scorecardresearch
 

School Reopen: उत्‍तराखंड में कल से खुलेंगे कक्षा 9 से 12 के स्‍कूल, असेंबली-स्‍पोर्ट्स समेत इन पर रहेगा प्रतिबंध

School Reopen: सभी स्कूलों से कहा गया है कि वे अपने कैंपस को अच्छी तरह से सेनिटाइज करें और गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनिटाइज करने के बाद ही छात्रों को प्रवेश दें. राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश सभी बोर्डिंग, डे बोर्डिंग सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा.

X
School Reopen in Uttarakhand: School Reopen in Uttarakhand:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बच्‍चों की उपस्थिति अभी अनिवार्य नहीं होगी
  • कक्षा 6 से 8 के लिए स्‍कूल 16 अगस्त से खुलेंगे

School Reopen: उत्तराखंड में लंबे समय से कोरोना महामारी के कारण बंद स्‍कूल अब कक्षा 9 से 12 के लिए 2 अगस्त को खुलेंगे. राज्‍य सरकार ने फैसला लिया है कि कक्षा 6 से 8 के लिए स्‍कूल 16 अगस्त को खोले जाएंगे. राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश सभी बोर्डिंग, डे बोर्डिंग सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा.

सभी स्कूलों से कहा गया है कि वे अपने कैंपस को अच्छी तरह से सेनिटाइज करें और गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनिटाइज करने के बाद ही छात्रों को प्रवेश दें. आदेश में कहा गया है कि छात्रों को शारीरिक रूप से कक्षाओं में शामिल होने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ऑनलाइन उपस्थिति का विकल्प भी उनके पास उपलब्ध होगा. जो छात्र अपनी कक्षाओं में शामिल होने के लिए स्कूल आते हैं, उन्हें ऐसा करने के लिए अपने माता-पिता या अभिभावकों की सहमति लेनी जरूरी होगी.

स्‍कूल केवल क्‍लासेज़ आयोजित करने के लिए खुलेंगे और कैंपस में सुबह असेंबली या कोई खेल-कूद नहीं किया जा सकेगा. कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी. स्कूलों को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए भी कहा गया है जो छात्रों को Covid प्रोटोकॉल फॉलो करना सुनिश्चित करेगा और किसी भी उल्लंघन के मामले में कार्रवाई करेगा.

सभी छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ के सदस्यों के लिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और बार-बार हाथ साफ करना अनिवार्य होगा. यदि स्कूल परिसर में किसी को बुखार, खांसी या सर्दी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो नोडल अधिकारी स्कूल प्रबंधन और प्रिंसिपल के परामर्श से तुरंत जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित करेगा.

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें