विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं. यह आपको इसके प्रिव्यू से लेकर कीमत तक हर बारे में समय-समय पर अपडेट करता है.

डेस्कटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन
'विंडोज 10' की सबसे खास बात यह है कि यह डेस्कटॉप कंप्यूटिंग से लेकर टैबलेट और स्मार्टफोन सभी के लिए एक साथ लॉन्च किया जाएगा. इसका यूजर इंटरफेस एक जैसा होगा और विंडोज डिवाइस होने के कारण पीसी, फोन व टैबलेट को एक-दूसरे से आसानी से जोड़कर रखा जा सकेगा.

स्टार्ट मेनू की वापसी
अगर आप 'विंडोज 8' और 8.1 में स्टार्ट मेनू को मिस करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. कंपनी 'विंडोज 10' में इसे फिर से वापस ला रही है. यह अपने परंपरागत स्थान (बाईं ओर नीचे) पर रहेगा और इसमें वो सभी कॉलम होंगे, जो 'विंडोज 7' में थे. इतना ही नहीं, इस बार स्टार्ट मेनू में 'विंडोज 8' की तरह लाइव टाइल्स को भी जगह दी गई है. यूजर अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब इन टाइल्स को कस्टमाइज भी कर पाएगा.

फुल स्क्रीन App मोड
'विंडोज 10' यूजर को स्टार्ट मेनू के साथ परंपरागत डेस्कटॉप और 'विंडोज 8' की तरह फुल स्क्रीन App मोड दोनों इस्तेमाल करने की सुविधा देता है. यानी अगर आपने अपने टैबलेट को की-बोर्ड से जोड़ रखा है तो यह आपको स्टार्ट मेनू के साथ परंपरागत डेस्कटॉप पर काम करने की सुविधा देगा और की-बोर्ड हटाने पर टचस्क्रीन के जरिए फुल स्क्रीन App मोड की सुविधा रहेगी.

नए App की सुविधा
कंपनी विंडोज के नए वर्जन की लॉन्च‍िंग के साथ ही अपने Apps पर भी खूब मेहनत कर रही है. यानी बहुत संभव है कि विंडोज एप स्टोर में नए App रिलीज किए जाएं. यही नहीं, समझा जा रहा है कि कंपनी यूनिवर्सल App बना रही है जो डेस्कटॉप से लेकर स्मार्टफोन तक हर जगह इस्तेमाल किए जा सकेंगे.

टास्क व्यू का ऑप्शन
'विंडोज 10' यूजर को न सिर्फ App को अरेंज करने की सुविधा देगा बल्कि‍ इसमें मल्टीपल डेस्कटॉप की भी सुविधा होगी. यानी अगर यूजर चाहे तो एक डेस्कटॉप पर अपने App रखेगा और दूसरे पर काम करेगा. इन सब के अलावा एक टास्क व्यू बटन का ऑप्शन होगा, जो टास्कबार पर होगा. इस बटन पर क्लि‍क या टच करते ही यह आपको चल रहे टास्क, खुले हुए App, प्रोग्राम, फाइल, विंडोज और मल्टीपल डेस्कॉप की जानकारी देगा. आप चाहें तो यहां से गैरजरूरी को बंद भी कर सकते हैं.

पुराने प्रोसेसर और विंडोज 10
यह बहुत संभव है कि कंपनी विंडोज 10 को 64-bit पर आधारित रखे. ऐसे में अगर आप नया सिस्टम या डिवाइस खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें