scorecardresearch
 

UPSC ने सीडीएस-2 परीक्षा के नोटिफिकेशन जारी किए, यहां करें चेक

देश भर से लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स यूपीएससी UPSC CDS 2 की परीक्षा देते हैं. UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) ने बुधवार 12 जून को इस परीक्षा की नोटिफिकेशन जारी कर दी हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

देश भर से लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स यूपीएससी UPSC CDS 2 की परीक्षा देते हैं. UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) ने बुधवार 12 जून को इस परीक्षा की नोटिफिकेशन जारी कर दी हैं.  

यूपीएससी ने अपने तय समय पर ये नोटिफिकेशन जारी किए हैं. बता दें कि 8 जुलाई 2019 इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तारीख है. इस साल 2019 में सीडीएस 2 एग्जाम आठ सितंबर को हो सकता है.

देश भर से लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स यूपीएससी UPSC CDS 2 नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे. अब यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. अनुमान के अनुसार यूपीएससी इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए करीब 500 खाली पदों को भरेगा. यूपीएससी सीडीएस 2 के तहत दो चरणों में भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी. पहले चरण में ऑफिसर इंटेलीजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन टेस्ट होगा. इसके बाद इन दोनो के आधार पर आवेदक को अगले चरण के लिए चुना जाएगा.

दूसरे चरण में साक्षात्कार और साइकॉलॉजी टेस्ट का आयोजन होगा.  दूसरा चरण करीब 4 दिनों तक आयोजित किया जाएगा. इस परीक्षा के जरिये आवेदक की प्रतिभा को प्रैक्टिकल के जरिए परखा जाएगा. अगर आप इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ें. UPSC की वेबसाइट पर इसके ताजा अपडेट भी चेक करते रहें. इसके अलावा तैयारी को दोहराने का भी यही सही वक्त है.

यूपीएससी कैलेंडर के अनुसार नो‍टिफिकेशन जारी करने की तिथि‍ के मुताबिक 12 जून को ही  इसे जारी किया है. अभ्यथी इसे upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड करके फॉर्म भरने की अंतिम तिथ‍ि और फॉर्म भरने की पूरी प्र‍क्रि‍या भी जान सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें