फोन उपभोक्ताओं की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर अब दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने खुद उनसे मिलने का फैसला किया है.
सिब्बल मंगलवार को मोबाइल उपभोक्ताओं के समूह के साथ पहली गोलमेज बैठक करने जा रहे हैं, जिसमें अनचाही कॉल्स, छिपी दरों और शिकायत निपटान की अप्रभावी प्रणाली पर उनकी शिकायतें सुनी जाएंगी.
सिब्बल ने कहा, ‘‘मैं फोन ग्राहकों के साथ 5 जुलाई को गोलमेज बैठक करने जा रहा हूं. यह उपभोक्ताओं के साथ पहली गोलमेज बैठक होगी. मैं खुद उनसे सुनना चाहता हूं कि उनकी समस्याएं क्या हैं.’’
यह पूछे जाने कि दूरसंचार नियामक ट्राई अनचाही कॉल्स और एसएमएस की समस्या से क्यों नहीं निपट पा रहा, उन्होंने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता. यह कुछ ऐसा है जिस पर विचार विमर्श की जरूरत है. हालांकि, ट्राई अलग से उपभोक्ताओं से चर्चा करता है, पर मुझे लगता है कि दूरसंचार मंत्री के रूप में मुझे उपभोक्ताओं से खुद मिलना चाहिए, जिससे मैं जान सकूं कि उनका चिंताएं क्या हैं और वे क्या चाहते हैं.’’
इस बैठक से एक दिन पहले ट्राई ने दो नियमन के मसौदे जारी किए हैं जिनका मकसद उपभोक्ताओं के हितों का संरक्षण करना और शिकायतों का निपटान करना है. यह कदम देश के 86 करोड़ फोन उपभोक्ताओं के सशक्तिकरण के लिए उठाया गया है.