अब Blinkit से घर बैठे मंगवाइए 'प्रिंटआउट पेज', चार्ज 9 से 19 रुपये करेगी कंपनी

ब्लिंकइट ने जुलाई में करीब 83 लाख ऑर्डर डिलीवर किए. यह जनवरी में की गई 51 लाख डिलीवरी की तुलना में 63 फीसदी ज्यादा है. जनवरी की तुलना में जुलाई के दौरान ब्लिंकइट की बिक्री करीब 239 फीसदी बढ़कर 75 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. जोमैटो के द्वारा अधिग्रहण किए जाने के बाद ब्लिंकइट का कारोबार तेजी से बढ़ा है.

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तेजी से बढ़ रहा ब्लिंकइट का कारोबार तेजी से बढ़ रहा ब्लिंकइट का कारोबार

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 19 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 1:29 PM IST

जोमैटो (Zomato) की क्विक कॉमर्स कंपनी ब्लिंकइट (Blinkit) ने अब एक अनोखी सर्विस की शुरुआत की है. कंपनी अब प्रिंटआउट सर्विस (Printout Service) भी देने जा रही है. फिलहाल इस सर्विस की शुरुआत गुरुग्राम से हो रही है. कंपनी ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंटिंग के लिए 9 रुपये प्रति पेज और कलर प्रिंट आउट के लिए 19 रुपये प्रति पेज चार्ज करेगी. इसके अलावा हर ऑर्डर पर 25 रुपये डिलीवरी चार्ज भी ग्राहकों को देना पड़ेगा.

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अन्य शहरों में भी हो सकता है विस्तार

ब्लिंकइट के एक प्रवक्ता ने बताया, 'हम एक ऐसा ऑर्गेनाइजेशन बनना चाहते हैं, जो हमेशा अपने ग्राहकों के लिए इनोवोट करे और उन्हें उनके जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने वाली सेवाएं प्रोवाइड करे. यही विचार ब्लिंकइट के मिशन के मूल में है. हमने इसे ध्यान में रखते हुए हाल ही में गुरुग्राम के कुछ लोकेशंस पर प्रिंटआउट सर्विस की शुरुआत की है. इन लोकेशंस में सेक्टर 43 और गोल्फ कोर्स रोड शामिल है. हम आने वाले समय में दिल्ली समेत अन्य लोकेशंस पर इस सर्विस का विस्तार करेंगे, बशर्ते हमें ऐसा महसूस हो कि यह सर्विस हमारे ग्राहकों के लिए उपयोगी है.'

जोमैटो ने इतने करोड़ में किया अधिग्रहण

ब्लिंकइट अभी पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी अकादमिक प्रिंटिंग जरूरतों और पासपोर्ट, वीजा, रेंट एग्रीमेंट जैसे आपात आवश्यकता वाले कागजातों की प्रिंटिंग पर फोकस कर रही है. कंपनी आने वाले समय में अपने ग्राहकों का दायरा भी बढ़ाएगी. जोमैटो ने हाल ही में 4,447 करोड़ रुपये की एक डील में ब्लिंकइट का अधिग्रहण किया है. पहले यह कंपनी ग्रॉसरी डिलीवर करती थी. हालांकि पिछले साल इसने खुद को क्विक डिलीवरी कंपनी में बदल लिया और उपभोग की हर वस्तुओं की डिलीवरी करने लग गई.

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जोमैटो सीईओ को ब्लिंकइट से ये उम्मीद

जोमैटो के सीईओ एवं सह-संस्थापक दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने ब्लिंकइट का अधिग्रहण करते समय कहा था, 'क्विक कॉमर्स से हमें अपने प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को अधिक खर्च कराने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही यह ग्राहकों की फ्रीक्वेंसी और इंगेजमेंट को भी बढ़ाएगा.' जोमैटो का मानना है कि क्विक कॉमर्स खुद ब खुद ब्यूटी एंड पर्सनल केयर, इलेक्ट्रॉनिक्स, ओटीसी फार्मा, स्टेशनरी, गिफ्ट आइटम्स समेत विभिन्न श्रेणियों में विस्तार करने में सक्षम है. कंपनी का ये भी मानना है कि ग्रॉसरी को छोड़ अन्य कैटेगरीज में विस्तार करने से कंपनी को मार्जिन बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

बढ़ रहा है ब्लिंकइट का कारोबार

गोयल ने ये भी कहा था, 'भारत में टोटल कॉमर्स मार्केट 1.3 ट्रिलियन डॉलर का है. लॉन्ग टर्म के लिहाज से देखें तो कम से कम बड़े शहरों में क्विक कॉमर्स ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण चैनल के रूप में उभरने वाला है.' इससे पहले अगस्त महीने की शुरुआत में जोमैटो ने कहा था कि ब्लिंकइट ने जुलाई में करीब 83 लाख ऑर्डर डिलीवर किए. यह जनवरी में की गई 51 लाख डिलीवरी की तुलना में 63 फीसदी ज्यादा है. जनवरी की तुलना में जुलाई के दौरान ब्लिंकइट की बिक्री करीब 239 फीसदी बढ़कर 75 करोड़ रुपये पर पहुंच गई.

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