Samsung Galaxy A51 रिव्यू: अच्छा डिजाइन, एवरेज कैमरा, स्लो परफॉर्मेंस

Samsung ने कुछ समय पहले अपने Galaxy A51 स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया था. हमने इसे काफी समय तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आप तक पहुंचा रहे हैं.

Samsung Galaxy A51
साकेत सिंह बघेल
  • नई दिल्ली,
  • 14 फरवरी 2020,
  • अपडेटेड 7:31 PM IST

Samsung ने हाल ही में अपने नए स्मार्टफोन Galaxy A51 को भारत में लॉन्च किया है. कंपनी ने इसकी कीमत 23,999 रुपये रखी है. कीमत के लिहाज से इस स्मार्टफोन का मुकाबला भारतीय स्मार्टफोन बाजार में Redmi K20 Pro से रहेगा. हमने इस स्मार्टफोन को लंबे समय तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको बताने जा रहे हैं. इसकी खास बातों का जिक्र करें तो इसके रियर में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है.

डिजाइन एंड बिल्ड क्वालिटी:

सबसे पहले इसके रियर पैनल की बात करें तो ये ग्लास्टिक का बना हुआ है. ये पैनल मल्टीकलर ग्रेडिएंट वाला है. यहां टॉप राइट में स्क्वायर शेप वाला कैमरा मॉड्यूल दिया गया है. सैमसंग की ब्रांडिंग बॉटम मिड में दी गई है. ये पैनल राइट और लेफ्ट साइड से कर्व्ड है, इसी वजह से होल्ड करने के लिए ग्रिप बेहतर बनती है. ये स्मार्टफोन काफी हल्का है और पतला है. अच्छी बात यह है कि ये काफी कॉम्पैक्ट है. ओवरऑल लुक भी काफी प्रीमियम है. यहां होम बटन और वॉल्यूम रॉकर्स लेफ्ट में और सिम स्लॉट राइट में प्लेस किया गया है. बॉटम में स्पीकर ग्रिल, USB टाइप सी पोर्ट और 3.5mm हेडफोन जैक पोर्ट मौजूद है.

डिस्प्ले की बात करें तो यहां सेल्फी कैमरे के लिए पंच होल कट आउट दिया गया है. ये सुपर AMOLED FHD+ स्क्रीन है. डिस्प्ले के चारों तरफ बेजल्स काफी पतले हैं. यहां इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है. डिस्प्ले काफी ब्राइट है और यहां कलर्स काफी पंची और वाइब्रेंट हैं. वैसे भी सैमसंग के डिस्प्ले में एक तरह का मैजिक हर बार ही होता है.

बैटरी और हार्डवेयर:

सैमसंग ने इस स्मार्टफोन में 6GB रैम के साथ ऑक्टा-कोर Exynos 9611 प्रोसेसर दिया है. ये ऐप स्विचिंग और मल्टी टास्किंग में ठीक-ठाक काम करता है लेकिन बूट और जनरल टास्क में काफी स्लो है. करीबी प्रतिद्वंदी Redmi K20 Pro की बात करें तो ये स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ है और काफी स्मूद और फास्ट वर्क करता है.  ऐसे में Galaxy A51 अपनी कीमत के हिसाब से स्लो है. वहीं, Asphalt-9 जैसे गेम्स बेहतर तरीके से खेले जा सकते हैं. एक अच्छी चीज यह है कि इसमें Dolby Atmos का सपोर्ट दिया गया है, जोकि हेडफोन में ऑडियो क्वालिटी को इंप्रूव कर देता है. हालांकि, ब्लूटूथ से किसी ऑडियो डिवाइस को कनेक्ट करने पर कनेक्टिविटी काफी फ्लकचुएट करती है. इससे काफी परेशानी होती है.

इसके अलावा आपको बता दें इसका स्क्रीन बूट टाइम भी काफी ज्यादा है. फिंगरप्रिंट स्कैनर की बात करें तो काफी बार ये मैच नहीं होता था. इसी तरह फेस रिकॉग्निशन टेक भी लो-लाइट में काफी स्ट्रगल करता है.

बैटरी की बात करें तो इसमें 4,000mAh की बैटरी दी गई है. इसे फुल चार्ज होने में लगभग 1:30 घंटे का वक्त लगता है, वहीं एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद ये रेगुलर यूज में करीब 12 घंटे तक चल जाता है, यानी एक तरह ये पूरे दिन आपका साथ दे देता है. इसमें 15W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. चूंकि ये सैमसंग का नया स्मार्टफोन है ऐसे में कीमत के लिहाज से फास्ट चार्जिंग कैपेसिटी को बढ़ाया जा सकता था.

सॉफ्टवेयर:

सैमसंग के इस स्मार्टफोन का UI कंपनी के बाकी स्मार्टफोन्स की तरह ही काफी क्लीन है. ये एंड्रॉयड 10 बेस्ड One UI 2.0 पर चलता है. हालांकि, कंपनी के खुद के काफी ऐप्स इसमें मौजूद हैं, जिन्हें रिमूव करना बेहतर होगा. बाकी बिक्सबी बेस्ड भी काफी फीचर्स इसमें नजर आएंगे. अच्छी बात ये है कि इसमें शॉर्टकट मेन्यू में आपको कई फंक्शन्स डायरेक्ट मिल जाते हैं. कंपनी ने एक खास फोकस मोड भी इसमें ऐड किया है. इसे एक्टिव करते ही सारे ऐप्स ऑफ हो जाते हैं और केवल कॉल और मैसेज का फंक्शन ऑन रहता है. इसके अलावा इसमें ऐप्स के क्विक एक्सेस के लिए साइडबार भी दिया है.

कैमरा:

कंपनी ने इस स्मार्टफोन के रियर में 48MP प्राइमरी कैमरा, 5MP मैक्रो कैमरा, 12MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 5MP डेप्थ कैमरा दिया गया है. वहीं, सेल्फी के लिए यहां 32MP का कैमरा ऐड किया गया है. सीधे-सीधे कैमरे के परफॉर्मेंस के बारे में बात करें तो डे-लाइट फोटो अच्छी ही है और लो-लाइट में कैमरा स्ट्रगल करता है. सबसे ज्यादा दिक्कत अल्ट्रा-वाइड एंगल और मैक्रो में फोकस लॉक करने की है. साथ ही मैक्रो में वाइट बैलेंस में भी दिक्कत है. इसके अलावा लो-लाइट शॉट्स में क्रिस्प और डिटेलिंग की दिक्कत है. हालांकि, अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा काफी वाइड शॉट्स लेता है. पोर्ट्रेट शॉट्स भी बहुत हद तक ठीक ही है. वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो लो-लाइट वीडियो रिकॉर्डिंग में दिक्कत है. वहीं इसका सेल्फी कैमरा वाइड एंगल शॉट्स भी लेता है, जो अच्छा एडिशन है. ओवरऑल कीमत के लिहाज से कैमरा परफॉर्मेंस उतनी अच्छी नहीं है.

फोटो सैंपल:

(इमेज वेब के लिए रीसाइज की गईं हैं)

Ultra Wide Angle

फैसला:

Samsung Galaxy A51 लुक और डिजाइन के मामले में काफी अच्छा है और ये काफी लाइटवेट भी है. हालांकि, हार्डवेयर और कैमरा परफॉर्मेंस एवरेज है.

रेटिंग: 6.5/10

Read more!

RECOMMENDED