scorecardresearch
 

मौसम: दिसंबर में बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड, दिल्ली की हवा में सुधार लेकिन हालात 'बहुत खराब'

Delhi Weather Updates: मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में बारिश होगी जिसके बाद ठंड बढ़ जाएगी. दिल्ली में 5 दिसंबर को हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम पारा 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

X
Delhi Weather Forecast Latest Updates
Delhi Weather Forecast Latest Updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस
  • बहुत खराब श्रेणी में राजधानी की वायु गुणवत्ता
  • दिसंबर के पहले हफ्ते में बारिश की संभावना

Delhi-NCR Air Pollution and Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है. हालांकि, अधिकांश जगहों पर अभी भी प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, नवंबर का महीना शुष्क रहने के बाद दिसंबर के पहले सप्ताह से ही बारिश की शुरुआत होने की उम्मीद है.

प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा चलने से प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में सुधार होने से राजधानी के लोगों को प्रदूषण (Pollution) से कुछ राहत मिली है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में हवा चलने से आज (मंगलवार) यानी 30 नवंबर को बीते दिन की तुलना में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार आया है.  

दिल्ली में औसतन AQI 362 रिकॉर्ड किया गया जबकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में बीते दिन (सोमवार) यानी 29 नवंबर को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 406 दर्ज किया गया था.

बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में बारिश होगी जिसके बाद ठंड बढ़ जाएगी. दिल्ली में 5 दिसंबर को हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम पारा 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

उत्तर भारत के मौसम का हाल
मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनेगा. इसकी वजह से दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें