scorecardresearch
 

Weather Update:दिल्ली में अचानक बदला मौसम, कई इलाकों में ओलों के साथ हुई बारिश

Delhi Weather Update: राजधानी दिल्ली में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. आज कई इलाकों में बारिश होने के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

Weather Update: दिल्ली में बारिश से तापमान में गिरावट Weather Update: दिल्ली में बारिश से तापमान में गिरावट

चिलचिलाती गर्मी के बीच मौसम ने एक बार फिर अपना मिजाज बदल लिया है. राजधानी दिल्ली में काले बादल छाने के साथ ही बारिश शुरू हो गई है. पश्चिमी दिल्ली के कुछ इलाकों में ओले भी गिरे हैं. वहीं अन्य कई इलाकों में तेज हवा के साथ हुई बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है. मौसम सुहावना हो गया है. पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रही दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों के लिए ये बारिश राहत लेकर आई है. दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए हुए हैं और रात तक कुछ और इलाकों में भी बारिश हो सकती है. 

अगले कुछ घंटो में आगरी सहित कई जगहों पर बारिश की संभावना
मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली के अलावा आगरा, राया, बागपत, बड़ौत, नोएडा, मोदीनगर, दादरी, गलौटी, हापुड़, जट्टारी, हाथरस, इगलासकिथल और आसपास के क्षेत्रों में अगले 2 घंटों के दौरान बारिश होने की संभावनाएं है. 

11 और 12 मई को दिल्ली में बारिश की संभावना
इस हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने के आसार हैं. हालांकि, हफ्ते के अंत में भी बारिश की पूरी संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग ने पहले ही इस बात की संभावना जाहिर की थी कि दिल्ली एनसीआर में गुरुवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. दिल्ली मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, 7 से 10 मई तक मौसम ठीक रहेगा. लेकिन, 11 और 12 मई को बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की काफी संभावनाएं हैं. 

सुबह औसत से 2 डिग्री ज्यादा रहा तापमान

दिल्ली में गुरुवार की सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से 2 डिग्री अधिक 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लेकिन शाम होते होते मौसम ने अचानक करवट ली और कई इलाकों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने दिन में सामान्यत: बादल छाये रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान जताया था.

गुरुवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 153 दर्ज किया. मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना जताई थी.

 

दिल्ली में हफ्ते भर रहने वाले मौसम का अनुमान

केरल में एक जून को मॉनसून के आगमन की संभावना
इस बार केरल में जून की पहली तारीख को मॉनसून के आने की संभावना जताई गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के विस्तृत पूर्वानुमान के अनुसार केरल में मॉनसून का अपने सामान्य समय पर एक जून के करीब आगमन होगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) 15 मई को आधिकारिक मॉनसून पूर्वानुमान जारी करेगा.

विभाग के मुताबिक, 'भारत मौसम विज्ञान विभाग के विस्तृत पूर्वानुमान के अनुसार केरल में एक जून के करीब मॉनसून का आगमन होगा. यह आरंभिक पूर्वानुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का आधिकारिक मॉनसून पूर्वानुमान 15 मई को और बारिश से संबंधी पूर्वानुमान 31 मई को जारी होगा.'

आईएमडी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के इस साल सामान्य रहने के आसार हैं. देश में 75 प्रतिशत बारिश दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के कारण होती है. देश में औसत बारिश 98 प्रतिशत तक होगी और इसमें 5 प्रतिशत की कमी-वृद्धि हो सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें