scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: हाईकोर्ट ने पृथ्वीराज चौहान को राजपूत दिखाने पर जताया ऐतराज? फर्जी स्क्रीनशॉट से फैलाया जा रहा भ्रम

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है. ‘एबीपी न्यूज’ ने भी इस तरह की कोई खबर नहीं दिखाई है.

X
सोशल मीडिया पर चल रहे दावों को लेकर इंडिया टुडे ने फैक्ट चेक किया है. सोशल मीडिया पर चल रहे दावों को लेकर इंडिया टुडे ने फैक्ट चेक किया है.

क्या गुर्जरों की वजह से एक्टर अक्षय कुमार स्टारर फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ में पृथ्वीराज की जाति को लेकर पेंच फंस गया है? सोशल मीडिया पर कुछ लोग ऐसा ही दावा कर रहे हैं. 

ऐसा कहा जा रहा है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने इस फिल्म में सम्राट पृथ्वीराज को राजपूत न दिखाने का आदेश दिया है. इसके पीछे दलील ये दी जा रही है कि पृथ्वीराज गुर्जर जाति के थे.

इस बात पर बहुत सारे लोग इसलिए यकीन कर रहे हैं क्योंकि ये बात ‘एबीपी न्यूज’ के लोगो वाली एक ग्राफिक प्लेट पर लिखी है.

इस प्लेट पर ऊपर लिखा है, ‘BREAKING NEWS’. नीचे लिखा है, ‘दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा फिल्म में राजपूत नहीं दिखाया जाएगा, गुर्जर थे सम्राट पृथ्वीराज चौहान’.

एक फेसबुक यूजर ने इसे पोस्ट करते हुए लिखा, “गुर्जर होने पर गर्व है”.

गुर्जर


इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है. ‘एबीपी न्यूज’ ने भी इस तरह की कोई खबर नहीं दिखाई है जिसमें कहा गया हो कि दिल्ली हाईकोर्ट ने फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ में पृथ्वीराज को राजपूत न दिखाने का आदेश दिया है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

हमें ‘एबीपी न्यूज’ की वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल्स पर इस तरह की कोई खबर नहीं मिली जिसमें दिल्ली हाईकोर्ट के ऐसे किसी आदेश का जिक्र हो.

‘एबीपी न्यूज’ की हालिया खबरों में दो तरह की ब्रेकिंग न्यूज ग्राफिक प्लेट्स देखने को मिलती हैं. वायरल स्क्रीनशॉट इनमें से किसी से भी मेल नहीं खाता. दोनों के फॉन्ट और स्टाइल, वायरल स्क्रीनशॉट से पूरी तरह अलग हैं. 

पृथ्वीराज चौहान

 

एक और खास बात ये है कि वायरल स्क्रीनशॉट में जिस लोगो का इस्तेमाल किया गया है, वो ‘एबीपी न्यूज’ का पुराना लोगो है. दिसंबर 2020 में चैनल का लोगो बदल गया था.

जाहिर है, पुराना लोगो इस्तेमाल करके लोगों को एक गलत खबर पर यकीन दिलाने की कोशिश की जा रही है.

हमें वायरल स्क्रीनशॉट एक यूट्यूब चैनल पर थंबनेल के रूप में मिला. हम पक्के तौर पर नहीं कह सकते, पर ऐसा हो सकता है इसे सबसे पहले यहीं डाला गया हो और बाद में ये वायरल हो गया हो.

चौहान


‘एबीपी न्यूज’ ने खुद भी इस स्क्रीनशॉट को फर्जी बताते हुए कहा है कि इस तरह की कोई भी खबर चैनल पर प्रसारित नहीं की गई है.

 

दिल्ली हाईकोर्ट ने क्या कहा है?  
‘गुर्जर समाज सर्व संगठन सभा एकता सामान्य समिति’ ने अपनी याचिका में कोर्ट से कहा था कि फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ में पृथ्वीराज चौहान को राजपूत राजा दिखाया गया है जो कि गलत है. संस्था ने दावा किया कि पृथ्वीराज चौहान गुर्जर थे.
 

इसका जवाब देते हुए फिल्म पक्ष के वकीलों ने कहा कि इस फिल्म में पृथ्वीराज चौहान को न तो राजपूत दिखाया गया है और न ही गुर्जर. इस दलील को मानते हुए कोर्ट ने इस मामले का निपटारा कर दिया था.

इस मामले से जुड़ी जानकारी यहां देखी जा सकती है.

कोई भी बना सकता है नकली स्क्रीनशॉट

इससे पहले भी कई बार न्यूज चैनलों के फर्जी स्क्रीनशॉट्स के जरिये झूठी खबरें फैलाई गई हैं.

ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जिनकी मदद से कोई भी ऐसे स्क्रीनशॉट आसानी से बना सकता है. मिसाल के तौर पर, हमने ‘सीएनएन न्यूज’ के एक टेम्प्लेट पर फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ से जुड़ी इसी मनगढ़ंत खबर को लेकर एक स्क्रीनशॉट बनाया, जिसे नीचे देखा जा सकता है.

चौहान

सम्राट पृथ्वीराज राजपूत थे या गुर्जर, इसे लेकर हम कोई टिप्पणी नहीं कर रहे. लेकिन इतनी बात पक्की है कि एक फर्जी स्क्रीनशॉट के जरिये फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है.

(यश मित्तल के इनपुट के साथ)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

‘एबीपी न्यूज’ चैनल ने अपनी एक खबर में बताया है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ में पृथ्वीराज के किरदार को राजपूत न दिखाने का आदेश दिया है क्योंकि वो गुर्जर थे.

निष्कर्ष

‘एबीपी न्यूज’ के नाम पर वायरल ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. दिल्ली हाईकोर्ट ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें