scorecardresearch
 

18वें ग्रैंड स्लैम खिताब से एक कदम दूर जोकोविच, फाइनल में रूसी खिलाड़ी से टक्कर

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खिताबी जीत से एक कदम दूर हैं. 18वें गैंड स्लैम खिताब की ओर बढ़ रहे सर्बियाई स्टार का मुकाबला रविवार को रूस के डेनिल मेदवेदेव से होगा. 

Daniil Medvedev and Novak Djokovic (Getty) Daniil Medvedev and Novak Djokovic (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर्बियाई स्टार का मुकाबला रविवार को रूस के डेनिल मेदवेदेव से होगा 
  • 9वीं बार AUS ओपन चैम्पियन बनने की ओर बढ़ रहे जोकोविच

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खिताबी जीत से एक कदम दूर हैं. 18वें गैंड स्लैम खिताब की ओर बढ़ रहे सर्बियाई स्टार का मुकाबला रविवार को रूस के डेनिल मेदवेदेव से होगा. 

वर्ल्ड नंबर-4 डेनिल मेदवेदेव ने 5वीं वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में प्रवेश किया. क्वार्टर फाइनल में राफेल नडाल को चार घंटे तक चले मुकाबले में हराने वाले सिटसिपास उस लय को बरकरार नहीं रख सके और मेदवेदेव ने उन्हें 6-4, 6-2, 7-5 से हराया. ग्रीस के 22 साल के सिटसिपास पर थकान का असर साफ नजर आ रहा था,

दूसरी ओर मेदवेदेव शानदार फॉर्म में थे और उनकी सर्विस सिर्फ एक बार टूटी. उन्होंने 17 ऐस और 46 विनर लगाए. फाइनल में दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव का सामना 8 बार के ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियन जोकोविच से होगा, जो 17 ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर चुके हैं.

जोकोविच ने सेमीफाइनल में 114वीं रैंकिग वाले क्वालिफायर असलान करात्सेव को मात दी थी. मेदवेदेव 2019 अमेरिकी ओपन के फाइनल में नडाल से हारे थे.

उन्होंने कहा, ‘वह महानतम खिलाड़ियों में से एक के खिलाफ मेरा पहला फाइनल था और रविवार को मैं एक और महान खिलाड़ी से फाइनल खेलूंगा.’ मेदवेदेव को सेमीफाइनल जीतने में बस 75 मिनट लगे. सिटसिपास ने तीसरे सेट में लगातार तीन गेम जीतकर वापसी की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हुए.

जोकोविच मई में 34 साल के हो गए और वह 15 साल से अपना दबदबा कायम करने वाले फेडरर तथा नडाल की जमात के खिलाड़ी हैं, जबकि 25 साल के मेदवेदेव विश्व टेनिस की अगली पौध के प्रतिनिधि हैं.

फेडरर, नडाल और जोकोविच ने मिलकर पिछले 15 में से 14 ग्रैंड स्लैम जीते हैं. डोमिनिक थीम ने पिछले साल अमेरिकी ओपन जीता था.

जोकोविच का ऑस्ट्रेलियाई ओपन सेमीफाइनल और फाइनल में रिहैं.कॉर्ड 17-0 का रहा है. अगर नडाल को लाल बजरी का बादशाह कहा जाता है तो मेलबर्न पार्क के धुरंधर जोकोविच

जोकोविच ने कहा, ‘मैं यहां जितनी बार जीतता हूं, उतना ही अगली बार बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा मिलती है.’ दूसरी ओर दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी रूस के मेदवेदेव पिछले सत्र से लगातार 20 मैच जीत चुके हैं और 12 बार उन्होंने जोकोविच समेत शीर्ष 10 में शामिल खिलाड़ियों को हराया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें