scorecardresearch
 

MCD उपचुनाव के लिए कुल 50.86% हुई वोटिंग, कल्याणपुरी वार्ड में सबसे अधिक मतदान

एक तरफ जहां एमसीडी की सत्ता पर काबिज बीजेपी इन सीटों को जीतना चाहती है, वहीं दिल्ली की सरकार संभाल रही आम आदमी पार्टी पिछली बार की तरह उपचुनाव वाली सीटों में ज्यादातर अपने नाम करना चाहती है.

दिल्ली में मतदान केंद्र पर मौजूद मतदाता. (फोटो-PTI) दिल्ली में मतदान केंद्र पर मौजूद मतदाता. (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात में निकाय चुनाव के लिए वोटिंग
  • दिल्ली में MCD उप चुनाव के लिए मतदान
  • राजधानी दिल्ली के पांच वार्डों में हुए चुनाव

दिल्ली में एमसीडी के पांच वार्डों में आज उपचुनाव के लिए वोट डाले गए. दिल्ली के जिन वार्ड में वोटिंग हुई, उनमें  वार्ड नंबर 32एन, (रोहिणी-सी), वार्ड नंबर 62एन, (शालीमार बाग नॉर्थ) उत्तरी दिल्ली में, वार्ड नंबर 02-ई (त्रिलोकपुरी), वार्ड नंबर 08-ई (कल्याणपुरी) और वार्ड नंबर 41-ई (चौहान बांगर) पूर्वी दिल्ली की सीटें शामिल हैं.

शाम तक पांच वार्ड मिलाकर कुल 50.86% वोटिंग हुई. सबसे अधिक कल्याणपुरी वार्ड में 59.19% वोटिंग हुई. जबकि सबसे कम शालीमार बाग वार्ड में 43.23% मतदान हुआ. 

वोटरों की संख्या की बात करें तो रोहिणी C में 69131 (इस उपचुनाव में सबसे बड़ा वार्ड), शालीमार बाग नॉर्थ में 44938, त्रिलोकपुरी ईस्ट  में 45953. कल्याणपुरी  में 42785, चौहान बांगर में 39607 (इस उपचुनाव में सबसे छोटा वार्ड) वोटर्स हैं.

इस चुनाव में बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी थी. एक तरफ जहां एमसीडी की सत्ता पर काबिज बीजेपी इन सीटों को जीतना चाहती है, वहीं दिल्ली की सरकार संभाल रही आम आदमी पार्टी पिछली बार की तरह उपचुनाव वाली सीटों में ज्यादातर अपने नाम करना चाहती है. कांग्रेस भी इस लड़ाई में सघर्ष कर रही है.

सुबह साढ़े सात बजे से ही लोग वोटिंग के लिए कतारों में खड़े नजर आए. कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए वोटिंग कराई गई.

दिल्ली नगर निगम की पांच सीटों पर 28 फरवरी को हो रहे उपचुनाव को अगले साल 2022 में होने वाले एमसीडी चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. यही वजह है कि आम आदमी पार्टी से लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने इसमें पूरी ताकत झोंक दी थी. तीनों ही पार्टियां एक-एक वोट के लिए जमकर मेहनत कर रही थीं. ऐसे में देखना है कि उपचुनाव की बाजी कौन किसके हाथ लगती है.

गुजरात में निकाय चुनाव के लिए वोटिंग 28 फरवरी को सुबह शुरू हो गई. वडोदरा की 88 निगम सीटों  के साथ-साथ 34 जिला पंचायत और 168 तालुका पंचायत की सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. सुबह से ही मतदाताओं का आना जाना जारी रहा. इस दौरान केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपानी ने अमरेली में अपने परिवार के साथ मतदान किया. उनके साथ उनकी 95 वर्षीय मां भी मतदान करने पहुंची थीं. यहां शाम के 3.30 बजे तक नगरपालिका में 40 फीसदी, तालुका पंचायत में 43 फीसदी और जिला पंचायत में 40.4 फीसदी वोटिंग हुई है.

ये भी पढ़ें-

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें