scorecardresearch
 

Oxygen Express: कोरोना के कहर के बीच जिंदगियां बचाने में जुटा रेलवे, 'संजीवनी' लेकर दिल्ली पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

Oxygen Express Train: गुजरात के मुंद्रा से ऑक्सीजन से भरे टैंकर्स लेकर रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस ग्रीन कॉरिडोर के जरिए दिल्ली पहुंची है. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.

Oxygen Express Train Latest Updates (फाइल फोटो-PTI) Oxygen Express Train Latest Updates (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार जारी
  • कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट
  • ऑक्सीजन आपूर्ति में लगी रेलवे की एक्सप्रेस

Oxygen Express Train Latest News Updates: भारत में कोरोना महामारी के जानलेवा कहर के बीच कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Crises) के कारण कोविड मरीज दम तोड़ रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर केंद्र सरकार से लगातार गुहार लगाई जा रही है. दरअसल, अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के चलते कोरोना मरीजों की जान दांव पर लगी हुई है.

ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में भर्ती मरीजों के लिए रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें (Oxygen Express Trains) दूरदराज के इलाकों से ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की कोशिश कर रही हैं. इस बीच आज (बुधवार) भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen Express) दिल्ली पहुंच गई है. 

गुजरात के मुंद्रा से ऑक्सीजन से भरे टैंकर्स लेकर रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस ग्रीन कॉरिडोर के जरिए दिल्ली पहुंची है. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.


रेल मंत्री के मुताबिक कोरोना से उत्पन्न हुई परिस्थितियों में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए टाटानगर से एक और Oxygen Express फरीदाबाद पहुंच चुकी है. इस ऑक्सीजन का उपयोग विभिन्न अस्पतालों में कोविड के उपचार के लिए किया जाएगा.

रेल मंत्रालय ने कहा कि जरूरतमंद राज्यों को कम से कम समय में अधिक मात्रा में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करना भारतीय रेलवे का लक्ष्य है. बता दें कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिये अब तक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और तेलंगाना को कई टन ऑक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है.


रेलवे के अनुसार सरकार से मिले निर्देशों के आधार पर दिल्ली-एनसीआर समेत तमाम राज्यों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई को निरंतर सुनिश्चित किया जाता रहेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें