scorecardresearch
 

AUS दौरा: एडिलेड में पिंक टेस्ट से पहले डे-नाइट प्रैक्टिस मैच खेलेगी विराट ब्रिगेड

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पूर्व सिडनी में एक दिन-रात्रि अभ्यास मैच खेलेगी.

Virat Kohli and Tim Paine (File) Virat Kohli and Tim Paine (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) ने बुधवार को जारी किया शेड्यूल
  • भारतीय टीम के 69 दिनों के दौरे की शुरुआत 27 नवंबर से
  • चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले वनडे और टी20 मुकाबले

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पूर्व सिडनी में एक दिन-रात्रि अभ्यास मैच खेलेगी. क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) ने बुधवार को भारतीय टीम के 69 दिनों तक चलने वाले इस दौरे का पूरा कार्यक्रम जारी किया.

इस दौरे में सिडनी में 14 दिनों का पृथकवास भी शामिल है, जो 12 नवंबर से शुरू होगा. भारतीय टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10 नवंबर को होने वाले फाइनल के बाद आस्ट्रेलिया रवाना होगी.

बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल में दिन-रात्रि टेस्ट मैच से होगी. इसके बाद के मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (26 दिसंबर से), सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (सात जनवरी से) और ब्रिस्बेन के गाबा (15 जनवरी से) में खेले जाएंगे. इससे पहले सीमित ओवरों की सीरीज होगी.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के मांग के अनुरूप मेलबर्न में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और सिडनी में नए साल के टेस्ट मैच के बीच एक सप्ताह का अंतर रखा गया है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मीडिया को जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘भारतीय टीम 12 नवंबर को सिडनी पहुंचेगी. टीम 27 नवंबर को इस दौरे के पहले मैच से पूर्व सिडनी में पृथकवास पर रहेगी.’

इसमें कहा गया है, ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले अभ्यास मैचों की तारीख की पुष्टि करता है. भारत छह से आठ दिसंबर के बीच ड्रमोयन ओवल (न्यू साउथ वेल्स) में ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ मैच खेलेगा और फिर ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ ही सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 11 से 13 दिसंबर तक दिन-रात्रि मैच खेलेगा.’

विज्ञप्ति के अनुसार तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैच 27 और 29 नवंबर को सिडनी और तीसरा मैच दो दिसंबर को मनुका ओवल केनबरा में खेले जाएंगे.

इसके बाद तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसका पहला मैच मनुका ओवल केनबरा में चार दिसंबर को, जबकि अगले दो मैच छह और आठ दिसंबर को सिडनी में होंगे. इस तरह से सीमित ओवरों की सीरीज केवल दो शहरों सिडनी और केनबरा में खेली जाएगी.

भारत ने एकमात्र दिन-रात्रि टेस्ट कोलकाता में खेला था

एडिलेड में दिन-रात्रि टेस्ट मैच से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. इससे पहले इन दोनों टीमों ने कभी दिन रात्रि-टेस्ट मैच नहीं गंवाया है. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में गुलाबी गेंद से न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराया है, जबकि भारत ने अपना एकमात्र दिन-रात्रि टेस्ट मैच पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला था, जिसमें उसने बांग्लादेश को पराजित किया था.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम सीईओ निक हॉकल ने कोविड-19 महामारी के बावजूद सीरीज का कार्यक्रम तैयार करने में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए बीसीसीआई का आभार व्यक्त किया.

उन्होंने कहा, ‘हम इस दौरे को लेकर पिछले कई महीनों से बीसीसीआई के साथ मिलकर काम कर रहे थे और इस तरह के मुश्किल समय में इस दौरे के लिये पेशेवर और पूरी तरह से सहयोगी रवैया अपनाने के लिए हम बीसीसीआई के आभारी हैं.’

देखें: आजतक LIVE TV 

हॉकले ने इसके साथ ही कहा कि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में दर्शकों को आने की अनुमति दी जा सकती है. इसके बोर्ड विक्टोरिया की प्रांतीय सरकार के साथ मिलकर काम रहा है.

उन्होंने कहा, ‘हम इस मैच के लिए दर्शकों की उपस्थिति को लेकर विक्टोरिया सरकार और मेलबर्न क्रिकेट क्लब के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें