scorecardresearch
 

IND vs WI: भुवी-वेंकटेश की ODI से छुट्टी, रवि को मौका, चौंका गए ये फैसले

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. BCCI ने दोनों सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को नहीं चुना है...

X
Team India (Twitter) Team India (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का भारतीय दौरा
  • दोनों टीम के बीच टी20 और वनडे सीरीज
  • सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सेलेक्शन कमेटी ने दोनों सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को नहीं चुना है. दोनों को आराम दिया गया है. वहीं, रवींद्र जडेजा भी चोट के कारण टीम में जगह नहीं बना पाए हैं.

बीसीसीआई ने जो टीम घोषित की है, उसमें एक नाम ने सबसे ज्यादा चौंकाया है. वह नाम है तेज गेंदबाज आवेश खान का. सेलेक्शन कमेटी ने उन्हें वनडे और टी20 दोनों टीम में शामिल किया है. इनके अलावा भुवनेश्वर कुमार और वेंकटेश अय्यर की वनडे टीम से छुट्टी हो गई है. वे दोनों साउथ अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज खेले थे. दीपक हुडा और रवि बिश्नोई को भी टीम में जगह मिली है. वहीं, स्पिनर अक्षर पटेल की भी वापसी हुई है.

आवेश खान को इस बार डेब्यू मैच की उम्मीद

आवेश खान को इससे पहले भी कुछ सीरीज के लिए टीम में चुना गया है, लेकिन उन्हें अब तक किसी भी फॉर्मेट में डेब्यू का मौका नहीं मिला है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए भी उन्हें चुना गया था, लेकिन वे प्रैक्टिस में ही चोटिल होकर बाहर हो गए थे. अब उम्मीद की जा सकती है कि उन्हें डेब्यू का मौका मिल सकता है, क्योंकि उन्हें दोनों सीरीज के 6 मैच के लिए चुना गया है.

रवींद्र जडेजा चोट से नहीं उबर सके

बीसीसीआई ने ट्विट के जरिए बताया कि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को दोनों सीरीज से आराम दिया गया है. वहीं, केएल राहुल दूसरे वनडे से टीम के साथ जुड़ेंगे. रवींद्र जडेजा अभी घुटने की चोट से पूरी तरह नहीं उबरे हैं. वे अभी रिकवरी के फाइनल स्टेज में हैं, इसलिए दोनों सीरीज में उन्हें नहीं चुना गया. अक्षर पटेल को सिर्फ टी20 टीम में जगह मिली है.

दीपक हुड्डा और रवि बिश्नोई को भी डेब्यू का मौका

लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भी दोनों टीम में शामिल किया गया है. साथ ही स्पिन ऑलराउंडर दीपक हुड्डा को वनडे टीम के लिए चुना गया है. इन दोनों ही प्लेयर्स ने भी अब तक टीम इंडिया के लिए डेब्यू मैच नहीं खेला है. ऐसे में दोनों को इस बार डेब्यू की पूरी उम्मीद है.

भुवी वनडे से बाहर, अक्षर की वापसी

ऑफ स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को सिर्फ टी20 टीम में जगह मिली है. उनकी टीम में वापसी हुई है. उन्होंने नवंबर-दिसंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और टेस्ट सीरीज खेली थी. इसके बाद साउथ अफ्रीका दौरे के लिए उनका सेलेक्शन नहीं हुआ था. वहीं, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को वनडे से बाहर कर दिया गया है. उन्हें सिर्फ टी20 टीम में जगह मिली है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों सीरीज के लिए टीम इंडिया

  • टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और हर्षल पटेल.
  • वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान.

वनडे और टी20 सीरीज का शेड्यूल

टीम इंडिया को अपने घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे और उसके बाद तीन टी20 की सीरीज खेलना है. वनडे सीरीज के सभी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 6, 9 और 11 फरवरी को खेले जाएंगे. इसके बाद दोनों टीमें तीन टी20 की सीरीज कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 16, 18 और 20 फरवरी खेलेंगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें