scorecardresearch
 

कौन है वह पैसेंजर जिसने पायलट के बेहोश होने पर लैंड कराया विमान?

पैसेंजर के कारनामे से हर कोई हैरान है, क्योंकि उसने इसके पहले कभी प्लेन नहीं उड़ाया था. लेकिन पायलट के बेहोश होने पर उसने ना सिर्फ प्लेन को उड़ाया बल्कि उसकी सेफ लैंडिंग भी की.

X
प्लेन की सांकेतिक फोटो (Getty) प्लेन की सांकेतिक फोटो (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंटीरियर डिजाइनर है प्लेन लैंड कराने वाला पैंसेंजर
  • पहले कभी नहीं उड़ाया था प्लेन

आप हवा में हों और अचानक आपके हवाई जहाज का पायलट बेहोश हो जाए. ऐसी हालत में कोई पैसेंजर क्या करेगा? जाहिर है उसकी हालत खराब होना लाजिमी है. लेकिन हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया, जहां एक पैसेंजर ने बिना किसी पूर्व अनुभव के प्लेन को सुरक्षित लैंड करा दिया. दरअसल, वो जिस प्लेन में सवार था उसका पायलट बीमार होने के बाद अचेत अवस्था में चला गया था. 

39 वर्षीय इस पैसेंजर का नाम डैरेन हैरिसन (Darren Harrison) है. हैरिसन एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स (ATC) की मदद से प्लेन को रनवे पर उतारने में कामयाब रहे. उनके इस कारनामे से हर कोई हैरान है, क्योंकि उन्होंने इसके पहले कभी प्लेन नहीं उड़ाया था. लेकिन पायलट के बेहोश होने पर उन्होंने ना सिर्फ प्लेन को उड़ाया बल्कि उसकी सेफ लैंडिंग भी करवाई. अमेरिका में रहने वाले डैरेन हैरिसन के बारे में हर कोई जानना चाहता है. 

पेशे से इंटीरियर डिजाइनर है प्लेन उड़ाने वाला शख्स

'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, डैरेन हैरिसन पेशे से इंटीरियर डिजाइनर हैं. उन्होंने हाल ही में Cessna 208 Caravan प्लेन की फ्लोरिडा के पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Palm Beach International Airport) पर सफल लैंडिंग करवाई. हैरिसन फिशिंग करने के बाद अपनी प्रेग्नेंट पत्नी के पास लौट रहे थे, तभी रास्ते में उनके प्लेन का पायलट बेहोश हो गया. 

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के साथ डैरेन हैरिसन (राइट साइड में)

 
पायलट के बेहोश होने के बाद खुद संभाली प्लेन की कमान 

जैसे ही इस मिनी प्लेन के पैसेंजर डैरेन हैरिसन को पता चला कि उनका पायलट बेहोश हो गया है, उन्होंने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचित किया. हैरिसन ने कहा- 'मेरा पायलट होश में नहीं है और मुझे प्लेन उड़ाने के बारे में कुछ भी पता नहीं है.' तब हैरिसन डेस्टिनेशन से करीब 112 किमी दूर थे.  

हालांकि, आखिर में एयर ट्रैफिक कंट्रोल की मदद से डैरेन हैरिसन प्लेन को सुरक्षित लैंड कराने में सफल रहे. लैंडिंग के बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल के लोगों ने हैरिसन को गले लगा लिया. 

इस अनोखी घटना को लेकर एविएशन एक्सपर्ट जॉन नैंसी का कहना है कि यह पहली बार हुआ है. मैंने इससे पहले कभी नहीं सुना कि इस Cessna 208 Caravan प्लेन को किसी ऐसे शख्स ने सुरक्षित लैंड करवाया हो जिसके पास कोई एयरोनॉटिकल एक्सपीरियंस ना हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें