scorecardresearch
 

Covid Vaccine को लेकर अच्छी स्टडी, ICMR ने कहा- दोनों डोज लगी तो मौत का खतरा 95% कम

तमिलनाडु पुलिस ने वैक्सीन ले चुके और वैक्सीन नहीं लेने वाले पुलिसकर्मियों पर एक स्टडी कर ये पता लगाने की कोशिश की कि वैक्सीन के बाद कोरोना से मौत का खतरा कितना कम हो जाता है? स्टडी में वैक्सीन कारगर साबित हुई और सामने आया कि वैक्सीन नहीं लेने वालों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा है.

वैक्सीन लेने वाले ज्यादा सेफ (फाइल फोटो-PTI) वैक्सीन लेने वाले ज्यादा सेफ (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तमिलनाडु पुलिस के जवानों पर हुई थी स्टडी
  • स्टडी में 1.17 लाख पुलिसकर्मी हुए थे शामिल
  • वैक्सीन नहीं लेने वालों में मौत का ज्यादा खतरा

देश में तेजी से चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) के बीच एक अच्छी स्टडी सामने आई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की स्टडी में सामने आया है कि वैक्सीन (Covid Vaccine) की एक डोज मौत के खतरे को 82% तक कम कर देती है. वहीं, अगर दोनों डोज लगी है तो मौत का खतरा 95% तक कम हो जाता है. 

ये स्टडी तमिलनाडु पुलिस डिपार्टमेंट (Tamil Nadu Police) के 1,17,524 जवानों पर की गई थी. इस स्टडी के जरिए वैक्सीन (Vaccine) ले चुके और वैक्सीन नहीं लेने वाले पुलिसकर्मियों में कोरोना (Coronavirus) से होने वाली मौतों का अनुमान लगाना था.

ये भी पढ़ें-- कोरोना से ठीक लोगों को डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन की एक डोज ही काफी: ICMR

वैक्सीन नहीं लेने वालों में ज्यादा मौतें

ये स्टडी 1 फरवरी 2021 से 14 मई 2021 के बीच की गई थी. स्टडी में 32,792 पुलिसकर्मी ऐसे थे जिन्हें वैक्सीन की एक ही डोज लगी थी. स्टडी में शामिल 67,673 पुलिसकर्मी दोनों डोज ले चुके थे. साथ ही 17,059 ऐसे भी थे जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी. 

स्टडी के मुताबिक, 13 अप्रैल 2021 से 14 मई 2021 के बीच 31 पुलिसकर्मियों की कोरोना से मौत (Death) हो गई. इनमें से 4 ऐसे थे जो दोनों डोज ले चुके थे, जबकि 7 को एक ही डोज लगी थी. वहीं, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी उनमें से 20 की मौत हो गई थी.

स्टडी में सामने आया कि वैक्सीन कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने में असरदार है. जिन पुलिसकर्मियों को एक डोज लग चुकी थी, उनमें मौत का खतरा 82% तक कम था, वहीं दोनों डोज लेने वाले पुलिसकर्मियों में मौत का खतरा 95% तक कम था.

सामने ये भी आया कि वैक्सीन नहीं लेने वालों की तुलना में वैक्सीन लेने वालों में मौत का खतरा काफी कम है. वैक्सीन की पहली डोज ले चुके पुलिकर्मियों में वैक्सीन नहीं लेने वालों के मुकाबले मौत का जोखिम 0.18% और दोनों डोज ले चुके पुलिसकर्मियों में जोखिम 0.05% था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें