scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: मोदी को डेनमार्क की PM के साथ कबाब कॉर्नर के सामने खड़ा दिखाती ये तस्वीर फर्जी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में यूरोप के देशों की यात्रा की है. मोदी डेनमार्क भी पहुंचे थे. यहां उनकी एक फोटो कबाब कॉर्नर की दुकान के बाहर खड़े होने का दावा करके सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये तस्वीर वायरल की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये तस्वीर वायरल की जा रही है.

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोप यात्रा के दौरान जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के शीर्ष नेतृत्व के साथ कई उच्च स्तरीय बैठकें कीं. साथ ही इन देशों के प्रवासी भारतीयों से भी बातचीत की.

इस यात्रा से जोड़ते हुए अब सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है. इस फोटो में पीएम मोदी, डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ एक कबाब की दुकान के सामने खड़े दिखाई दे रहे हैं. दुकान पर ‘अब्दुल घनी कुरैशी कबाब कॉर्नर’ का बोर्ड लगा है. कबाब बनाते कुछ खानसामे भी नजर आ रहे हैं.

इस तस्वीर के जरिये लोग पीएम मोदी पर तंज कस रहे हैं. इसे पोस्ट करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, “कुरैशी का कबाब लहसुन प्याज का है या बिना लहसुन-प्याज का?”

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की पीएम.


इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि पीएम मोदी और डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन की कबाब की दुकान पर खड़े होने की ये फोटो फर्जी है. ये दो अलग-अलग तस्वीरों को मिलाकर बनाई गई है. पहली फोटो में मोदी और मेटे फ्रेडरिक्सन, डेनमार्क के कोपेनहेगन एयरपोर्ट में खड़े नजर आ रहे हैं. वहीं, दूसरी फोटो दिल्ली के एक कबाब कॉर्नर की है.

 
कबाब कॉर्नर वाली फोटो

वायरल फोटो को बनाने के लिए इस्तेमाल की गई पहली फोटो हमें ‘restaurant-guru.in’ नाम की वेबसाइट पर मिली. इस फोटो में ना तो भारतीय पीएम मोदी दिख रहे हैं, ना ही डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन. सिर्फ ‘अब्दुल घनी कुरैशी कबाब कॉर्नर की दुकान दिख रही है.’

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘अब्दुल घनी कुरैशी कबाब कॉर्नर’ पुरानी दिल्ली में स्थित कबाब की 72 साल पुरानी दुकान है.

 

पीएम मोदी और मेटे फ्रेडरिक्सन वाली फोटो 

दूसरी फोटो हमें पीएम मोदी की 3 मई, 2022 की एक फेसबुक पोस्ट में मिली. ये फोटो कोपेनहेगन एयरपोर्ट की है और दोनों देशों के प्रधानमंत्री किसी कबाब कॉर्नर के नहीं, बल्कि एक विमान के पास दिख रहे हैं.

 

पीएम मोदी और डेनमार्क की पीएम.

 

जाहिर है, दो अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर उन्हें शेयर किया जा रहा है और पीएम मोदी का मजाक उड़ाया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

तस्वीर में देखा जा सकता है कि कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ कबाब की दुकान के सामने खड़े हैं.

निष्कर्ष

ये फोटो फर्जी है. असली फोटो में पीएम मोदी डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ कोपेनहेगन एयरपोर्ट में नजर आ रहे हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें