scorecardresearch
 

Badminton Thomas Cup: टीम इंडिया ने 43 साल बाद रचा इतिहास, पर पीवी सिंधु ने किया निराश

वर्ल्ड नंबर-8 जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट किदांबी श्रीकांत और एचएस प्रणय ने अपने-अपने मैच जीतकर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाया...

X
Badminton Team India (Twitter) Badminton Team India (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया थॉमस कप के सेमीफाइनल में पहुंची
  • इंडिया ने इससे पहले 1979 में मेडल जीता था

थाईलैंड में खेले जा रहे बैडमिंटन टूर्नामेंट थॉमस एंड उबेर कप 2022 में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने मलेशिया को 3-2 से शिकस्त देकर 43 साल में पहली बार थॉमस कप के सेमीफाइनल में एंट्री की है. इस तरह भारतीय टीम का कांस्य पदक तो पक्का हो गया है. अब गोल्ड की उम्मीद है. हालांकि पीवी सिंधु ने फैन्स को निराश किया है. 

ओलंपिक में दो बार की मेडल विजेता पीवी सिंधु की अगुवाई वाली भारतीय महिला बैडमिंटन टीम को हार झेलनी पड़ी है. उबेर कप के क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड ने भारतीय महिला टीम को 3-0 से शिकस्त दी. इसी के साथ महिला टीम से मेडल की उम्मीद भी टूट गई.

भारतीय टीम ने इससे पहले 1979 में पदक जीता था. तब तक टीम ने इंटर जोनल फाइनल में पहुंचने पर तीन कांस्य जीते लिए थे. 1980 के बाद से क्वालिफाइंग फॉर्मेट में कुछ बदलाव किए गए थे. ऐसे में यह पहला मौका होगा, जब बदलाव के बाद भारतीय टीम कोई मेडल जीतेगी. टीम का अगला मुकाबला अब डेनमार्क या कोरिया से होगा. 

इस तरह 3-2 से मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचे

वर्ल्ड नंबर-8 जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने डबल्स, जबकि वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट किदांबी श्रीकांत और एचएस प्रणय ने सिंगल्स में अपने मैच जीते हैं. इसी के दम पर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची है. जबकि सिंगल्स में लक्ष्य सेन और डबल्स में कृष्णा प्रसाद गरागा और विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला की जोड़ी को हार झेलनी पड़ी थी.

रतचानोक इंतानोन ने सिंधु को शिकस्त दी

इससे पहले थाईलैंड के खिलाफ मैच में उतरी भारतीय महिला टीम को क्वार्टर फाइनल में 0-3 से हार झेलनी पड़ी. वर्ल्ड नंबर-7 सिंधु लगातार दूसरे दिन अपने रंग में नहीं दिखी और पहले सिंगल्स मुकाबले में दुनिया की नंबर-8 प्लेयर रतचानोक इंतानोन से 59 मिनट में हार गईं. रतचानोक ने 18-21, 21-17, 21-12 से सिंधु को हराया. इस हार के बाद सिंधु का इंतानोन के खिलाफ रिकॉर्ड 4-7 हो गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें