Air India Plane Crash: होटल रिफंड, लगेज लॉस और एक्सिडेंटल डेथ कवर... इंश्योरेंस कंपनियों के सामने पीड़ितों ने किए ये बड़े क्लेम

Air India Plane Crash के बाद बीमा कंपनियों को हादसे में जान गवांने वाले पीड़ितों के परिजनों और अन्य से लगातार Insurance Claim प्राप्त हो रहे हैं औऱ इनमें सबसे ज्यादा जीवन बीमा व एक्सिडेंटल डेथ कवर से संबंधित हैं, जबकि कई क्लेम होटल बुकिंग रद्द होने, सामान गुम होने के भी मिले हैं.

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12 जून को हुए अहमदाबाद प्लेन क्रैश में बीमा कंपनियों को मिल रहे कई तरह के दावे (Photo-ITGD) 12 जून को हुए अहमदाबाद प्लेन क्रैश में बीमा कंपनियों को मिल रहे कई तरह के दावे (Photo-ITGD)

आजतक बिजनेस डेस्क

  • नई दिल्ली,
  • 13 जुलाई 2025,
  • अपडेटेड 4:55 PM IST

बीते 12 जून का दिन शायद कोई भूल नहीं सकता, इस दिन अहमदाबाद में एक भयानक हवाई दुर्घटना हुई थी, जिसमें Ahmedabad To London जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट AI-171 टेकऑफ के कुछ ही देर में क्रैश (Air India Plane Crash) हो गया था. इसमें प्लेन में सवार 242 यात्रियों और क्रू मेंबर्स में से 241 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि जमीन पर 19 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवांई थी. इस मामले की जांच जारी है और लगातार नए खुलासे हो रहे हैं, इस बीच बीमा कंपनियों को इस प्लेन क्रैश के पीड़ितों के परिजनों से कई तरह के बीमा दावे (Insurance Claim) प्राप्त हो रहे हैं, जिनमें होटल बुकिंग रद्द होने, सामान गुम होने से लेकर फ्लाइट एक्सिडेंटल डेथ कवरेज तक शामिल हैं.  

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पीड़ितों के परिजन कर रहे ये दावे
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद प्लेट क्रैश के बाद इसमें जान गवांने वाले पीड़ितों के परिजनों की ओर से लगातार बीमा कंपनियों को दावे मिल रहे हैं. इनमें होटल बुकिंग रद्द होने से लेकर सामान गुम होने तक और आकस्मिक मृत्यु कवरेज से लेकर ट्रिप प्लान कैंसिलेशन तक कई तरह के दावे मिले हैं. इसके अलावा इस घटना के बाद किसान क्रेडिट कार्ड धारकों (Kisan Credit Card Holders) समेत व्यक्तिगत दुर्घटना और लाइफ इंश्योरेंस जैसी विभिन्न बीमा कैटेगरी के तहत तमाम दावे सामने आए हैं.

ICICI Lombard की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया है कि, 'हमें मुख्य रूप से Travel Insurance और पर्सनल एक्सिडेंटल इंश्योरेंस के तहत जो दावे प्राप्त हुए हैं, उनमें आकस्मिक मृत्यु, यात्रा रद्द होना, सामान गुम होना और होटल रद्द होना शामिल हैं.

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ICICI Lombard के हेल्थ प्रोडक्ट, ऑपरेशंस एंड सर्विसेज चीफ प्रिया देशमुख ने एक सवाल के जवाब में बताया कि हम इस कठिन समय में अपने पॉलिसीहोल्डर्स और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम इस हादसे में पीड़ितों के परिवार को हर संभव सहायता देने के लिए और समय पर उनके दावों का निपटान सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर काम कर रहे हैं. 

दूसरी बीमा कंपनियों को मिले ये दावे
Air India Plane Crash के बाद अन्य बीमा कंपनियों को मिले दावों पर गौर करें, तो बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस की ओर से बताया गया है कि पर्सनल एक्सिडेंट कवर और समुद्री माल (Marine Cargo) से संबंधित दावे मिले हैं. बयान में कहा गया कि व्यक्तिगत दुर्घटना कवरेज से संबंधित तीन और समुद्री माल बीमा के तहत एक दावा प्राप्त हुआ है. बता दें कि मरीन कार्गो आमतौर पर सड़क, रेल, हवाई, समुद्री या कूरियर के माध्यम से जाने वाले माल को कवर करता है.

जीवन बीमा (Life Insurance) के बाद पर्सनल एक्सिडेंट कवर के दावे इस हादसे में दूसरे स्थान पर हैं. हालांकि, ज्यादातक बीमा कंपनियों ने मृतकों के परिवारों से औपचारिक अनुरोध को लेकर चल रही प्रक्रिया का हवाला देते हुए उन्हें मिले दावों की सटीक संख्या का खुलासा नहीं किया है. पीटीआई की रिपोर्ट में न्यू इंडिया एश्योरेंस के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि कंपनी ने व्यक्तिगत दुर्घटनाओं से संबंधित 7 और ग्रुप पर्सनल एक्सिडेंट कवर के पांच दावों का निपटान किया है. इस बीच किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 50,000 रुपये का एक दावा प्राप्त हुआ है. 

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कैसे और कब हुआ था हवाई हादसा? 
12 जून 2025 को भारत में एक दशक की सबसे दर्दनाक हवाई दुर्घटना हुई थी और अहमदाबाद से लंदन जाने वाले Air India के Boeing-787 ड्रीमलाइनर विमान ने अहमदाबाद हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद ही अपनी रफ्तार खो दी थी और मेघानीनगर क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज के छात्रावास में जा घुसा था. इस हादसे में विमान में सवार 242 यात्रियों और क्रू मेंबर्स में से सिर्फ एक व्यक्ति को छोड़कर सभी 241 लोगों की मौत हो गई थी. जबकि अन्य कई लोगों ने भी इसमें जान गवां दी थी. 

हादसे के बाद IRDAI ने दिए थे ये निर्देश
Air India Plane Crash के बाद भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने इससे जुड़े तमाम बीमा क्लेम का जल्द से जल्द निपटान किए जाने के निर्देश जारी किए थे. हादसे के बाद 14 जून को जारी एक सर्कुलर में IRDAI की ओर से सभी बीमा कंपनियों को कहा गया था कि वे 16 जून से दावों पर साप्ताहिक अपडेट रिलीज करें. ताजा अपडेट की बात करें, तो Axis Max Life Insurance के सीओओ मनु लावण्या ने कहा कि कंपनी की इंस्टाक्लेम प्रक्रिया के तहत हम हादसे के पीड़ितों में से एक के दावे का निपटारा केवल 3 घंटे के भीतर करने में सक्षम थे, जो सबसे जरूरी समय पर सहानुभूतिपूर्ण कार्रवाई पर हमारे फोकस को दर्शाता है.

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