scorecardresearch
 

IPL: आज KKR और KXIP में जंग, जीत का 'पंच' लगा पाएंगे पंजाब के धुरंधर?

आईपीएल के 13वें सीजन के 46वें मुकाबले में सोमवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीमें आमने-सामने होंगी.

KL Rahul vs Eoin Morgan KL Rahul vs Eoin Morgan
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विजय अभियान जारी रखने उतरेगी किंग्स इलेवन टीम
  • अंक तालिका में KKR चौथे स्थान पर, KXIP 5वें पर
  • दोनों टीमों के लिए जीत जरूरी, प्ले ऑफ है टारगेट

आईपीएल के 13वें सीजन के 46वें मुकाबले में सोमवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीमें आमने-सामने होंगी. लगातार 4 जीत से 'प्ले ऑफ' में जगह बनाने की मजबूत दावेदार के रूप में उभरी पंजाब की टीम केकेआर के खिलाफ अपना करिश्माई प्रदर्शन जारी रखने की कोशिश करेगी. शारजाह में यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा.

KKR vs KXIP आंकड़े क्या कहते हैं..? 

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अब तक 26 मुकाबले (2008-2020) हो चुके हैं. कोलकाता को 18, जबकि पंजाब को 8 में जीत मिली है. 

प्ले ऑफ की दौड़ अब काफी कड़ी हो गई है और ऐसे में दोनों टीमें जीत के महत्व को अच्छी तरह से समझती हैं. किंग्स इलेवन के 11 मैचों में 5 जीत से 10 अंक हैं और वह 5वें स्थान पर है जबकि केकेआर के 12 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर है. पंजाब की टीम एक जीत से शीर्ष चार में पहुंच जाएगी, जबकि केकेआर अगर जीत दर्ज करती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और इससे उसकी प्ले ऑफ में पहुंचने की संभावना भी मजबूत हो जाएगी.

किंग्स इलेवन टीम शानदार फॉर्म में है. उसने लगातार पांच मैच गंवाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया और फिर चोटी की दो टीमों मुंबई और दिल्ली कैपिटल्स को पराजित किया. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तो उसने अपने छोटे स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया. प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए हालांकि किंग्स इलेवन को अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे. 

गेंदबाजी किंग्स इलेवन का कमजोर पक्ष रहा था. मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई को छोड़कर उसका कोई भी गेंदबाज विशेषकर डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया. लेकिन शनिवार को जब बल्लेबाज नाकाम रहे तब गेंदबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया और उन्होंने अंतिम दो ओवरों में पांच विकेट लेकर 126 रनों का बचाव किया.

पंजाब के पास कप्तान के एल राहुल और मयंक अग्रवाल के रूप में दो अच्छे फॉर्म में चलने वाले बल्लेबाज हैं. क्रिस गेल की मौजूदगी से टीम का उत्साह बढ़ा है. जब से गेल को टीम में शामिल किया गया है तब से उसने एक भी मैच नहीं गंवाया है.

निकोलस पूरन भी खतरनाक बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल का फॉर्म अब भी टीम के लिए चिंता का विषय है. अग्रवाल घुटने की चोट के कारण सनराइजर्स के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाए थे, लेकिन उनके केकेआर के खिलाफ खेलने की उम्मीद है.

केकेआर की टीम भी दिल्ली कैपिटल्स की मजबूत टीम के खिलाफ जीत से उत्साहित है और वह विजय अभियान बरकरार रखने के लिये बेताब होगी. रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 8 विकेट की करारी शिकस्त के बाद दो बार की चैम्पियन केकेआर ने सुधरा हुआ प्रदर्शन किया तथा दिल्ली को 59 रनों से पराजित किया.

नीतीश राणा को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा गया और उन्होंने 81 रनों की शानदार पारी खेली. राणा और सुनील नरेन (64) के बीच 115 रनों की साझेदारी ने मैच में अंतर पैदा किया. लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने इसके बाद दिल्ली के मध्यक्रम को तहस-नहस किया. उन्होंने पांच विकेट लिये.

देखें: आजतक LIVE TV 

केकेआर को अगर अपना विजय अभियान जारी रखना है तो उसके बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. केकेआर की गेंदबाजी लोकी फर्ग्यूसन के आने के बाद मजबूत हुई है.

टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता नाइट राइडर्स

इयोन मॉर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन, टॉम बेंटन, सिद्धेश लाड, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, रिंकू सिंह, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ और निखिल नाइक.

किंग्स इलेवन पंजाब

केएल राहुल (कप्तान), हरप्रीत बरार, ईशान पोरेल, मनदीप सिंह, जेम्स नीशाम, तजिंदर सिंह, क्रिस जॉर्डन, करुण नायर, दीपक हुड्डा, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब उर रहमान, सरफराज खान, शेल्डन कॉट्रेल, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, दर्शन नालकंडे, निकोलस पूरन, क्रिस गेल, मुरुगन अश्विन, जगदीश सुचित, कृष्णप्पा गौतम, हार्डस विलोजेन, सिमरन सिंह.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें