scorecardresearch
 

President election: द्रौपदी मुर्मू का दिल्ली में जोरदार स्वागत, NDA उम्मीदवार के तौर पर कल करेंगी नामांकन

President election: द्रौपदी मुर्मू का दिल्ली में आज जोरदार स्वागत हुआ है. राष्ट्रपति चुनाव में NDA उम्मीदवार के तौर पर वह कल नामांकन करेंगी.

X
द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी की मुलाकात हुई द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी की मुलाकात हुई
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव, 21 को नतीजे
  • विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है मुकाबला

President election: द्रौपदी मुर्मू जो कि NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं, वह आज दिल्ली पहुंची. यहां एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत हुआ. द्रौपदी मुर्मू कल यानी 24 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी. सुबह ही भुवनेश्वर एयरपोर्ट से उन्होंने दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी.

दिल्ली एयरपोर्ट पर NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से कई नेता भी मिलने पहुंचे. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, अर्जुन राम मेघवाल और डॉ. वीरेंद्र कुमार और बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने दिल्ली एयरपोर्ट पर द्रौपदी मुर्मू का स्वागत किया.

एनडीए की राष्ट्रपति प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू 24 जून को संसद भवन में 12 बजे नामांकन दाखिल करेंगी. इस मौके पर पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एनडीए के बड़े नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे.

द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नामांकन के लिए 50 प्रस्तावक और 50 अनुमोदक की जरूरत है. मुर्मू के लिए कम से कम चार सेट नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे. इस बीच भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चुनाव प्रक्रिया को लेकर पार्टी के नेताओं से मुलाकात की. वह राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए देशभर का दौरा करेंगे.

18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव, यशवंत सिन्हा से मुकाबला

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए 29 जून नामांकन की अंतिम तारीख है. देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होना है. वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का मुख्य मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. चुनाव में वोटिंग के लिए विशेष इंक वाला पेन मुहैया कराया जाएगा. वोट देने के लिए 1,2,3 लिखकर पसंद बतानी होगी.

चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव वाले दिन यदि सांसद दिल्ली में मौजूद नहीं हैं तो वह अपने राज्यों की विधानसभाओं में मतदान कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए उन्हें आयोग को पूर्व सूचना देनी होगी. यह सूचना मतदान से 10 दिन पूर्व मिल जानी चाहिए. जो सांसद दिल्ली में होंगे वे संसद भवन के कमरा नंबर 63 में मतदान कर सकते हैं.

द्रौपदी मुर्मू को Z+ की सुरक्षा

एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को Z+ की सुरक्षा हाल ही में मुहैया कराई है. केंद्र सरकार ने उन्हें सीआरपीएफ कर्मियों द्वारा जेड प्लस सिक्योरिटी कवर दिया है. बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने IB की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर मुर्मू को सुरक्षा दी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें