scorecardresearch
 

हरा हो गया इस शहर का आसमान, लोगों में दहशत...ये है वजह

अमेरिका के दक्षिण डकोटा राज्य का आसमान अचानक हरे रंग का हो गया, जिसे देखकर लोगों में दहशत फैल गई. लेकिन जानकारों के मुताबिक आसमान का रंग हरा होना एक बेहद दुर्लभ घटना है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक है.

X
बेहद डरावना हुआ आसमान (Photo: jkamill/Twitter) बेहद डरावना हुआ आसमान (Photo: jkamill/Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आसमान का रंग देखकर घबराए लोग
  • जानकारों ने इसे प्राकृतिक घटना बताया

आसमान के बादल कभी ऐसा रूप धर लेते हैं कि लोग डर जाते हैं, तो भी आसमान के बदलते रंग लोगों में खौफ़ लाते हैं. हाल ही में अमेरिका के दक्षिण डकोटा (South Dakota) के सिओक्स फॉल्स (Sioux Falls) में आसमान का रंग अचानक हरे रंग का हो गया. आसमान का ये रंग बेहद डरावना था, जैसे किसी छाया ने शहर को घेर लिया हो. 

आसमान के रंग को देखकर लोग डर गए. लोगों ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करना शुरू कर दिया. कुछ लोगों को तो लगा कि ये किसी आने वाले खतरे का संकेत है.  

Green Sky
आसमान का रंग देखकर लोग डर गए (Photo: jkamill/Twitter)

लेकिन जानकारों की मानें, तो यह डरावना दिखने वाला आसमान पूरी तरह से प्राकृतिक है. हालांकि यह एक दुर्लभ घटना है. आसमान का हरा रंग बर्फ से बिखरी हुई रोशनी की वजह से हुआ है.

दुर्लभ लेकिन प्राकृतिक है बादलों का रंग बदलना

NWS के मौसम विज्ञानी कोरी मार्टिन (Cory Martin) ने समझाया कि तूफानों में पानी या बर्फ के ऐसे कण जिनमें पर्याप्त गहराई और पानी की मात्रा होती है, वे खास तौर पर नीली रोशनी बिखेरते हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि सिओक्स फॉल्स से उन्हें उनके परिवार से हरे आसमान की तस्वीरें मिली हैं, जो अविश्वसनीय हैं. उन्होंने इस हरे आसमान की जानकारी देने के लिए एक इन्फोग्राफिक बनाया था, जिसे उन्होंने शेयर किया.

जब आंधी तूफान आता है, तो तूफानी बादलों में पानी या बर्फ के ऐसे कण जिनमें पर्याप्त गहराई और पानी की मात्रा होती है, वे खास तौर पर नीली रोशनी बिखेरते हैं. आसमान में फैली हुई लाल रोशनी के साथ जब नीली रोशनी मिलती है, तो रोशनी हरे रंग की दिखने लगती है. बादल के अंदर जब बहुत सारा पानी या बर्फ होती है, तभी यह रंग बनता है. 

 

मार्टिन का कहना है कि अगर आसमान का रंग इस तरह का हो जाए, तो यह संकेत है कि आंधी-तूफान में बहुत ज्यादा ओलावृष्टि की संभावना है. 

 

दो महीने पहले चीन के झोउशान शहर का आसमान सुर्ख लाल रंग का हो गया था. उसके पीछे भी यही वजह थी. 


 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें