Honda CB350 vs Royal Enfield Classic 350: भारतीय दोपहिया बाजार में 350 सीसी सेग्मेंट की मशहूरियल दिनों-दिन बढ़ रही है. इस ख़ास सेग्मेंट में दशकों से रॉयल एनफील्ड का दबदबा रहा है लेकिन नए प्लेयर्स की नज़रें इस सेग्मेंट पर आ गड़ी हैं और हीरो से लेकर होंडा, बजाज और टीवीएस जैसे ब्रांड्स इस वर्ग में घुसपैठ करने में लगे हैं.
ताजा पेशकश होंडा की तरफ से है, जहां एक बार फिर से होंडा ने अपनी नई Honda CB350 बाइक को लॉन्च किया है. होंडा बिगविंग डीलरशिप से बेची जाने वाली इस नई बाइक को लेकर कंपनी ने प्राइस, फीचर्स और लुक हर पहलू पर काम किया है और पूरा कोशिश की है कि ये सेग्मेंट की लीडर Royal Enfield Classic 350 से मुकाबला कर सके.
रेट्रो लुक... पावरफुल इंजन और बेहतर रोड प्रेजेंस के साथ एडवांस फीचर्स को बेहतर ढंग से शामिल करने की कोशिश की गई है. Honda CB350 को कुल दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, इसके बेस मॉडल होंडा सीबी 350 डिलक्स मॉडल की कीमत 1,99,900 रुपये और डिलक्स प्रो मॉडल की कीमत 2,17,800 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. अब इस बाइक की तुलना Classic 350 से हो रही है. क्या होंडा की ये नई बाइक क्लॉसिक को टक्कर दे पाएगी, यही समझने के लिए आज हम आपके लिए ख़ास रिपोर्ट लेकर आए हैं, जिसमें ग्राफिक्स के माध्यम से दोनों बाइक्स की खूबियों पर नजर डालेंगे-
साइज:
किसी भी बाइक का लुक और डिजाइन उसके साइज के अनुरूप ही होना चाहिए, और दोनों ब्रांड्स ने इस बात का बखूी ख्याल रखा है. हालांकि होंडा सीबी 350 आकार में अपने प्रतिद्वंदी के मुकाबले थोड़ी बड़ी है. क्लॉसिक 350 के मुकाबले इसकी लंबाई, चौड़ाई, उंचाई और व्हीलबेस कुछ मिमी ज्यादा है. लेकिन ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में रॉयल एनफील्ड आगे है, क्लॉसिक 350 में आपको 170 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है जबकि होंडा सीबी 350 में ये आंकड़ा 165 मिमी है. वहीं दोनों बाइक्स के वजन में तकरीबन 8 किग्रा का अंतर है, होंडा की बाइक हल्की है.
डिज़ाइन:
बात करते हैं दोनों बाइक्स के डिजाइन की, CB350 को कंपनी ने अपने प्रतिद्वंदी के बराबर खड़ा करने के लिए काफी हद तक वैसा ही डिज़ाइन दिया है जैसा कि आपको क्लॉसिक 350 में देखने को मिलता है. नए डिज़ाइन का फ्यूल टैंक, स्प्लिट सीट, राउंड शेप हेडलाइट और लंबा एग्जॉस्ट (साइलेंसर). इसमें आपको होंडा हाइनेस के कई एलिमेंट देखने को मिलेंगे. ये बाइक कुल 5 रंगों में आती है, जिसमें प्रीशियस रेड मेटैलिक, पर्ल इग्नियस ब्लैक, मैट क्रस्ट मेटैलिक, मैट मार्शल ग्रीन मेटैलिक और मैट ड्यून ब्राउन शामिल है.
दूसरी ओर Classic 350 की बात करें तो ये किसी परिचय की मोहताज नहीं है, ख़ास पारंपरिक रेट्रो डिज़ाइन जो कि दशकों से ब्रांड की पहचान है. पिछले कुछ सालों में इस बाइक के डिज़ाइन में मामूली बदलाव किया गया है, हालांकि इसका टेललाइट पहले जैसा ही है. इसके अलावा इस बाइक में राउंड शेप हेडलाइट, स्प्लिट सीट, लंबा एग्जॉस्ट और फ्यूल टैंक पर थाई पैड मिलता है. सिंगल-चैनल एबीएस के साथ रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 रेडडिच रेड, हैल्सियॉन ब्लैक, रेडडिच ग्रे और हैल्सियॉन ग्रीन रंगों में उपलब्ध है, जबकि डुअल-चैनल ABS के साथ 8 रंगों में आती है, जिसमें सिग्नल्स डेजर्ट सैंड, सिग्नल्स मार्श ग्रे, हैल्सियॉन ग्रीन, हैल्सियॉन ब्लैक, डार्क स्टेल्थ ब्लैक, गनमेटल ग्रे, क्रोम ब्रॉन्ज़ और क्रोम रेड.
चेचिस:
नई होंडा सीबी350 को कंपनी ने डबल-क्रैडल फ्रेम पर तैयार किया जो सामने की तरफ पारंपरिक टेलीस्कोपिक फोर्क पर और पीछे की तरफ हाइड्रोलिक ट्वीन-शॉक सस्पेंशन के साथ आता है. जबकि रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में डबल-डाउनट्यूब यूनिट चेचिस दिया गया है जो जो फ्रंट में 41 मिमी टेलिस्कोपिक फोर्क और पीछे की तरफ डुअल शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन पर बेस्ड है.
इंजन और परफॉर्मेंस:
दोनों बाइक्स इंजन और परफॉर्मेंस के मामले में काफी हद तक एक जैसे ही हैं, हालांकि फिगर में मामूली अंतर है लेकिन उनका आउटपुट इतना माइनर होगा कि आम चालक को इसका आभास नहीं होगा. Honda CB350 में कंपनी ने 348 सीसी की क्षमता का, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो आपको H'ness CB350 और CB350RS में भी मिलता है. 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस यह लॉन्ग-स्ट्रोक इंजन 21 बीएचपी की पावर 29.4 न्यूटन मीटर (Nm) का टॉर्क जेनरेट करता है.
दूसरी ओर रॉयल एनफील्ड ने अपने क्लासिक 350 में 349 सीसी की क्षमता का J-सीरीज सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो कि 20 बीएचपी की पावर और 27 न्यूटर मीटर (Nm) का टॉर्क जेनरेट करता है. ये बाइक भी 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आती है. हालांकि कंपनी का दावा है कि नए इंजन के चलते इस बाइक का परफॉर्मेंस पहले से और भी बेहतर हुआ है और इसका वाइब्रेशन भी कम हो गया है.
टायर और ब्रेकिंग:
इन दोनों बाइक्स के ब्रेक और टायर के आकार के मामले में थोड़ा अंतर हैं. क्लासिक 350 में कंपनी ने 100/90-R19 (फ्रंट) और 120/80-R18 (रियर) ट्यूबलेस टायर का इस्तेमाल किया है. जबकि होंडा की नई बाइक CB350 में आपको 100/90-R19 (फ्रंट) और 130/70-R18 (रियर) रोड-बायस्ड टायर मिलते हैं. सबसे बड़ा अंतर इन दोनों बाइक्स के व्हील में देखने को मिलता है, होंडा की बाइक में अलॉय व्हील मिलता है जबकि क्लॉसिक 350 स्पोक व्हील के साथ आती है.
होंडा CB350 पर सामने की ओर 310 मिमी डिस्क ब्रेक दिया गया है, जबकि क्लासिक 350 में 300 मिमी डिस्क मिलता है. पीछे की तरफ, होंडा की बाइक में 240 मिमी डिस्क ब्रेक लगाया गया है, जबकि इसके प्रतिद्वंद्वी में 270 मिमी डिस्क या 153 मिमी ड्रम ब्रेक का विकल्प मिलता है. होंडा ने CB350 को डुअल-चैनल ABS से लैस किया है, जबकि रॉयल एनफील्ड ने हमें सिंगल-चैनल ABS और डुअल-चैनल ABS दोनों का ऑप्शन मिलता है.
मिलते हैं ये फीचर्स:
Honda CB350 को कंपनी ने एडवांस फीचर्स से लैस किया है. इसमें LED लाइटिंग और इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल के अलावा, एक होंडा स्मार्टफोन वॉयस कंट्रोल सिस्टम (केवल डीएलएक्स प्रो के साथ पेश किया गया), होंडा सेलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल, डिजिटल-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, असिस्ट और स्लिपर क्लच और ट्रैक्शन कंट्रोल (केवल डीएलएक्स प्रो में) मिलता है.
दूसरी ओर, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 एक साइड-स्लंग एग्जॉस्ट, एक छोटे रीडआउट के साथ एक एनालॉग स्पीडोमीटर, इंजन किल स्विच, पास स्विच, डिजिटल फ्यूल गेज, सर्विस ड्यू इंडिकेटर और USB यूएसबी पोर्ट दिया गया है. हालांकि विकल्प के तौर पर इस बाइक में ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम भी मिलता है, जिसके लिए ग्राहकों को अतिरिक्त राशि देनी होती है.
कीमत:
रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की कीमत 1.93 लाख रुपये से लेकर 2.21 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है, जो एंट्री-लेवल होंडा CB350 से सस्ती है. होंडा सीबी 350 को कुल दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है, इसके बेस मॉडल होंडा सीबी 350 डिलक्स मॉडल की कीमत 1,99,900 रुपये और डिलक्स प्रो मॉडल की कीमत 2,17,800 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.
अश्विन सत्यदेव