scorecardresearch
 

Weather Update: आंधी-तूफान और बारिश...दिल्ली समेत इन राज्यों में आज से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने सुनाई गुड न्यूज

IMD Weather Prediction: गर्मी से जूझ रहे उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों के लिए राहत की खबर है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में तेज गर्मी और लू से कुछ दिन की राहत मिलने वाली है. दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है.

X
Weather Update Today
Weather Update Today
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कई राज्यों में मौसम लेगा करवट
  • इन राज्यों को हीटवेव से मिलेगी राहत

Weather Update Today: देशभर में भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. लेकिन अब मौसम विभाग (IMD) ने कुछ राज्यों में गर्मी से राहत देने वाली जानकारी दी है. मौसम विभाग की मानें, तो उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में आज से मौसम करवट लेने वाला है. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में बारिश और धूल भरी आंधी की संभावना है. 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया है कि 1 मई से 5 मई के बीच तक तापमान सामान्य रहेगा और हीटवेव की भी कोई चेतावनी नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है. 

IMD के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ अभी पाकिस्तान-अफगानिस्तान के पास है और ये अब दिल्ली की ओर बढ़ रहा है. जिसकी वजह से उत्तर पश्चिमी इलाकों में गरज के साथ धूलभरी आंधी की संभावना है.  

पांच से छह डिग्री तक तापमान में गिरावट संभव
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, सात मई तक उत्तर पश्चिमी भारत को हीटवेव से राहत मिलेगी. आरके जेनामनी ने कहा कि कई इलाकों में आज लू का कहर थम सकता है. वहीं, आज के मौसम के बारे में बात करते हुए आरके जेनामनी ने कहा कि 2 मई को तापमान सामान्य रहेगा. ताजा डेटा के मुताबिक कुछ इलाकों में तापमान में 5 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई है. 

हालांकि, पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ में लोगों को अभी लू और गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. इन इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. साथ ही इन इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

पिछले कई हफ्तों से गर्मी और लू से जूझ रहे राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के लिए मौसम में बदलाव राहत लेकर आएगा. बता दें, मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 15 मई से मॉनसून की शुरुआत हो सकती है.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें