scorecardresearch
 

गलत नक्शे पर भारत ने WHO से जताई आपत्ति, JK-लद्दाख को दिखाया था अलग

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर गलत नक्शा दिखाए जाने पर भारत ने आपत्ति जताई है. इस विषय में भारतीय प्रतिनिधि ने WHO चीफ को चिट्ठी लिखी है.

भारत ने WHO के सामने उठाया मसला भारत ने WHO के सामने उठाया मसला
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गलत नक्शा दिखाए जाने का मामला
  • भारत ने WHO के सामने उठाया मसला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर हाल ही में भारत के नक्शे को गलत तरीके से दिखाया गया था. अब इस मसले को भारत ने WHO के सामने गंभीर रूप से उठाया है. भारत के द्वारा पहले भी इस मसले पर नाराजगी व्यक्त की गई थी. 

WHO की वेबसाइट पर जारी एक नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया था, जिसपर काफी विवाद हुआ था.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रतिनिधि ने WHO के डायरेक्टर टेड्रोस के सामने इस मसले को उठाया. साथ ही एक आधिकारिक चिट्ठी भी भेजी गई है. भारत ने मांग की है कि गलत नक्शे को वेबसाइट से हटाया जाए. ये चिट्ठी बीते 8 जनवरी को भेजी गई थी.

भारत की ओर से इंद्रमणी पांडे ने WHO के प्रमुख को लिखा कि WHO के कई वेबपोर्टल पर भारत के नक्शे को गलत तरीके से दिखाया गया है. ऐसे में सभी नक्शों को तुरंत हटाया जाए और इस गलती का सुधार किया जाए’. गौरतलब है कि इस वक्त केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, WHO के एग्जिक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन हैं. 

देखें: आजतक LIVE TV

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मामले से पहले जी-20 सम्मेलन में भी सऊदी अरब से भारत के नक्शे को छापे में चूक हुई थी. सऊदी अरब ने जी-20 सम्मेलन के आयोजन में स्पेशल नोट छापे थे, जिसमें दुनिया का नक्शा था. लेकिन इसमें भी जम्मू-कश्मीर के नक्शे से छेड़छाड़ हुई थी, हालांकि भारत के विरोध के बाद गलती को सुधारा गया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें