scorecardresearch
 

गुजरात के बीजेपी MLA को झटका, अयोग्यता के आदेश पर रोक से SC का इनकार

गुजरात के द्वारका से विधायक पाबूभा माणक ने राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर हाई कोर्ट के पिछले साल 12 अप्रैल के आदेश पर रोक लगाने का अनुरोध किया था.

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो) सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

  • सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से किया इनकार
  • 19 जून को गुजरात में राज्यसभा का चुनाव

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात के बीजेपी विधायक पाबूभा माणक को अयोग्य करार देने संबंधी हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. गुजरात के द्वारका से विधायक पाबूभा माणक ने राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर हाई कोर्ट के पिछले साल 12 अप्रैल के आदेश पर रोक लगाने का अनुरोध किया था.

चीफ जस्टिस एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूति ए एस बोपन्ना की पीठ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट के आदेश पर रोक के लिए माणक का आवेदन अस्वीकार कर दिया. शीर्ष अदालत ने पिछले साल 22 अप्रैल को हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ माणक की याचिका स्वीकार करते हुए निर्देश दिया था कि द्वारका की विधानसभा सीट रिक्त घोषित नहीं की जाए.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने माणक को अयोग्य घोषित करने के हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. माणक के निर्वाचन को कांग्रेस के प्रत्याशी मेरामनभाई गोरिया ने चुनौती दी थी. गोरिया का कहना था कि माणक ने दोषपूर्ण नामांकन पत्र दाखिल किया था, जिसमें निर्वाचन क्षेत्र की संख्या और नाम नहीं लिखा था. उच्च न्यायालय ने गोरिया की इस दलील को सही पाया था. गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर 19 जून को चुनाव होना है. इसी के मद्देनजर पाबूभा माणक सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हुए थे.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से राज्यसभा के लिए अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा के साथ तीसरे कैंडिडेट के तौर पर नरहरी अमीन मैदान में हैं. वहीं, कांग्रेस की ओर से राज्यसभा के लिए शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी किस्मत आजमा रहे हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें