scorecardresearch
 

Indian Railways: नारी शक्ति की मिसाल! महिला टीम को मिली मालगाड़ियों की जांच की जिम्मेदारी

भारतीय रेलवे ने नारी शक्ति (Nari Shakti) का लोहा मानते हुए महिलाओं को ऐसा काम सौंपा है, जो अब तक सिर्फ पुरुष ही करते आए हैं. महाराष्ट्र के कल्याण गुड्स यार्ड में मालगाड़ियों की जांच के लिए महिला टीम का गठन किया गया है.

Kalyan Railway Yard< maharashtra (फोटो-दिव्येश) Kalyan Railway Yard< maharashtra (फोटो-दिव्येश)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कल्याण रेलवे यार्ड में काम कर रहीं महिलाएं
  • मालगाड़ियों की जांच के लिए बनी महिलाओं की टीम

भारतीय रेलवे ने नारी शक्ति (Nari Shakti) का लोहा मानते हुए महिलाओं को ऐसा काम सौंपा है, जो अब तक सिर्फ पुरुष ही करते आए हैं.  दरअसल, महाराष्ट्र के कल्याण रेलवे यार्ड ( Kalyan Yard) में मालगाड़ियों की जांच के लिए महिलाओं की नियुक्ति की गई है. 

मध्य रेलवे (Central Railways) के मुताबिक मालगाड़ियों के रखरखाव और मरम्मत की जिम्मेदारी महिलाओं के कंधे पर सौंपी गई है. कल्याण रेलवे यार्ड में मालगाड़ियों का निरीक्षण करने के लिए 10 महिलाओं की टीम बनाई गई है.

महिलाओं की ये टीम 8 जून से कल्याण रेलवे यार्ड ( Kalyan Yard) में काम कर रही है. यार्ड में आने वाली ट्रेनों के रख-रखाव और मरम्मत का काम टीम के द्वारा ही किया जा रहा है. इससे पहले इन मालगाड़ी के रख-रखाव, मरम्मत और निरीक्षण की जिम्मेदारी मुख्य रूप से पुरुषों के कंधों पर थी.


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी हाल ही में ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है. रेल मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र के कल्याण गुड्स यार्ड में मालगाड़ियों की जांच के लिए महिला टीम का गठन किया गया है. टीम को अंडर गियर जांच, एयर ब्रेक टेस्टिंग, अंडर फ्रेम, साइड पैनल, और ऑन रैक अटेंशन के लिए तैनात किया गया है.


जानकारी के मुताबिक दस सदस्यीय इस टीम में पहले दो-तीन महिलाओं को शामिल किया गया था. लेकिन अब इस काम की पूरी जिम्मेदारी महिला टीम के कंधों पर है. इस टीम की महिलाओं ने रेलवे द्वारा दिए गए अवसर के लिए रेलवे को धन्यवाद दिया है.

इस संबंध में कल्याण रेलवे यार्ड के डिपो प्रभारी जॉन ने दावा करते हुए कहा कि इन महिलाओं द्वारा दिखाया गया विश्वास पुरुषों से कम नहीं है. इन्होंने साबित कर दिया है कि महिलाएं किसी भी मोर्चे पर पुरुषों से पीछे नहीं हैं. बता दें कि पहली बार महिलाओं की टीम मालगाड़ी का निरीक्षण के लिए नियुक्त की गई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें