TVS Jupiter 110 vs Honda Activa Comparison: अस्सी-नब्बे के दशक में बजाज चेतक एक ऐसा ब्रांड बनकर उभरा था जो उस वक्त 'स्कूटर' का पर्याय बन गया था. समय के साथ टू-स्ट्रोक का दौर खत्म हुआ और उसकी जगह ऑटोमेटिक स्कूटरों ने ले ली. आज के समय में वही रुतबा होंडा एक्टिवा का है. जो नई पीढ़ी के लिए स्कूटर का पर्याय बना हुआ है. सेल्स रिपोर्ट्स इस बात की गवाह है कि होंडा एक्टिवा को अपनी जगह से डिगा पाना काफी मुश्किल है. लेकिन बावजूद इसके कोशिशें बदस्तूर जारी हैं.
बहरहाल, टीवीएस मोटर ने अपने मशहूर मॉडल जुपिटर 110 को बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस स्कूटर में लुक, डिज़ाइन और फीचर्स के लिहाज से कई बड़े बदलाव किए हैं जो इसे पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा बेहतर बनाते हैं. ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि नए जुपिटर और एक्टिवा 6जी में कौन बेहतर विकल्प है. तो आइये ग्रॉफिक्स के माध्यम से इन दोनों स्कूटरों का एक तुलनात्मक अध्यन करते हैं-
कीमत:
सबसे पहले बात कीमत की कर लेते हैं. टीवीएस जुपिटर ड्रम, ड्रम अलॉय, ड्रम स्मार्ट कनेक्ट और डिस्क स्मार्ट कनेक्ट सहित कुल चार वेरिएंट्स में आता है. जिसकी कीमत 73,700 रुपये से लेकर 87,250 रुपये के बीच है. दूसरी ओर होंडा एक्टिवा 6जी स्टैंडर्ड, डिलक्स और एच-स्मार्ट सहित तीन वेरिएंट में आती है जिसकी कीमत 76,684 रुपये से लेकर 82,684 रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है.
साइज मैटर:
नया जुपिटर 110 अपने बड़े मॉडल जुपिटर 125 के ही प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड है और यह इसके साइज से काफी हद तक स्पष्ट भी होता है. अगर जुपिटर और एक्टिवा के साइज की तुलना करें तो नया जुपिटर अपने प्रतिद्वंदी एक्टिवा 6G से लंबा और ऊंचा है और इसका व्हीलबेस भी 15 मिमी ज्यादा है. सीट भी एक्टिवा के 692 मिमी की तुलना में 756 मिमी लंबी है, जो राइडर और पीछे बैठने वाले के लिए ज़्यादा जगह देती है. हालाँकि, साइज में बड़ा होने के बावजूद जुपिटर का वजन बढ़ा नहीं है, बल्कि दोनों स्कूटरों का वजन एक समान (105-106 किग्रा) ही है.
लुक और डिज़ाइन:
TVS Jupiter का लुक पहले से और भी ज्यादा शॉर्प और स्टायलिश हो गया है. इसके फ्रंट में चौड़ी LED डे टाइम रनिंग लाइट दी गई है. इसके अलावा स्कूटर का साइड प्रोफाइल भी काफी बदल दिया गया है. इसमें पिछले हिस्से में चौड़ा फ्रेम दिया गया है जो स्कूटर को पीछे से भी देखने पर आकर्षक बनाता है. वहीं Honda Activa पारंपरिक डिज़ाइन के साथ आता है, इसे आखिरी बार साल 2020 में अपडेट किया गया था.
इंजन और पावर:
Jupiter 110 में में कंपनी ने नया 113 सीसी का इंजन दिया है जो 8hp की पावर और 9.8Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. पावर आउटपुट में तकरीबन 0.1hp की वृद्धि देखने को मिल रही है. यह स्कूटर सेगमेंट में पहली बार ‘iGO असिस्ट’ माइक्रो-हाइब्रिड तकनीक से लैस है. इस सिस्टम में सामान्य से ज़्यादा पावरफुल बैटरी शामिल है (जो स्कूटर के स्लो करने के दौरान इंजन द्वारा चार्ज होता है) जो ISG मोटर को पावर देता है.
Honda Activa में कंपनी ने 109 सीसी का इंजन दिया है जो 7.7 bhp की पावर और 8.9 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें एच-स्मार्ट वेरिएंट भी मिलता है जिसमें रिमोट फंक्शन दिया गया है. यानी आप एक्टिवा के कई फीचर्स को रिमोटली ऑपरेट कर सकते हैं. दोनों स्कूटरों में कंटीन्यूअस वेरिएबल ट्रांसमिशन (CVT) गियरबॉक्स दिया गया है.
ब्रेकिंग में जुपिटर आगे:
Jupiter की ख़ास बात ये है कि इसके टॉप वेरिएंट के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक का विकल्प मिलता है. वहीं Activa के सभी वेरिएंट में आपको ड्रम-ब्रेक का ही सेटअप दिया गया है. हालांकि दोनों स्कूटरों के हायर वेरिएंट में अलॉय व्हील फीचर दिया गया है. एक्टिवा में पीछे की तरफ चौड़े रबर के साथ छोटे पहिये के साथ स्टैगर्ड व्हील लेआउट भी मिलता है.
मिलते हैं ये फीचर्स:
फीचर्स की बात करें तो दोनों ही स्कूटर में मोटे तौर पर एक जैसे ही फीचर्स दिए गए हैं, हालांकि दोनों में कुछ खास बातें हैं. जुपिटर के टॉप वेरिएंट में फ्रंट एप्रन पर एलईडी लाइटबार, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट एप्रन के अंदर फ्यूल फिलर कैप, LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टीवीएस के स्मार्टएक्सोनेक्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी फंक्शन जैसे बेहतरीन फीचर दिए गए हैं. सबसे खास बात यह है कि टॉप-स्पेक जुपिटर इस सेगमेंट का एकमात्र मॉडल है जो इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर के साथ माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक दी गई है.
Activa के लिए सबसे खास फीचर ब्रांड की H-Smart तकनीक है या सरल शब्दों में कहें तो टॉप वेरिएंट पर दिए गए रिमोट की-बेस्ड फंक्शन है. यह सिस्टम आपको स्कूटर को दूर से ही लॉक करने, इसकी हैजर्ड लाइट (फाइंड माई स्कूटर) फ्लैश करने और रिमोट के जरिए फ्यूल फिलर लिड खोलने की सुविधा देता है. यह स्कूटर को स्टार्ट करने के लिए राइडर की जेब से चाबी निकालने की जरूरत को खत्म करके कीलेस-गो फंक्शनलिटी भी देता है. एक्टिवा के टॉप वेरिएंट में एलईडी हेडलाइट और इंजन आइडल स्टार्ट-स्टॉप तकनीक भी दी गई है.
जुपिटर के सेग्मेंट फर्स्ट फीचर:
टीवीएस मोटर का दावा है कि नई जुपिटर में कुछ सेग्मेंट फर्स्ट फीचर्स को भी शामिल किया गया है. तो संभव है कि ये होंडा एक्टिवा के बायर्स को अपनी तरफ आकर्षित करे. इन फीचर्स में डबल हेलमेट स्पेस, फ्रंट फ्यूल-कैप, फॉलो-मी हेडलैंप, इन्फिनिटी लैंप्स, लंबी सीट, मेटल बॉडी, टर्न सिग्नल लैंप, फाइंड माय व्हीकल, ज्यादा लेग स्पेस, ऑटो स्टार्ट/स्टॉप जैसी सुविधाएं शामिल हैं.
अश्विन सत्यदेव